September 19, 2024
A.I

Apple to Reveal Generative AI Plans Later This Year, CEO Tim Cook Says

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Apple to Reveal Generative AI Plans Later This Year, CEO Tim Cook Says

मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने बुधवार को कंपनी की वार्षिक शेयरधारक बैठक के दौरान कहा कि एप्पल इस वर्ष के अंत में जनरेटिव कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग की अपनी योजना के बारे में और अधिक जानकारी देने की योजना बना रहा है।

कुक ने कहा कि iPhone निर्माता “जनरेटिव AI के लिए अविश्वसनीय सफलता की संभावना देखता है, यही वजह है कि हम वर्तमान में इस क्षेत्र में काफी निवेश कर रहे हैं। हमारा मानना ​​है कि उत्पादकता, समस्या समाधान और अन्य मामलों में यह उपयोगकर्ताओं के लिए परिवर्तनकारी अवसरों को खोलेगा।”

एप्पल जनरेटिव एआई को लागू करने में धीमा रहा है, जो लिखित संकेतों पर मानव जैसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट के गूगल जैसे प्रतिद्वंद्वी इसे उत्पादों में शामिल कर रहे हैं।

बुधवार को कुक ने तर्क दिया कि एप्पल के उत्पादों में एआई पहले से ही पर्दे के पीछे काम कर रहा है, लेकिन उन्होंने कहा कि इस साल के अंत में स्पष्ट एआई सुविधाओं पर और अधिक समाचार होंगे। ब्लूमबर्ग ने पहले बताया था कि एप्पल एप्पल डिवाइस पर संग्रहीत डेटा के माध्यम से खोज करने की क्षमता को बेहतर बनाने के लिए एआई का उपयोग करने की योजना बना रहा है।

कुक ने कहा, “एप्पल सिलिकॉन द्वारा संचालित प्रत्येक मैक एक असाधारण रूप से सक्षम एआई मशीन है। वास्तव में, आज बाजार में एआई के लिए इससे बेहतर कोई कंप्यूटर नहीं है।”

एप्पल के शेयरधारकों ने बुधवार को उस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया जिसमें कंपनी से यह पूछा गया था कि वह अपने व्यवसाय में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग तथा इस प्रौद्योगिकी के लिए अपने नैतिक दिशानिर्देशों के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा करे।

यह प्रस्ताव, जो पारित नहीं हुआ, लेकिन 37.5 प्रतिशत मतों से जीता, AFL-CIO के पेंशन ट्रस्ट द्वारा प्रस्तुत किया गया था, जो कि सबसे बड़ा अमेरिकी श्रमिक संघ महासंघ है, जिसने अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों में भी AI उपायों का प्रस्ताव दिया है।

एएफएल-सीआईओ के साथ निगमों और पूंजी बाजारों के उप निदेशक ब्रैंडन रीस ने एक बयान में कहा, “अन्य अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों की तुलना में, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग के संबंध में नैतिक दिशा-निर्देशों का खुलासा करने में एप्पल पीछे रहा है।” “हमें उम्मीद है कि एप्पल निवेशकों और अन्य हितधारकों के लिए इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर अपने प्रकटीकरण प्रथाओं को बढ़ाएगा।”

इसी प्रकार का प्रस्ताव अप्रैल में वॉल्ट डिज़्नी की वार्षिक बैठक में सुना जाएगा।

एप्पल में, AFL-CIO ने कंपनी से “अपने व्यावसायिक कार्यों में AI के उपयोग पर रिपोर्ट मांगी तथा कंपनी द्वारा AI प्रौद्योगिकी के उपयोग के संबंध में अपनाए गए किसी भी नैतिक दिशा-निर्देश का खुलासा करने को कहा।”

एप्पल की प्रॉक्सी सामग्रियों में अपने समर्थन कथन में, AFL-CIO ने लिखा कि “AI प्रणालियों को कॉपीराइट किए गए कार्यों, या पेशेवर कलाकारों की आवाज़, समानता और प्रदर्शनों पर, पारदर्शिता, सहमति और रचनाकारों और अधिकार धारकों को मुआवजा दिए बिना प्रशिक्षित नहीं किया जाना चाहिए।”

एप्पल ने इस उपाय का विरोध करते हुए कहा कि इस खुलासे से उसकी रणनीति को मदद मिल सकती है, क्योंकि वह तेजी से आगे बढ़ रहे एआई क्षेत्र में प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


Apple ने अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में अपना पहला मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट, Apple Vision Pro, नए Mac मॉडल और आगामी सॉफ़्टवेयर अपडेट के साथ पेश किया। हम WWDC 2023 में कंपनी द्वारा की गई सभी सबसे महत्वपूर्ण घोषणाओं पर चर्चा करते हैं, जो कि गैजेट्स 360 पॉडकास्ट Orbital पर है। Orbital Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहाँ भी आपको अपने पॉडकास्ट मिलते हैं, वहाँ उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin