September 19, 2024
A.I

Microsoft MAI-1 AI Model With 500 Billion Parameters Could Soon Be Unveiled: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft MAI-1 AI Model With 500 Billion Parameters Could Soon Be Unveiled: Report

Microsoft कथित तौर पर MAI-1 नामक एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल पर काम कर रहा है, जो आज तक का उसका सबसे बड़ा इन-हाउस मॉडल हो सकता है। कंपनी ने हाल ही में अपना AI डिवीजन बनाया है, जिसका नेतृत्व अब Google DeepMind के सह-संस्थापक और Inflection AI के पूर्व CEO मुस्तफा सुलेमान कर रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि सुलेमान बड़े भाषा मॉडल के विकास का नेतृत्व कर रहे हैं और इसे जल्द ही अनावरण किया जा सकता है। विशेष रूप से, Microsoft ने पिछले महीने Phi-2 मॉडल के उत्तराधिकारी के रूप में अपना ओपन-सोर्स स्मॉल लैंग्वेज मॉडल (SLM) Phi-3-mini लॉन्च किया था।

द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, MAI-1 AI मॉडल विकास के अपने उन्नत चरणों में है। हालाँकि, ऐसा कहा जाता है कि इसका उद्देश्य अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है, और यह इसकी अंतिम क्षमताओं पर निर्भर करेगा। मामले से परिचित अनाम Microsoft कर्मचारियों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने यह भी बताया कि इस परियोजना का नेतृत्व सुलेमान कर रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि तकनीकी दिग्गज अपने वार्षिक डेवलपर-केंद्रित कार्यक्रम Microsoft बिल्ड के दौरान AI मॉडल का पूर्वावलोकन कर सकते हैं जो 21 मई से शुरू होगा।

MAI-1 AI मॉडल में कथित तौर पर 500 बिलियन पैरामीटर शामिल हैं, जो इसे कंपनी द्वारा अब तक बनाया गया सबसे बड़ा LLM बनाता है। तुलना के लिए, Phi-3-mini मॉडल में 3.8 बिलियन पैरामीटर शामिल थे, जबकि GPT-4 में एक ट्रिलियन पैरामीटर हैं। पैरामीटर की संख्या जितनी अधिक होगी, AI मॉडल का ज्ञान आधार उतना ही व्यापक होगा। यह चैटबॉट की प्रासंगिक ज्ञान विंडो को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। चूंकि MAI-3 जारी नहीं किया गया है, इसलिए शीर्ष मॉडलों की तुलना में इसके प्रदर्शन का आकलन करने के लिए कोई बेंचमार्क स्कोर उपलब्ध नहीं है।

रिपोर्ट के अनुसार, Microsoft ने यह AI मॉडल Inflection AI से नहीं लाया है, बल्कि इसे घर पर ही बनाया है। हालाँकि, इसे स्टार्टअप से डेटा का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया हो सकता है। यह स्पष्ट नहीं है कि MAI-1 AI मॉडल भी Phi-3-mini की तरह ओपन-सोर्स होगा या एक्सेस के लिए सब्सक्रिप्शन शुल्क की आवश्यकता होगी। टेक दिग्गज इसे अपने AI उत्पादों के लिए भी इस्तेमाल कर सकता है। ये विवरण संभवतः इस महीने के अंत में कंपनी के बिल्ड इवेंट के दौरान साझा किए जाएँगे।

इसके अलावा, OpenAI कथित तौर पर अपने ChatGPT-संचालित सर्च इंजन पर काम कर रहा है और अपने पहले सर्च उत्पाद के लिए डोमेन और SSL प्रमाणपत्र पहले ही बना चुका है। कुछ अफवाहों ने सुझाव दिया है कि सर्च इंजन 9 मई को लॉन्च किया जा सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

7,040mAh बैटरी और मीडियाटेक हीलियो G88 प्रोसेसर के साथ Lenovo Tab K11 भारत में लॉन्च


बिटकॉइन ने 2009 में अपनी शुरुआत के बाद पहली बार एक अरब लेनदेन का आंकड़ा पार किया



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin