September 19, 2024
A.I

Microsoft Partners With OpenAI’s French Rival Mistral to Make Its AI Models Available on Azure

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Microsoft Partners With OpenAI’s French Rival Mistral to Make Its AI Models Available on Azure

माइक्रोसॉफ्ट ने सोमवार को कहा कि वह एक नई साझेदारी के तहत फ्रांसीसी स्टार्टअप मिस्ट्रल एआई के कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल को अपने एज़्योर क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपलब्ध कराएगी।

यह बहु-वर्षीय सौदा माइक्रोसॉफ्ट के ओपनएआई में अपने सबसे बड़े दांव से परे विभिन्न प्रकार के एआई मॉडल की पेशकश करने के प्रयासों का संकेत देता है क्योंकि तकनीकी दिग्गज अपनी एज़्योर क्लाउड सेवाओं के लिए अधिक ग्राहकों को आकर्षित करना चाहता है।

स्टार्टअप ने रॉयटर्स को बताया कि इस सौदे के तहत माइक्रोसॉफ्ट मिस्ट्रल में अल्पमत हिस्सेदारी लेगा, हालांकि उसने कोई विवरण नहीं बताया।

माइक्रोसॉफ्ट ने मिस्ट्रल में अपने निवेश की पुष्टि की है, लेकिन कहा है कि कंपनी में उसकी कोई हिस्सेदारी नहीं है। ओपनएआई में अपने बड़े निवेश के कारण यह तकनीकी दिग्गज यूरोप और अमेरिका में विनियामक जांच के दायरे में है।

पेरिस स्थित यह स्टार्टअप ओपन सोर्स और स्वामित्व वाली बड़ी भाषा मॉडल (एलएलएम) पर काम करता है, जो ओपनएआई द्वारा चैटजीपीटी के साथ शुरू किए गए मॉडल के समान है, जो मानव-जैसे अंदाज में पाठ को समझता है और उत्पन्न करता है।

इसका नवीनतम स्वामित्व मॉडल, मिस्ट्रल लार्ज, साझेदारी के तहत सबसे पहले Azure ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। मिस्ट्रल की तकनीक को Microsoft के क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म पर होस्ट किया जाएगा।

मिस्ट्रल अपने मॉडलों को वितरित करने के लिए अमेज़न और गूगल के साथ भी काम कर रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि अगले कुछ महीनों में मिस्ट्रल लार्ज को अन्य क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म पर भी उपलब्ध कराने की योजना है।

मिस्ट्रल की स्थापना टिमोथी लैक्रोइक्स और गिलियूम लैम्पल द्वारा की गई थी, जो पहले मेटा की कृत्रिम बुद्धिमत्ता टीम में काम कर चुके थे; तथा आर्थर मेंश, जो गूगल के डीपमाइंड के पूर्व शोधकर्ता थे।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin