September 19, 2024
A.I

Apple to Reportedly Equip Siri With AI-Powered ‘Proactive Intelligence’ to Make It Smarter

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple to Reportedly Equip Siri With AI-Powered ‘Proactive Intelligence’ to Make It Smarter

Apple का वार्षिक डेवलपर-केंद्रित इवेंट, वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC), जल्द ही होने वाला है और एक नई रिपोर्ट ने कंपनी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) रणनीति पर प्रकाश डाला है जिसे इवेंट के दौरान प्रकट किया जा सकता है। क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज कथित तौर पर AI को एकीकृत करके और “प्रोएक्टिव इंटेलिजेंस” नामक चीज़ को जोड़कर अपने मूल वर्चुअल असिस्टेंट सिरी को और अधिक स्मार्ट बनाने के लिए काम कर रहा है। इसके अलावा, ऐसा कहा जाता है कि iPhone निर्माता ने OpenAI के साथ साझेदारी की है और WWDC 2024 में एक बड़ी AI घोषणा करने की योजना बना रहा है।

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन द्वारा अपने पावर ऑन न्यूजलेटर में दी गई रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल के अधिकारी इस बात से बहुत आश्वस्त नहीं हैं कि एप्पल जिस गति से AI पर काम कर रहा है। आंतरिक रूप से, ऐसा कहा जाता है कि कंपनी और उसके प्रतिद्वंद्वियों के बीच का अंतर जल्द ही कम होने की संभावना नहीं है। पिछले सप्ताह ओपनएआई और गूगल द्वारा अपने-अपने कार्यक्रमों में अपने AI मॉडल में और अधिक प्रगति का खुलासा करने के बाद चिंताएँ और बढ़ गई हैं।

हालाँकि, Apple के 10 जून को WWDC 2024 की मेज़बानी करने पर कुछ बड़ी तोपें लाने की भी खबर है। जैसा कि पहले बताया गया है, फोकस क्षेत्रों में से एक सिरी है। वर्चुअल असिस्टेंट कुछ बुनियादी कार्य करने में सक्षम है, लेकिन आधुनिक AI चैटबॉट की बात करें तो यह भाषण और कार्यक्षमता दोनों में बहुत पीछे रह जाता है। iPhone निर्माता का लक्ष्य AI को एकीकृत करके इसे गति प्रदान करना है। गुरमन का दावा है कि सिरी को AI-संचालित “प्रोएक्टिव इंटेलिजेंस” सुविधाएँ मिलेंगी, जिसमें iPhone से ऑटो-सारांशित सूचनाएँ, समाचार लेखों का त्वरित सारांश प्रदान करना, वॉयस मेमो को ट्रांसक्राइब करना और बहुत कुछ शामिल है। मौजूदा सुविधाओं को भी अपग्रेड किया जा सकता है।

सिरी के अलावा, ऐप्पल iOS 18 के साथ AI-संचालित एडिटिंग टूल भी पेश कर सकता है। हालाँकि इन सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि ये Google Pixel और Samsung Galaxy S सीरीज़ के स्मार्टफ़ोन के समान हो सकते हैं। गुरमन कहते हैं, “इनमें से कोई भी सुविधा उन लोगों को प्रभावित नहीं करेगी जिन्होंने पिछले कई महीनों से Adobe Inc. के ऐप्स में AI का इस्तेमाल किया है।”

अंत में, WWDC 2024 में Apple और OpenAI के बीच साझेदारी की औपचारिक घोषणा भी हो सकती है। रिपोर्ट का दावा है कि दोनों कंपनियाँ पहले से ही Apple की AI तकनीक को Apple में लाने के लिए तैयार हैं। हालाँकि यह निश्चित नहीं है कि ये सुविधाएँ क्या हो सकती हैं, कुछ अफवाहों ने दावा किया है कि AI फ़र्म iPhone के साथ ChatGPT को एकीकृत कर सकती है और अपने AI सहायक तक मूल पहुँच की अनुमति दे सकती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin