September 19, 2024
A.I

OpenAI Fundraising Set to Boost Startup’s Valuation to $150 Billion

  • September 12, 2024
  • 1 min read
OpenAI Fundraising Set to Boost Startup’s Valuation to $150 Billion

स्थिति से परिचित लोगों के अनुसार, ओपनएआई 150 बिलियन डॉलर (लगभग 12,59,714 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन पर निवेशकों से 6.5 बिलियन डॉलर (लगभग 54,587 करोड़ रुपये) जुटाने के लिए बातचीत कर रही है।

नया मूल्यांकन, जिसमें जुटाई जा रही धनराशि शामिल नहीं है, इस वर्ष की शुरुआत में कंपनी के टेंडर ऑफर के 86 बिलियन डॉलर (लगभग 7,22,236 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन से काफी अधिक है, तथा यह दुनिया के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप्स में से एक के रूप में इसकी जगह को मजबूत करता है।

साथ ही, ओपनएआई रिवॉल्विंग क्रेडिट सुविधा के रूप में बैंकों से 5 बिलियन डॉलर (लगभग 41,990 करोड़ रुपये) का ऋण जुटाने के लिए भी बातचीत कर रही है, ऐसा एक व्यक्ति ने बताया, जिनमें से सभी ने निजी जानकारी पर चर्चा करते हुए पहचान उजागर न करने का अनुरोध किया।

स्टार्टअप ने टिप्पणी करने से मना कर दिया। सौदे से परिचित लोगों ने बताया कि चर्चा अभी भी जारी है और शर्तें बदल सकती हैं।

ब्लूमबर्ग ने पहले बताया था कि फंडिंग राउंड का नेतृत्व थ्राइव कैपिटल द्वारा किया जाएगा। थ्राइव ने नवीनतम मूल्यांकन पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कंपनी का सबसे बड़ा निवेशक माइक्रोसॉफ्ट भी इसमें भाग लेने के लिए तैयार है, और एप्पल और एनवीडिया निवेश के बारे में बातचीत कर रहे हैं।

ओपनएआई पहला प्रमुख टेक स्टार्टअप नहीं है जो रिवॉल्विंग क्रेडिट सुविधा के लिए वॉल स्ट्रीट बैंकों की ओर रुख कर रहा है। फेसबुक – अब मेटा प्लेटफॉर्म – अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग, उबर टेक्नोलॉजीज और डोरडैश सहित कई प्रौद्योगिकी कंपनियों ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश करने से पहले क्रेडिट लाइनों के लिए वॉल स्ट्रीट का सहारा लिया है, अक्सर बैंकिंग संबंधों को मजबूत करने के लिए। ऐतिहासिक रूप से, कंपनियाँ उन बैंकों को पुरस्कृत करती हैं जो अपने आईपीओ में भूमिकाओं के साथ बड़ी क्रेडिट प्रतिबद्धताएँ करते हैं। बदले में, ऋणदाता कभी-कभी वित्तपोषण पर बेहतर शर्तें प्रदान करते हैं।

2015 में स्थापित, OpenAI प्रौद्योगिकी उद्योग के AI की ओर तेज़ी से बढ़ते बदलाव के केंद्र में रहा है, जिसने 2022 में अपने उपयोग में आसान चैटबॉट, ChatGPT की शुरुआत के साथ निवेश उन्माद को बढ़ावा दिया है। कंपनी के उत्पाद, जो केवल कुछ शब्दों के संकेत से यथार्थवादी चित्र और मानव-ध्वनि वाला पाठ उत्पन्न कर सकते हैं, ने उपभोक्ताओं और निवेशकों दोनों का ध्यान आकर्षित किया है।

ओपनएआई अपनी स्थापना के बाद से ही एक कंपनी के रूप में काफी विकसित हुई है। पिछले साल के अंत में, इसने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन को कुछ समय के लिए बाहर कर दिया था। आज, मूल संस्थापक टीम के केवल कुछ ही सदस्य बचे हैं, और कंपनी ने अपने निदेशक मंडल में बदलाव करने और अपने कार्यकारी पदों को बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने कर्मचारियों को भेजे गए ज्ञापन में ओपनएआई की मुख्य वित्तीय अधिकारी सारा फ्रायर ने कहा कि वित्तपोषण से कंप्यूटिंग शक्ति और अन्य परिचालन व्यय की आवश्यकता को पूरा किया जाएगा। उन्होंने ज्ञापन में यह भी कहा कि स्टार्टअप का लक्ष्य कर्मचारियों को इस साल के अंत में टेंडर ऑफर में अपने कुछ शेयर बेचने की अनुमति देना है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin