September 19, 2024
A.I

Microsoft GPT Builder Feature for Copilot Pro Subscribers to Be Retired by July 14

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft GPT Builder Feature for Copilot Pro Subscribers to Be Retired by July 14

Microsoft अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एजेंट बिल्डर टूल GPT बिल्डर को Copilot GPTs के लिए सपोर्ट के साथ बंद कर रहा है। टेक दिग्गज ने घोषणा की कि यह सुविधा 10 जुलाई से 14 जुलाई के बीच Copilot Pro सब्सक्रिप्शन बंडल से हटा दी जाएगी। इसके हटाए जाने के बाद, सब्सक्राइबर अपने द्वारा बनाए गए GPT तक पहुँच भी खो देंगे। कंपनी ने इस सुविधा को वापस लेने के पीछे कोई कारण साझा नहीं किया है। विशेष रूप से, GPT बिल्डर्स को केवल तीन महीने पहले पेश किया गया था, जब Microsoft ने वैश्विक बाजारों में Copilot Pro सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया था।

माइक्रोसॉफ्ट कोपाइलट प्रो में GPT बिल्डर को हटा देगा

एक सपोर्ट डॉक्यूमेंट में, Microsoft ने अब पुष्टि की है कि यह सुविधा हटा दी जाएगी। इसमें कहा गया है, “Microsoft 10 जुलाई, 2024 से GPT बनाने की क्षमता को हटा देगा, और फिर 10 जुलाई, 2024 से 14 जुलाई, 2024 तक सभी GPT (Microsoft और ग्राहकों द्वारा बनाए गए) और उनके संबंधित GPT डेटा को भी हटा देगा।”

GPT बिल्डर को एक ऐसे टूल के रूप में पेश किया गया था जो कोपाइलट प्रो सब्सक्राइबर्स को विशिष्ट उद्देश्यों के लिए मिनी चैटबॉट बनाने की अनुमति देगा। इन GPT को AI एजेंट के रूप में भी जाना जाता है, इन्हें विशिष्ट निर्देशों और ज्ञान के आधार पर बनाया जा सकता है।

अपने छोटे आकार के कारण, वे दिशा-निर्देशों का कुशलतापूर्वक पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति शोध पत्रों का विश्लेषण करने और उनमें किसी भी विसंगति का पता लगाने के लिए एक कोपायलट GPT बना सकता है। लॉन्च के समय, Microsoft ने कहा कि इन GPT का उपयोग AI प्रॉम्प्ट के एक सेट का पुन: उपयोग करके समय बचाने के लिए भी किया जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट कोर कोपायलट कार्यक्षमता पर ध्यान केंद्रित करेगा

हालांकि कंपनी ने इस सुविधा को बंद करने का कोई कारण नहीं बताया, लेकिन उसने इस बात पर प्रकाश डाला कि वह कोपायलट एक्सटेंसिबिलिटी के लिए अपनी रणनीति का मूल्यांकन कर रही है और फिलहाल कोपायलट के लिए मुख्य उत्पाद अनुभवों को प्राथमिकता देगी। दिलचस्प बात यह है कि GPT अभी भी Microsoft के वाणिज्यिक और एंटरप्राइज़ क्लाइंट को पेश किए जाएँगे और उन्हें केवल उपभोक्ता-केंद्रित AI प्लेटफ़ॉर्म के लिए ही हटाया जा रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने उपयोगकर्ताओं से 10 जुलाई से पहले बनाए गए किसी भी कोपायलट GPT के लिए निर्देश सहेजने को भी कहा है, क्योंकि उसके बाद GPT और डेटा एक्सेस नहीं किए जा सकेंगे। निर्देश देखने के लिए, उपयोगकर्ता संपादन मोड में GPT खोल सकते हैं और जा सकते हैं कॉन्फ़िगर कंपनी ने कहा कि वह कोपायलट जीपीटी द्वारा एकत्रित किए गए किसी भी ग्राहक डेटा को अपने सर्वर से हटा देगी।

भारत में कंपनी के कोपायलट प्रो सब्सक्रिप्शन की कीमत 2,000 रुपये प्रति माह है। माइक्रोसॉफ्ट ने इस बारे में भी जानकारी दी है कि अगर यूजर अपना सब्सक्रिप्शन रद्द करना चाहते हैं तो उन्हें क्या करना होगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin