September 19, 2024
A.I

OpenAI Could Release GPT-5, the Next-Generation of Its Generative AI Model, Later This Year: Report

  • August 19, 2024
  • 1 min read
OpenAI Could Release GPT-5, the Next-Generation of Its Generative AI Model, Later This Year: Report

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI आने वाले महीनों में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल, GPT-5 (जेनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर्स 5) की अगली पीढ़ी का अनावरण कर सकता है। AI मॉडल GPT-4 के उत्तराधिकारी के रूप में आएगा, जिसे आधिकारिक तौर पर मार्च 2023 में जारी किया गया था और वर्तमान में इसके लोकप्रिय चैटबॉट, ChatGPT को शक्ति प्रदान करता है। ऐसा कहा जाता है कि GPT का पाँचवाँ संस्करण AI एजेंट जैसी नई क्षमताएँ भी लाएगा जो स्वायत्त रूप से काम कर सकते हैं। विशेष रूप से, OpenAI CTO मीरा मुराती ने हाल ही में यह भी खुलासा किया कि कंपनी का पहला टेक्स्ट-टू-वीडियो AI मॉडल सोरा भी इस साल के अंत में आ सकता है।

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, GPT-5 को मध्य वर्ष के आसपास जारी किया जा सकता है, जो जून या जुलाई के महीने होंगे। नए AI मॉडल को कथित तौर पर OpenAI के कुछ एंटरप्राइज़ क्लाइंट के साथ साझा किया गया था, जिन्होंने खुलासा किया कि नया मॉडल अधिक सक्षम है और अपने पूर्ववर्ती की तुलना में महत्वपूर्ण संवर्द्धन के साथ आता है। प्रकाशन द्वारा नाम न दिए जाने पर, सूत्रों ने GPT-5 को “वास्तव में अच्छा” और “भौतिक रूप से बेहतर” कहा।

ऐसा कहा जाता है कि चैटजीपीटी के लिए नया फाउंडेशन मॉडल भी नई सुविधाओं के साथ आएगा। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी ही एक विशेषता एआई एजेंट होगी, जिन्हें स्वायत्त रूप से कार्य करने के लिए कहा जा सकता है। एआई एजेंट नवंबर 2023 में लॉन्च किए गए जीपीटी – प्रशिक्षित मिनी चैटबॉट के समान प्रतीत होते हैं, जिन्हें विशिष्ट कार्यों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। हालाँकि, अप्रशिक्षित संचालन एक नया कौशल है जिसे कथित तौर पर जोड़ा जा रहा है। इन एआई एजेंटों के काम करने के तरीके के बारे में कोई और जानकारी नहीं है।

हालाँकि, AI मॉडल के लिए रिलीज़ टाइमलाइन तय नहीं की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI अभी भी मॉडल को प्रशिक्षित कर रहा है, जिसका मतलब है कि इसमें देरी की भी संभावना है। Lex Fridman के साथ एक साक्षात्कार में, CEO सैम ऑल्टमैन से पूछा गया कि GPT-5 का अनावरण कब किया जा सकता है और उन्होंने जवाब दिया, “मुझे नहीं पता। यह ईमानदार जवाब है”। लेकिन साथ ही, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि GPT-4 और GPT-5 के बीच का अंतर GPT-3 और GPT-4 के बीच के अंतर के समान होगा।

पिछले हफ़्ते, मुराती ने ओपनएआई के एक और नए प्रोजेक्ट, सोरा के बारे में बात की, जो सरल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से एक मिनट लंबा वीडियो बना सकता है। कंपनी के सीटीओ के अनुसार, सोरा आने वाले महीनों में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो सकता है और इसकी कीमत DALL-E के समान होगी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin