September 19, 2024
A.I

Microsoft Previews AI Features for Notepad, Snipping Tool Improvements in Windows 11

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Microsoft Previews AI Features for Notepad, Snipping Tool Improvements in Windows 11

Microsoft Windows 11 के लिए नए फीचर्स का पूर्वावलोकन कर रहा है, जिसमें नोटपैड पर विशेष ध्यान दिया गया है। पिछले साल, कंपनी ने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताओं को जोड़ना शुरू किया। Windows 11 पर Copilot एक चैटबॉट के रूप में और Paint, Photos, Clipchamp और अन्य जैसे ऐप्स के अंदर विशेष सुविधाओं के रूप में मौजूद है। अब, नोटपैड को नई AI क्षमताएँ प्राप्त करने के लिए Windows ऐप्स की सूची में जोड़ा जा रहा है। इसके अतिरिक्त, स्निपिंग टूल को भी थोड़ा बढ़ावा मिल रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट में विंडोज इनबॉक्स ऐप्स के लिए प्रिंसिपल प्रोडक्ट मैनेजर लीड डेव ग्रोचोकी ने विंडोज इनसाइडर ब्लॉग के माध्यम से नए विंडोज 11 फीचर्स की घोषणा की। लाइटवेट नोटपैड ऐप (वर्जन 11.2401.25.0) में एक नया फीचर शामिल हो रहा है जिसका नाम है सह-पायलट से समझाएंजो उपयोगकर्ताओं को किसी फ़ाइल में मौजूद सामग्री को समझने में मदद करेगा। उपयोगकर्ताओं को बस ऐप में टेक्स्ट के एक हिस्से को हाइलाइट करना होगा और इस सुविधा तक पहुँचने के लिए विकल्प मेनू खोलने के लिए राइट-क्लिक करना होगा। चयन करने पर, यह हाइलाइट की गई लॉग फ़ाइलों, कोड सेगमेंट या किसी भी चयनित सामग्री को सारांशित और समझाएगा। उपयोगकर्ता कीबोर्ड शॉर्टकट का भी उपयोग कर सकते हैं Ctrl + ई कोपायलट को शीघ्रता से बूट करने के लिए.

ग्रोचोकी ने कहा, “यह सुविधा उन डिवाइसों पर उपलब्ध है जिनमें विंडोज़ में कोपायलट है, लेकिन एक ज्ञात समस्या है जहां कुछ उपयोगकर्ता नोटपैड में इस नई सुविधा को तुरंत नहीं देख सकते हैं,” उपयोगकर्ताओं से इसका उपयोग करके प्रतिक्रिया साझा करने का आग्रह किया। विन + एफ कुंजीपटल शॉर्टकट.

स्निपिंग टूल में पहले से ही AI क्षमताएं हैं। उपयोगकर्ता इसका उपयोग स्क्रीनशॉट छवियों से संवेदनशील टेक्स्ट को स्वचालित रूप से हटाने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, अब इसमें स्क्रीनशॉट में आकृतियाँ जोड़ने की क्षमता आ रही है। कैप्चर प्राप्त करने के बाद, उपयोगकर्ता टूलबार में नए आकार बटन का चयन कर सकते हैं और छवि में वांछित आकार चुन सकते हैं। उपयोगकर्ता किसी टेक्स्ट या छवि के हिस्से को हाइलाइट करने और उसे बेहतर तरीके से एनोटेट करने के लिए आयत, अंडाकार, रेखाएँ और तीर जोड़ सकेंगे। आकृतियों का आकार बदला जा सकता है, उन्हें स्थानांतरित किया जा सकता है या उनका रंग बदला जा सकता है। ये सुविधाएँ विंडोज 11 पर कैनरी और डेव चैनल में विंडोज इनसाइडर के लिए उपलब्ध हैं।

टेक दिग्गज ने हाल ही में यह भी पुष्टि की है कि Windows 11 24H2 इस साल आने वाला अगला प्रमुख फीचर अपडेट होगा। नए संस्करण में एक उन्नत कोपायलट शामिल होने की उम्मीद है। Microsoft बेहतर गेमिंग प्रदर्शन के लिए आगामी Windows 11 24H2 अपडेट के भीतर अपनी खुद की DLSS (डीप लर्निंग सुपर सैंपलिंग) जैसी सुपर रिज़ॉल्यूशन तकनीक प्रदान कर सकता है। यह तकनीक समर्थित गेम को बेहतर फ़्रेमरेट के साथ सुचारू रूप से चलाने के लिए AI का उपयोग करती है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin