September 19, 2024
A.I

Apple Intelligence AI-Powered Clean Up Feature Reportedly Labels Edited Images

  • August 29, 2024
  • 1 min read
Apple Intelligence AI-Powered Clean Up Feature Reportedly Labels Edited Images

iOS 18 के पहले सार्वजनिक बीटा संस्करण जारी होने के बाद से ही Apple इंटेलिजेंस फ़ीचर दिखने लगे थे। अब, iOS 18.1 बीटा 3 अपडेट ने क्लीन अप नामक एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फ़ीचर पेश किया है। यह फ़ीचर फ़ोटो से ऑब्जेक्ट और लोगों को हटा सकता है। हालाँकि, फ़ीचर का इस्तेमाल करने के बाद, कथित तौर पर छवि पर एक लेबल दिखाई देने लगता है कि इसे AI की मदद से संपादित किया गया है। इसके साथ ही, Apple OpenAI, Meta, Google और अन्य फ़र्मों की श्रेणी में शामिल हो गया है जो किसी छवि को संपादित करने के लिए अपने AI मॉडल का उपयोग करने पर ऐसा ही लेबल प्रदान करते हैं।

एप्पल ने क्लीन अप के साथ संपादित छवियों के लिए लेबल जोड़ा

9to5Mac ने iOS 18.1 बीटा 3 अपडेट में इस फीचर को देखा। फोटो एडिट करते समय फोटो ऐप में उपलब्ध, यह नीचे दिए गए टूलबार में इरेज़र-स्टाइल आइकन में दिखाई देता है। क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) में इस फीचर को प्रदर्शित किया।

AI की मदद से यह टूल किसी फोटो से अवांछित वस्तुओं और लोगों का पता लगा सकता है और उन्हें अपने आप हटा सकता है। यह टूल अवांछित वस्तुओं की छाया और प्रतिबिंबों का भी पता लगा सकता है और उन्हें अपने आप हटा सकता है। उपयोगकर्ता इस सुविधा को मैन्युअल रूप से नियंत्रित कर सकते हैं और वस्तुओं और लोगों को हटा सकते हैं।

एक अलग रिपोर्ट में, 9to5Mac ने यह भी पाया कि क्लीन अप का उपयोग करके संपादित की गई छवियों को फ़ोटो ऐप के भीतर से देखने पर एक लेबल दिखाई देने लगा, जिस पर लिखा था “क्लीन अप के साथ संशोधित”। ऐसा संभवतः इसलिए किया गया था ताकि कोई उपयोगकर्ता किसी व्यक्ति या वस्तु को हटाकर छवि के संदर्भ को न बदले।

कथित तौर पर AI लेबल को फोटो के एक्सचेंजेबल इमेज फाइल (EXIF) फॉर्मेट में भी जोड़ा गया था। इसे कंप्यूटर या किसी खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके देखा जा सकता है जो इस डेटा को पढ़ सकता है। ऐसा कहा जाता है कि यह डेटा तब मौजूद होता है जब फोटो को iMessage या AirDrop का इस्तेमाल करके शेयर किया जाता है। हालांकि, प्रकाशन ने पाया कि व्हाट्सएप या टेलीग्राम जैसे थर्ड-पार्टी मैसेजिंग ऐप के जरिए इमेज शेयर करने पर फोटो में लेबल शामिल नहीं था।

हालाँकि, चूंकि एप्पल इंटेलिजेंस सुविधा केवल बीटा में उपलब्ध है, इसलिए यह संभव है कि जब तक क्लीन अप स्थिर संस्करण में उपलब्ध होगा, तब तक यह चूक ठीक कर ली जाएगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin