September 19, 2024
A.I

Apple Could Reportedly Offer AI Features On-Device With iOS 18, But That Might Come at a Cost

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Could Reportedly Offer AI Features On-Device With iOS 18, But That Might Come at a Cost

Apple अपने iPhone डिवाइस के लिए iOS 18 अपडेट के साथ एक बड़े अपग्रेड की योजना बना रहा है। एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज जून में होने वाले वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में अपने स्मार्टफ़ोन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर पेश करने पर काम कर रहा है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी सभी AI फीचर्स को क्लाउड-आधारित रखने के बजाय डिवाइस पर उपलब्ध करा सकती है। विशेष रूप से, पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट में बताया गया था कि Apple Safari के लिए एक नया AI-संचालित ब्राउज़िंग फीचर पेश कर सकता है जो उपयोगकर्ताओं को वेब पेजों का सारांश बनाने देगा।

यह जानकारी ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन के पावर ऑन न्यूजलेटर से मिली है, जहाँ उन्होंने इस सवाल का जवाब दिया कि एप्पल की नियोजित AI सुविधाओं में से कितनी क्लाउड-आधारित हो सकती हैं। गुरमन के अनुसार, बहुत ज़्यादा नहीं! तकनीकी दिग्गज सभी सुविधाओं को स्थानीय रूप से उपलब्ध करा सकता है और इसे डिवाइस पर ही प्रोसेस कर सकता है। अगर यह कदम सच है, तो इसके फ़ायदे और नुकसान दोनों हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि iPhone निर्माता AI सुविधाओं के साथ समस्याओं को कैसे संभालता है।

AI सुविधाओं का पूरी तरह से स्थानीय होना गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के लिए बहुत बढ़िया है। इसका मतलब है कि ऐप या सिस्टम सुविधा के साथ साझा किया गया कोई भी डेटा उपयोगकर्ता के iPhone से बाहर कभी नहीं जाता है, और जानकारी के किसी तीसरे पक्ष तक पहुँचने की संभावना नहीं होती है। इससे डिवाइस अधिक सुरक्षित हो जाती है, और उपयोगकर्ताओं को अपने संवेदनशील डेटा के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है।

हालाँकि, इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं। वास्तव में, इनमें से कुछ हैं। सबसे पहले, AI कंप्यूटर को डिवाइस द्वारा किए जाने वाले सामान्य कार्यों की तुलना में काफी अधिक प्रोसेसिंग पावर की आवश्यकता होती है। अधिकांश बड़े भाषा मॉडल कंप्यूटर पर GPU-आधारित अनुमान चलाते हैं। आज स्मार्टफ़ोन भी विशेष “AI प्रोसेसर” जोड़ने के लिए काम कर रहे हैं जो शक्तिशाली CPU, GPU और NPU (न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट) के संयोजन से सुसज्जित हैं। इसके बावजूद, डिवाइस पर स्थानीय रूप से जटिल एल्गोरिदम चलाना एक मुश्किल काम हो सकता है। यही कारण है कि सैमसंग उपयोगकर्ताओं को यह विकल्प देता है कि वे डिवाइस पर या सर्वर के माध्यम से कुछ गैलेक्सी AI सुविधाएँ चलाना चाहते हैं या नहीं।

Apple के लिए इनमें से कुछ सुविधाओं को स्थानीय स्तर पर लाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। और यह हमें दूसरी कमी की ओर ले जाता है। अगर Apple सिर्फ़ ऑन-डिवाइस AI सुविधाएँ देने पर ही आमादा रहता है, तो हो सकता है कि वह प्रतिस्पर्धियों द्वारा दी जा रही कुछ सुविधाएँ न दे पाए। उदाहरण के लिए, Galaxy AI में एक इंटरप्रेटर सुविधा है जो वास्तविक समय में फ़ोन के पास खड़े दो वक्ताओं के बीच मौखिक बातचीत का अनुवाद करती है। इसी तरह, Oppo चीन में उपयोगकर्ताओं को AI-संचालित छवि निर्माण क्षमताएँ प्रदान करता है। क्या Apple डिवाइस पर ऐसी सुविधाओं को अनुकूलित कर पाएगा? और क्या वह इसे इतनी तेज़ी से कर पाएगा कि वह प्रतिस्पर्धियों से पीछे न रह जाए? WWDC 2024 इनमें से कुछ सवालों के जवाब दे सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin