September 19, 2024
A.I

Nvidia Market Cap Threatens Google Parent Alphabet After Overtaking Amazon

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Nvidia Market Cap Threatens Google Parent Alphabet After Overtaking Amazon

एनवीडिया मंगलवार को वॉल स्ट्रीट की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में अल्फाबेट से आगे निकलने के कगार पर थी, क्योंकि प्रमुख एआई चिपमेकर ने दो दशकों में पहली बार अमेज़ॅन के ऊपर बाजार पूंजीकरण के साथ दिन का अंत किया।

एनवीडिया के शेयरों में 0.17% की गिरावट आई, जिससे इसका शेयर बाजार मूल्य 1.78 ट्रिलियन डॉलर रह गया, जो ऑनलाइन शॉपिंग और क्लाउड-कंप्यूटिंग दिग्गज के शेयरों में 2.15% की गिरावट के बाद अमेज़न के 1.75 ट्रिलियन डॉलर के मूल्य से अधिक है।

गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी अल्फाबेट के शेयर में 1.62% की गिरावट आई, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण 1.81 ट्रिलियन डॉलर रह गया।

एनवीडिया प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों और सेवाओं में एआई को शामिल करने की होड़ का शीर्ष लाभार्थी रहा है, तथा इसके ग्राफिक्स प्रोसेसरों की आपूर्ति कम है, क्योंकि मेटा प्लेटफॉर्म और अन्य बड़ी टेक कंपनियां अरबों डॉलर के इसके घटक खरीदती हैं।

मिजुहो ने एक ग्राहक नोट में एनवीडिया के स्टॉक के लिए अपने लक्ष्य मूल्य को 625 डॉलर से बढ़ाकर 825 डॉलर कर दिया, जो सांता क्लारा, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी के 21 फरवरी को आने वाले तिमाही परिणामों से पहले था। स्टॉक मंगलवार को 721.28 डॉलर पर बंद हुआ।

एनवीडिया के शीर्ष-स्तरीय एच100 प्रोसेसर के लिए लीड टाइम में कमी आई है, “लेकिन कुल मिलाकर मांग आपूर्ति से कहीं अधिक है”, मिजुहो के विश्लेषक विजय राकेश ने लिखा, उन्होंने कहा कि वे एनवीडिया, ब्रॉडकॉम और एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेस के लिए “काफी एआई अपसाइड” देखते हैं।

एनवीडिया उच्च-स्तरीय एआई चिप बाजार के लगभग 80% हिस्से को नियंत्रित करता है, एक ऐसी स्थिति जिसने 2023 में तीन गुना से अधिक बढ़ने के बाद इस वर्ष इसके स्टॉक को 46% तक बढ़ा दिया है। माइक्रोसॉफ्ट और मेटा सहित प्रौद्योगिकी-संबंधित कंपनियों ने भी एआई आशावाद पर रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की है।

अल्फाबेट ने क्लाउड ग्राहकों के लिए जनरेटिव एआई टूल की मार्केटिंग करते हुए अपने गूगल सर्च इंजन में चैटबॉट तकनीक का इस्तेमाल किया है। 30 जनवरी को इसकी तिमाही रिपोर्ट निवेशकों की उच्च उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और इसके शेयरों में गिरावट आई, उससे एक दिन पहले इसका शेयर सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। अल्फाबेट का शेयर 2024 में 4% ऊपर बना हुआ है।

सोमवार को एनवीडिया का बाजार पूंजीकरण कुछ समय के लिए अमेज़न से आगे निकल गया, लेकिन उस कारोबारी सत्र के अंत तक अमेज़न पुनः शीर्ष पर आ गया।

पिछली बार एनवीडिया की कीमत एमेज़ॉन से ज़्यादा 2002 में थी, जब दोनों की कीमत 6 बिलियन डॉलर से कम थी। 2004 के मध्य तक, एनवीडिया का शेयर बाज़ार मूल्य 2 बिलियन डॉलर से भी कम हो गया था, क्योंकि अल्फाबेट ने इसके शेयरों को 23 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर सूचीबद्ध किया था।

एआई की दौड़ में सबसे आगे रहने वाली माइक्रोसॉफ्ट ने जनवरी में एप्पल को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई, जिसका मूल्य अब 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। एलएसईजी के अनुसार, सरकारी तेल दिग्गज सऊदी अरामको दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी है।

एआई की दौड़ में पिछड़ते हुए देखे जाने वाले एप्पल के स्टॉक में 2024 में 4% की गिरावट आई है।

सऊदी अरामको का बाजार पूंजीकरण 2 ट्रिलियन डॉलर है, हालांकि इसका 90% से अधिक हिस्सा सऊदी अरब सरकार के पास है और इसके 2% से भी कम शेयर निवेशकों के लिए व्यापार हेतु उपलब्ध हैं।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin