September 19, 2024
A.I

OpenAI Rival Anthropic Brings Claude Chatbot to Europe in Revenue Push

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Rival Anthropic Brings Claude Chatbot to Europe in Revenue Push

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप एंथ्रोपिक ने यूरोप में क्लाउड चैटबॉट और सदस्यता योजनाएं शुरू की हैं। यूरोप एक अधिक सख्ती से विनियमित बाजार है, जिसने इसके कुछ प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती दी है, क्योंकि कंपनी उपयोगकर्ताओं और राजस्व को बढ़ाने के लिए काम कर रही है।

एंथ्रोपिक ने कहा कि कंपनी की बुनियादी सॉफ्टवेयर पेशकश पहले से ही यूरोप भर में वित्त और आतिथ्य जैसे क्षेत्रों में कुछ आकर्षण रखती है। अब, यह उस पर निर्माण करना चाहता है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी डारियो अमोदेई ने कहा कि स्टार्टअप के क्लाउड-कंप्यूटिंग साझेदार – अमेज़ॅन डॉट कॉम और अल्फाबेट गूगल – यूरोपीय संघ में संचालित व्यवसायों के लिए डेटा उपयोग पर कड़े प्रतिबंधों को पूरा करने में मदद करेंगे।

अमोदेई ने ब्लूमबर्ग न्यूज़ को बताया, “हमारे क्लाउड प्रदाता बहुत मज़बूत सुरक्षा के लिए जाने जाते हैं।” “डेटा सुरक्षा और गोपनीयता के नज़रिए से हम अच्छी स्थिति में हैं।”

2021 में OpenAI के भूतपूर्व कर्मचारियों द्वारा गठित, एंथ्रोपिक ने खुद को जिम्मेदार और नैतिक AI के डेवलपर के रूप में स्थापित किया है। अन्य AI कंपनियों की तरह, एंथ्रोपिक ने भी कॉर्पोरेट ग्राहकों को अपनी सेवाएँ बेचने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है। इस महीने की शुरुआत में, इसने कंपनियों के लिए एक टीम योजना शुरू की। अमोदेई ने अब तक अपने भुगतान किए गए स्तरों की मांग पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

एंथ्रोपिक यूरोप में भी इसी कीमत पर प्लान ला रहा है। हालाँकि, ऐसा होने पर एंथ्रोपिक का मुकाबला ओपनएआई से होगा, जो पहले से ही यूरोपीय संघ में उपलब्ध है, साथ ही मिस्ट्रल जैसे स्थानीय प्रतिस्पर्धियों से भी होगा, जो पिछले साल गठित एक फ्रांसीसी एआई मॉडल डेवलपर है।

कंपनी को कड़े विनियमन का भी सामना करना पड़ रहा है। इस साल की शुरुआत में, यूरोपीय संघ ने AI अधिनियम को अपनाया, जो तकनीक को संबोधित करने वाला सबसे व्यापक कानून है। इस बिल को पहले के अधिक आक्रामक संस्करणों से थोड़ा कमज़ोर किया गया था, लेकिन यह अभी भी एंथ्रोपिक जैसे AI मॉडल डेवलपर्स पर नियम लागू करता है, जिसके तहत उन्हें पर्याप्त साइबर सुरक्षा नियंत्रण का उपयोग करने और अपने मॉडल के डिज़ाइन और संभावित जोखिमों के बारे में कुछ विवरण प्रकट करने की आवश्यकता होती है। बहुत बड़ी AI प्रणालियाँ और अधिक प्रतिबंधों के अधीन हैं।

एंथ्रोपिक का सबसे बड़ा मॉडल उन प्रतिबंधों को पूरा करता है और स्टार्टअप अभी भी इस बात का इंतजार कर रहा है कि यूरोपीय संघ के नियामक इन नए नियमों को कैसे लागू करेंगे, कंपनी ने कहा। एंथ्रोपिक के सह-संस्थापक और नीति प्रमुख जैक क्लार्क ने कहा, “हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि वे इसे कैसे लागू करते हैं।”

गूगल ने इस साल की शुरुआत में कई देशों में अपना जेमिनी ऐप जारी किया था, लेकिन यह सेवा अभी तक यूरोपीय संघ में उपलब्ध नहीं है। इस बीच, ओपनएआई के चैटजीपीटी को यूरोप में गोपनीयता संबंधी शिकायतों का सामना करना पड़ा है।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin