September 19, 2024
A.I

Apple Said to Plan AI-Based Siri Overhaul to Control Individual App Functions

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Said to Plan AI-Based Siri Overhaul to Control Individual App Functions

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार, Apple Inc. अपने Siri वर्चुअल असिस्टेंट को और अधिक उन्नत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ बदलने की योजना बना रहा है, यह एक ऐसा कदम है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी आवाज़ से व्यक्तिगत ऐप फ़ंक्शन को नियंत्रित करने देगा। लोगों ने कहा कि नई प्रणाली Siri को पहली बार ऐप्स के भीतर सभी सुविधाओं को नियंत्रित करने की अनुमति देगी, जिन्होंने पहचान न बताने का अनुरोध किया क्योंकि यह पहल सार्वजनिक नहीं है। उन्होंने कहा कि उस बदलाव के लिए बड़े भाषा मॉडल का उपयोग करके Siri के अंतर्निहित सॉफ़्टवेयर को फिर से तैयार करना आवश्यक था – जो जनरेटिव AI के पीछे एक मुख्य तकनीक है – और यह Apple के AI में नए सिरे से आगे बढ़ने के मुख्य आकर्षण में से एक होगा।

यह अपग्रेड कंपनी की बड़ी एआई रणनीति का एक हिस्सा है, जिसका अनावरण 10 जून को वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में किया जाएगा। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल कई फीचर्स तैयार कर रहा है, जिनमें वॉयस मेमो ट्रांसक्रिप्शन और सारांश, वेबसाइटों और सूचनाओं का त्वरित पुनर्कथन, स्वचालित संदेश उत्तर, उन्नत फोटो संपादन और एआई-जनरेटेड इमोजी शामिल हैं।

रोलआउट के हिस्से के रूप में, अधिक बुनियादी AI कार्यों को डिवाइस पर ही संसाधित किया जाएगा, जबकि अधिक उन्नत क्षमताओं को क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से संभाला जाएगा। कंपनी ओपनएआई के साथ स्टार्टअप के चैटबॉट और अन्य तकनीक को iOS ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत करने के लिए एक सौदा भी कर रही है, और यह भविष्य में अपने जेमिनी सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए Google की पैरेंट अल्फाबेट इंक के साथ बातचीत कर रही है। Apple सॉफ़्टवेयर बॉस क्रेग फ़ेडेरिगी ने अपनी टीमों से कहा है कि वे इस साल के ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट के लिए यथासंभव अधिक से अधिक नए AI फ़ीचर विकसित करें।

WWDC के अनावरण में सिरी मुख्य फोकस होगा। नई प्रणाली सहायक को iPhone या iPad को अधिक सटीकता के साथ नियंत्रित और नेविगेट करने की अनुमति देगी। इसमें व्यक्तिगत दस्तावेज़ खोलना, नोट को दूसरे फ़ोल्डर में ले जाना, ईमेल भेजना या हटाना, Apple News में कोई विशेष प्रकाशन खोलना, वेब लिंक ईमेल करना या यहाँ तक कि डिवाइस से किसी लेख का सारांश माँगना भी शामिल है।

कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो स्थित एप्पल के प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

आज, सिरी ज़्यादातर संगीत प्लेलिस्ट चलाने, जानकारी देखने या स्मार्ट होम अप्लायंस को नियंत्रित करने जैसे व्यापक कमांड तक ही सीमित है। कंपनी डेवलपर्स को ऐप इंटेंट के रूप में जाना जाने वाला विकल्प भी प्रदान करती है, जिससे उन्हें सिरी के लिए अलग-अलग सुविधाओं का उपयोग करने के तरीके तैयार करने की अनुमति मिलती है। 2018 में, Apple ने सिरी शॉर्टकट भी लॉन्च किया, जिससे उपयोगकर्ता ऐप सुविधाओं के लिए मैन्युअल रूप से कमांड बना सकते हैं।

नया सिस्टम और भी आगे जाएगा, AI का उपयोग करके विश्लेषण करेगा कि लोग अपने डिवाइस पर क्या कर रहे हैं और स्वचालित रूप से सिरी-नियंत्रित सुविधाओं को सक्षम करेगा। शुरुआत में यह ऐप्पल के अपने ऐप तक ही सीमित रहेगा, कंपनी सैकड़ों अलग-अलग कमांड का समर्थन करने की योजना बना रही है।

यह फीचर Apple की सबसे जटिल AI पहलों में से एक है और इसे अगले साल तक रिलीज़ करने की योजना नहीं है, जब यह iOS 18 के अगले अपडेट का हिस्सा होगा, लोगों के अनुसार। नए ऑपरेटिंग सिस्टम का पहला संस्करण सितंबर में लॉन्च होगा, लगभग उसी समय जब अगले iPhone मॉडल लॉन्च होंगे।

शुरुआत में, नया सिरी एक बार में एक कमांड संभालेगा, लेकिन ऐप्पल की योजना उपयोगकर्ताओं को एक साथ कमांड को चेन करने की अनुमति देने की है। उदाहरण के लिए, वे सिरी से रिकॉर्ड की गई मीटिंग का सारांश देने और फिर एक अनुरोध में किसी सहकर्मी को टेक्स्ट करने के लिए कह सकते हैं। या सैद्धांतिक रूप से iPhone से किसी तस्वीर को क्रॉप करने और फिर उसे किसी मित्र को ईमेल करने के लिए कहा जा सकता है।

नए प्रयास का एक प्रमुख घटक एक ऐसी प्रणाली है जो एआई का उपयोग करके स्वचालित रूप से यह निर्धारित करेगी कि किसी कार्य को डिवाइस पर संचालित किया जाना चाहिए या क्लाउड के माध्यम से।

इससे कुछ गोपनीयता संबंधी प्रश्न उठे हैं। जबकि ऑन-डिवाइस कार्य व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करेंगे, क्लाउड-आधारित दृष्टिकोण के लिए कुछ उपयोगकर्ता डेटा को दूरस्थ सर्वर पर स्थानांतरित करना होगा। ब्लूमबर्ग ने इस महीने की शुरुआत में बताया कि डेटा केंद्रों को संचालित करने वाले उच्च-स्तरीय ऐप्पल मैक चिप्स में तथाकथित सिक्योर एन्क्लेव द्वारा जानकारी सुरक्षित रखी जाएगी।

Apple ग्राहकों को यह भरोसा दिलाने की कोशिश करेगा कि उनका डेटा निजी है, इसके लिए वह एक “खुफिया रिपोर्ट” बनाएगा जो यह बताएगी कि जानकारी कैसे सुरक्षित है। iPhone निर्माता ग्राहकों की प्रोफ़ाइल भी नहीं बनाएगा – ऐसा कुछ जिसके लिए उसने Google और Meta Platforms Inc. की आलोचना की है।

सिरी अपग्रेड के साथ, एप्पल एक अग्रणी उत्पाद को फिर से जीवंत करना चाहता है जो प्रतिस्पर्धियों की सेवाओं से पीछे रह गया था। कंपनी ने सबसे पहले 2011 में सिरी लॉन्च किया, जिससे उसे वॉयस-आधारित इंटरफेस और एआई में बढ़त मिली। लेकिन जल्द ही एप्पल ने अमेज़ॅन डॉट कॉम इंक के एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के आगे अपनी बढ़त खो दी। फिर दो साल पहले जब जनरेटिव एआई चैटबॉट सामने आए तो यह फिर से फंस गया।

एप्पल भी बिक्री में मंदी से जूझ रहा है, और इस साल इसके शेयरों ने अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले कम प्रदर्शन किया है। 2024 में स्टॉक में करीब 1% की गिरावट है, जबकि तकनीक-प्रधान नैस्डैक 100 स्टॉक इंडेक्स में 10% की बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार को न्यूयॉर्क में एप्पल 0.5% बढ़कर 191.29 डॉलर पर पहुंच गया।

Apple को उम्मीद है कि iPhone, iPad और Mac के लिए नए AI फीचर – साथ ही Siri संवर्द्धन – उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। डिवाइस पर मौजूद कई AI क्षमताओं के लिए iPhone 15 Pro या उसके बाद के संस्करण की आवश्यकता होगी। इस बीच, Mac और iPad को कम से कम M1 चिप की आवश्यकता होगी।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin