September 19, 2024
A.I

OpenAI ‘Strawberry’ AI Model to Reportedly Be Released by the End of the Month

  • September 11, 2024
  • 1 min read
OpenAI ‘Strawberry’ AI Model to Reportedly Be Released by the End of the Month

ओपनएआई स्ट्रॉबेरी, एक अफवाह वाला नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल है जिसमें बेहतर तर्क और गणितीय समस्या-समाधान क्षमताएं हैं, कथित तौर पर सितंबर के अंत तक जारी किया जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, नया एआई मॉडल चैटजीपीटी के भीतर लॉन्च किया जाएगा और साथ ही एक अलग पेशकश में शामिल किया जाएगा। इस साल की शुरुआत में, एआई फर्म को इस नई जनरेटिव एआई तकनीक पर काम करने की अफवाह थी जो जटिल कार्यों को सोच और हल कर सकती है जिसके लिए बहु-चरणीय समस्या समाधान की आवश्यकता होती है। विशेष रूप से, स्ट्रॉबेरी को GPT की अगली पीढ़ी नहीं बल्कि अतिरिक्त सुविधाओं वाला एक अलग मॉडल कहा जाता है।

ओपनएआई स्ट्रॉबेरी एआई के रिलीज के करीब

सूचना रिपोर्ट करती है कि कथित एआई मॉडल वर्तमान में आंतरिक परीक्षण के अंतिम चरण में है, जो आमतौर पर सुझाव देता है कि बीटा या सार्वजनिक रिलीज आने वाली है। मॉडल का परीक्षण करने वाले अनाम लोगों का हवाला देते हुए, प्रकाशन ने दावा किया कि स्ट्रॉबेरी मॉडल अगले दो हफ्तों में आ सकता है।

हालांकि, इसमें यह भी कहा गया है कि योजनाएं बदल सकती हैं क्योंकि रिलीज़ की समयसीमा आमतौर पर बदलाव के अधीन होती है। विशेष रूप से, स्ट्रॉबेरी एआई मॉडल का आंतरिक कोडनेम है, और इसे लॉन्च के समय एक अलग ब्रांडिंग के साथ पेश किया जा सकता है।

इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी AI के बारे में कहा जाता है कि इसमें “सोचने की क्षमता” है। रिपोर्ट के अनुसार, AI मॉडल प्रॉम्प्ट जोड़ने के बाद तुरंत प्रतिक्रिया देना शुरू नहीं करता है, और आउटपुट देने में 10 से 20 सेकंड का समय लेता है।

कहा जाता है कि AI मॉडल कंपनी के मूल चैटबॉट ChatGPT के भीतर उपलब्ध है। हालाँकि, यह कथित तौर पर एक अलग पेशकश के रूप में उपलब्ध होगा, संभवतः उन ग्राहकों के लिए जो टूल के एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) संस्करण का उपयोग करते हैं। इन दो पुनरावृत्तियों को कैसे एकीकृत किया जाएगा और क्या उनमें कोई अंतर होगा, इसका विवरण ज्ञात नहीं है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लॉन्च के समय, एआई मॉडल केवल टेक्स्ट-आधारित होगा, जिसमें छवियों या वीडियो का कोई समर्थन नहीं होगा।

पिछले महीने एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया था कि ओपनएआई का स्ट्रॉबेरी एआई शरद ऋतु में जारी किया जा सकता है, लेकिन इसमें कोई विशेष समयसीमा निर्दिष्ट नहीं की गई थी। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि एआई मॉडल को GPT-5 के रूप में प्रस्तुत नहीं किया जाएगा, क्योंकि बड़े भाषा मॉडल का अगला संस्करण विकास के अधीन है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin