September 19, 2024
A.I

Elon Musk Says Grok AI Will Be Available to All Premium Subscribers on X ‘Later This Week’

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Elon Musk Says Grok AI Will Be Available to All Premium Subscribers on X ‘Later This Week’

एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के मालिक एलन मस्क ने बुधवार को घोषणा की कि ग्रोक एआई, xAI द्वारा बनाया गया एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI)-संचालित चैटबॉट, प्लेटफ़ॉर्म के सभी प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यह कदम अरबपति द्वारा अपने बड़े भाषा मॉडल (LLM) ग्रोक-1 को ओपन सोर्स में उपलब्ध कराने के कुछ ही दिनों बाद आया है। अब तक, AI चैटबॉट को केवल सबसे महंगी सदस्यता योजना प्रीमियम+ के साथ बंडल किया गया था, लेकिन अब इसे प्रीमियम टियर में भी जोड़ा जा रहा है। बेसिक टियर अभी भी ग्रोक एआई तक नहीं पहुंच पाएगा।

मस्क ने एक ट्वीट के माध्यम से यह घोषणा की। डाक एक्स पर उन्होंने कहा, “इस सप्ताह के अंत में, ग्रोक सभी प्रीमियम ग्राहकों (सिर्फ प्रीमियम+ नहीं) के लिए सक्षम हो जाएगा।” हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इसे कब रोल आउट किया जाएगा, लेकिन माना जा रहा है कि इसे अप्रैल से पहले उपलब्ध करा दिया जाएगा। वर्तमान में, चैटबॉट भारत सहित 48 देशों में उपलब्ध है, और सभी क्षेत्रों में ग्रोक का प्रीमियम स्तर तक विस्तार होने की संभावना है।

भारत में, X के प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन की कीमत 1,300 रुपये प्रति माह या 13,600 रुपये प्रति वर्ष है। इसके विपरीत, प्रीमियम टियर की कीमत 650 रुपये प्रति माह या 6,800 रुपये प्रति वर्ष है। प्रीमियम+ टियर में अतिरिक्त लाभों में वर्तमान में ग्रोक तक पहुंच, कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जाना (बेसिक की तुलना में प्रीमियम में कम विज्ञापन), सभी टियर में सबसे बड़ा रिप्लाई बूस्ट और सीधे X पर लेख लिखने और प्रकाशित करने की क्षमता शामिल है।

इस अपडेट के साथ, प्रीमियम उपयोगकर्ता भी ग्रोक का उपयोग कर सकेंगे। चैटबॉट को मस्क की AI फर्म xAI द्वारा विकसित किया गया था और दिसंबर 2023 में अमेरिका में X के प्रीमियम+ उपयोगकर्ताओं के लिए प्रारंभिक पहुँच में लॉन्च किया गया था। चैटबॉट वर्तमान में 48 देशों में उपलब्ध है। इसे AI फर्म के मूल बड़े भाषा मॉडल (LLM) ग्रोक-1 पर बनाया गया था। अधिकांश चैटबॉट की तरह, यह सवालों का जवाब दे सकता है, सामग्री तैयार कर सकता है और उपयोगकर्ता के साथ बातचीत कर सकता है। कंपनी का कहना है कि फाउंडेशन मॉडल को X से लिए गए किसी भी डेटा पर पहले से प्रशिक्षित नहीं किया गया था।

इस महीने की शुरुआत में, xAI ने अपाचे 2.0 लाइसेंस के तहत ओपन सोर्स में 314 बिलियन पैरामीटर मिक्सचर-ऑफ-एक्सपर्ट्स मॉडल, ग्रोक-1 के बेस मॉडल वेट और नेटवर्क आर्किटेक्चर को जारी किया, जिससे अनुसंधान के साथ-साथ वाणिज्यिक उपयोग भी संभव हो गया।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin