September 19, 2024
A.I

Microsoft Wants OEMs Making AI PCs to Include a Dedicated Copilot Key in the Keyboard: Report

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Microsoft Wants OEMs Making AI PCs to Include a Dedicated Copilot Key in the Keyboard: Report

एक रिपोर्ट के अनुसार, इंटेल की तुलना में माइक्रोसॉफ्ट के पास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पीसी की परिभाषा अधिक सख्त है। विंडोज निर्माता के लिए, एक AI पीसी को AI क्षमताओं, सॉफ्टवेयर-आधारित कोपायलट क्षमताओं और कीबोर्ड में एक समर्पित कोपायलट कुंजी को सक्षम करने के लिए इंटेल कोर अल्ट्रा जैसे शक्तिशाली प्रोसेसर की आवश्यकता होती है, जैसा कि इंटेल के एक कार्यकारी ने बताया। अंतिम आवश्यकता को एक अजीब माना जाता है, क्योंकि यह उन पीसी को अयोग्य ठहराता है जो एक समर्पित AI प्रोसेसर, GPU और एक समर्पित न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) के साथ आते हैं, लेकिन AI PC श्रेणी से कोपायलट कुंजी नहीं।

इंटेल में पीसी इकोसिस्टम के प्रमुख टॉड लेवेलन ने एक प्रेस ब्रीफिंग में द वर्ज से बात की और इस मामले पर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, “हमारी संयुक्त संरेखित परिभाषा, इंटेल और माइक्रोसॉफ्ट, हमने कोर अल्ट्रा, कोपायलट और कोपायलट कुंजी पर संरेखित किया है। इंटेल के दृष्टिकोण से, हमारे एआई पीसी में कोर अल्ट्रा है और इसमें एक एकीकृत एनपीयू है क्योंकि यह एआई स्पेस में सभी प्रकार की नई क्षमताओं और कार्यों को अनलॉक कर रहा है। हम माइक्रोसॉफ्ट के साथ बहुत अच्छे हैं, लेकिन कुछ सिस्टम ऐसे भी होंगे जिनमें भौतिक कुंजी नहीं हो सकती है लेकिन इसमें हमारा एकीकृत एनपीयू होगा।”

माइक्रोसॉफ्ट और ओईएम निर्माताओं के बीच मतभेद एक मुश्किल स्थिति को जन्म दे सकता है, क्योंकि विंडोज निर्माता एआई क्षेत्र में सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक है, और ऑपरेटिंग सिस्टम पर पकड़ के साथ, यह निर्णायक आवाजों में से एक हो सकता है कि कौन से पीसी को उसके द्वारा विकसित ऑन-डिवाइस एआई सुविधाएं मिल सकती हैं या नहीं।

OEM के लिए एक आसान समाधान यह है कि वे Copilot कुंजी को शामिल करें, जैसे कि अधिकांश Windows-संचालित PC में पहले से ही एक समर्पित Windows कुंजी होती है। हालाँकि, यह कुछ इन-बीटवीन डिवाइस को बाहर कर देगा जो पहले से ही आवश्यक हार्डवेयर क्षमताओं के साथ लॉन्च हो चुके हैं लेकिन कोई Copilot कुंजी नहीं है।

उदाहरण के लिए, Asus ROG Zephyrus G16 जो बाजार में उपलब्ध है और जिसमें Intel का Core Ultra प्रोसेसर और उसका AI Boost NPU है, Microsoft की नज़र में AI PC नहीं माना जाएगा। लेकिन, Intel द्वारा एक न्यूज़रूम पोस्ट के आधार पर जो कहता है कि एक AI PC में “एक CPU, एक GPU और एक NPU होता है, प्रत्येक में विशिष्ट AI त्वरण क्षमताएँ होती हैं”, साथ ही लेवेलन के शब्दों के अनुसार, यह एक AI PC की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। ऐसे PC का क्या होता है, यह ज्ञात नहीं है। विशेष रूप से, Microsoft ने हाल ही में व्यवसायों के लिए अपने Surface Pro 10 और Surface Laptop 6 का अनावरण किया, और जैसा कि तकनीकी दिग्गज ने इसे कंपनी का पहला AI PC बताया है, वे Intel Core Ultra के साथ-साथ एक समर्पित Copilot कुंजी भी पेश करते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin