September 19, 2024
A.I

Perplexity, the AI-Powered Search Engine, Could Soon Incorporate Ads: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Perplexity, the AI-Powered Search Engine, Could Soon Incorporate Ads: Report

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संचालित सर्च इंजन Perplexity AI कथित तौर पर अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन दिखाने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञापनदाताओं को यूजर फ्लो के संबंधित प्रश्नों वाले हिस्से में जगह दी जाएगी, जहाँ उपयोगकर्ता क्वेरी की प्रासंगिकता के आधार पर विज्ञापन शामिल किए जाएँगे। कहा जा रहा है कि कंपनी अगली वित्तीय तिमाही तक विज्ञापन दिखाएगी, जिसे उपयोगकर्ता जुलाई से देख सकते हैं। विशेष रूप से, हाल ही में Perplexity ने Phone 2a की हर खरीद पर एक निःशुल्क Perplexity Pro सदस्यता प्रदान करने के लिए Nothing के साथ साझेदारी की है।

पर्प्लेक्सिटी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी दिमित्री शेवेलेंको ने एडवीक से बात करते हुए कंपनी की विज्ञापन बेचने की योजना के बारे में बताया। रिपोर्ट के अनुसार, योजना विज्ञापनों को इस तरह से एकीकृत करने की है जो उपयोगकर्ता के लिए बाधा या दखलंदाजी न हो। इसके लिए, पर्प्लेक्सिटी अपने संबंधित प्रश्न अनुभाग में विज्ञापन दिखाएगी जो तब दिखाई देंगे जब कोई उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म पर प्राथमिक क्वेरी करेगा।

एक बार जब कोई उपयोगकर्ता कोई प्रश्न पूछता है, तो AI चैटबॉट प्रासंगिक जानकारी खोजने के लिए इंटरनेट पर छानबीन करता है और इसे संवादात्मक शैली में प्रस्तुत करता है, जबकि उन स्रोतों को एनोटेट करता है जहां से उसने डेटा लिया था। उसके ठीक नीचे, एक ‘संबंधित’ अनुभाग है जो विषय में गहराई से जाने वाले प्रश्न या मूल क्वेरी से संबंधित प्रश्न दिखाता है। वर्तमान में, कंपनी का दावा है कि ये संबंधित प्रश्न जैविक हैं और AI के अनुशंसा एल्गोरिदम का उपयोग करके क्यूरेट किए गए हैं। हालाँकि, एक बार जब कंपनी विज्ञापन बेचना शुरू कर देगी, तो ये जैविक और ब्रांड-प्रायोजित प्रश्नों का संयोजन होंगे।

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी रैंडम विज्ञापन दिखाने की योजना नहीं बना रही है, और उन्हें केवल वहीं रखेगी जहां यह उपयोगकर्ता के लिए भी प्रासंगिक हो। Google सर्च प्रतिद्वंद्वी ने Adweek को बताया कि संबंधित प्रश्न अनुभाग में विज्ञापन शामिल करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि यह AI सर्च प्लेटफ़ॉर्म की कुल क्वेरी का 40 प्रतिशत है। जनवरी में, Perplexity के CEO अरविंद श्रीनिवास ने एक पोस्ट में कहा कि प्लेटफ़ॉर्म के 10 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (MAU) हैं।

मजबूत आंकड़ों के परिणामस्वरूप प्लेटफ़ॉर्म ने IVP के नेतृत्व में अपनी सीरीज़ बी फंडिंग में $73.6 मिलियन (लगभग 613 करोड़ रुपये) जुटाए। फंड जुटाने के दौरान Nvidia और Jeff Bezos को भी निवेशकों के रूप में शामिल किया गया था। अब, कंपनी को विज्ञापनदाताओं को यह विश्वास दिलाना होगा कि वह जो विज्ञापन स्थान उन्हें बेच रही है, वह उनके उत्पादों के लिए अच्छी दृश्यता प्रदान कर सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin