September 19, 2024
A.I

OpenAI GPT-4o Begins Rolling Out to Some Users, Gets Web Searching Capability

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI GPT-4o Begins Rolling Out to Some Users, Gets Web Searching Capability

ओपनएआई जीपीटी-4o आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल का सोमवार को अनावरण किया गया, और अब इसे कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जा रहा है। कंपनी द्वारा नवीनतम फ्लैगशिप-ग्रेड एआई मॉडल ने चैटबॉट की भाषण और दृष्टि क्षमताओं में महत्वपूर्ण सुधार पेश किए, साथ ही साथ भाषा और प्रश्नों के संदर्भ की बेहतर समझ भी जोड़ी। अभी के लिए, उपयोगकर्ताओं को सीमित पहुँच के साथ एआई मॉडल मिल रहा है और वॉयस और वीडियो सुविधाएँ उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं हैं। हालाँकि, लोग इसकी टेक्स्ट और वेब सर्च क्षमताओं का उपयोग कर सकते हैं।

गैजेट्स 360 को शुक्रवार सुबह GPT-4o मॉडल तक पहुंच मिली। यह पुष्टि करता है कि AI मॉडल भारत में उपलब्ध होगा, भले ही इसे OpenAI के स्प्रिंग अपडेट इवेंट के दौरान निर्दिष्ट नहीं किया गया था। हालाँकि, यह केवल कुछ कर्मचारियों के लिए उपलब्ध था, इसलिए यह संभावना है कि कंपनी धीरे-धीरे AI मॉडल को रोल आउट कर रही है और सभी को इसका उपयोग करने में कुछ सप्ताह लगेंगे। सीमित पहुँच भी बहुत प्रतिबंधात्मक है। हम अपनी सीमा समाप्त होने से पहले लगभग दस प्रश्न प्राप्त करने में सक्षम थे, और फिर हमें GPT-3.5 पर वापस भेज दिया गया।

जीपीटी 4o जीपीटी-4o

ChatGPT का GPT-4o – वेबसाइट दृश्य

वर्तमान में, उपयोगकर्ता दूसरों की तुलना में तेज़ी से पहुँच पाने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं। इसमें शामिल होने के लिए कोई प्रतीक्षा सूची नहीं है। हालाँकि, इस अपडेट के लिए पात्र होने के लिए उपयोगकर्ताओं को OpenAI खाते की आवश्यकता होगी। एक बार GPT-4o उपलब्ध हो जाने पर, उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट खोलते समय एक संदेश मिलेगा जिसमें उल्लेख किया गया है कि वे अब इसे सीमित क्षमता में एक्सेस कर सकते हैं। यदि आपके पास अपने Android या iOS ऐप पर एक ही खाता है, तो आपको वहाँ भी मॉडल तक पहुँच मिलेगी। ध्यान दें, पृष्ठ को पुनः लोड करने से संदेश गायब हो जाएगा।

यह जांचने के लिए एक आसान परीक्षण है कि आपके पास GPT-4o है या नहीं (यदि आप संदेश से चूक गए हैं)। ChatGPT वेबसाइट खोलने के बाद, आप मार्जिन के भीतर ऊपर बाईं ओर एक कोलैप्सेबल मेनू देख सकते हैं। यदि आपके पास GPT-4o तक पहुँच नहीं है, और आप एक निःशुल्क उपयोगकर्ता हैं, तो यह ChatGPT 3.5 दिखाएगा और आपको GPT-4 तक पहुँच के साथ ChatGPT Plus के लिए साइन अप करने का विकल्प देगा। हालाँकि, यदि आपके पास नए AI मॉडल तक पहुँच है, तो मेनू में किसी भी संख्या का उल्लेख नहीं होगा और केवल ChatGPT और ChatGPT Plus का उल्लेख होगा। इसके अलावा, बिजली के आइकन को दो प्रतिच्छेदित अण्डाकार वृत्तों से बदल दिया गया है (एक न्यूनतम परमाणु आइकन जैसा दिखता है)।

जीपीटी 4o मोबाइल जीपीटी-4o

ChatGPT का GPT-4o – Android ऐप दृश्य

हमने नए AI मॉडल को आजमाया और पाया कि इसके जवाबों में कुछ सुधार हुए हैं। एक खास इस्तेमाल गणितीय समीकरणों को हल करने में था। GPT-3.5 की तुलना में, यह अब उत्तरों को बेहतर प्रारूप में दिखाता है और एक बार में कई चरणों को पूरा नहीं करता है। क्रिएटिव जनरेशन भी अधिक तरल है और इसकी ‘रोबोटिक’ भाषा का उपयोग काफी कम हो गया है। और सबसे बड़ा अपग्रेड यह है कि यह मॉडल आपको नवीनतम जानकारी देने के लिए वेब पर खोज कर सकता है, इसलिए आपको अब इसके ज्ञान कट-ऑफ के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हर वेब-आधारित खोज परिणाम अब इस बात के लिए उद्धरण के साथ आता है कि जानकारी प्राप्त करने के लिए किस वेबसाइट का उपयोग किया गया था।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin