September 19, 2024
A.I

Google Working to Fix Gemini AI as CEO Sundar Pichai Calls Some Responses ‘Unacceptable’

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Working to Fix Gemini AI as CEO Sundar Pichai Calls Some Responses ‘Unacceptable’

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने मंगलवार को कर्मचारियों को एक नोट में बताया कि गूगल अपने जेमिनी एआई टूल को ठीक करने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मॉडल द्वारा उत्पन्न कुछ टेक्स्ट और छवि प्रतिक्रियाएं “पक्षपाती” और “पूरी तरह से अस्वीकार्य” थीं।

कंपनी ने पिछले सप्ताह अपने उस टूल का उपयोग रोक दिया था जो कुछ ऐतिहासिक चित्रणों में त्रुटियों के आधार पर लोगों की छवियां तैयार करता था।

पिचाई ने कर्मचारियों से कहा कि टूल के कुछ जवाबों से उसके उपयोगकर्ता नाराज हुए तथा उनमें पक्षपात दिखा।

उन्होंने कहा, “हमारी टीमें इन मुद्दों के समाधान के लिए दिन-रात काम कर रही हैं। हम पहले से ही कई तरह के संकेतों में पर्याप्त सुधार देख रहे हैं… और हम समीक्षा करेंगे कि क्या हुआ और सुनिश्चित करेंगे कि हम इसे बड़े पैमाने पर ठीक कर सकें।”

कंपनी अब अगले कुछ हफ़्तों में जेमिनी एआई को फिर से लॉन्च करने की योजना बना रही है। समाचार वेबसाइट सेमाफोर ने सबसे पहले इस खबर की सूचना दी, जिसकी बाद में गूगल के प्रवक्ता ने पुष्टि की।

नवंबर 2022 में माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई के चैटजीपीटी के लॉन्च के बाद से, अल्फाबेट के स्वामित्व वाली गूगल एक प्रतिद्वंद्वी एआई सॉफ्टवेयर बनाने की होड़ में लगी हुई है।

इसने एक साल पहले जनरेटिव AI चैटबॉट बार्ड जारी किया था। इस महीने की शुरुआत में गूगल ने इसका नाम बदलकर जेमिनी कर दिया और पेड सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू किया, जिसे उपयोगकर्ता AI मॉडल से बेहतर तर्क क्षमताओं के लिए चुन सकते थे।

पिछले सप्ताह, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट ने गूगल के साथ एक समझौता किया, जिसके तहत वह अपनी सामग्री को सर्च इंजन दिग्गज के कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडलों के प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध कराएगा।

मामले से परिचित एक सूत्र के अनुसार, अल्फाबेट के स्वामित्व वाली गूगल के साथ अनुबंध प्रति वर्ष लगभग 60 मिलियन डॉलर (लगभग 497 करोड़ रुपये) का है।

यह सौदा इस बात को रेखांकित करता है कि रेडिट, जो एक हाई-प्रोफाइल स्टॉक मार्केट लॉन्च की तैयारी कर रहा है, टिकटॉक और मेटा प्लेटफॉर्म के फेसबुक जैसे विज्ञापनदाताओं से विज्ञापन के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच नए राजस्व उत्पन्न करने की कोशिश कर रहा है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


Google I/O 2023 में सर्च दिग्गज ने बार-बार हमें बताया कि उसे AI की परवाह है, साथ ही अपने पहले फोल्डेबल फोन और पिक्सल-ब्रांडेड टैबलेट को भी लॉन्च किया। इस साल, कंपनी अपने ऐप्स, सेवाओं और Android ऑपरेटिंग सिस्टम को AI तकनीक से सुपरचार्ज करने जा रही है। हम इस पर और अधिक चर्चा करते हैं Orbital, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट पर। Orbital Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहाँ भी आपको अपने पॉडकास्ट मिलते हैं, वहाँ उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin