September 19, 2024
A.I

OpenAI o1 Series AI Models With Advanced Reasoning Capabilities Released

  • September 13, 2024
  • 1 min read
OpenAI o1 Series AI Models With Advanced Reasoning Capabilities Released

ओपनएआई ने गुरुवार को नई o1 सीरीज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल जारी किए। AI फर्म गणितीय और जटिल तर्क-आधारित समस्याओं को हल करने में उनकी उन्नत क्षमताओं के लिए इन तर्क मॉडल को बुला रही है। दो मॉडल हैं – o1, जो पूर्वावलोकन में उपलब्ध है, और o1-मिनी। कंपनी ने कहा कि इन AI मॉडल को मनुष्यों की तरह प्रतिक्रिया देने से पहले सोचने में समय बिताने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। विशेष रूप से, यह माना जाता है कि यह वही AI मॉडल है जिसे स्ट्रॉबेरी बताया गया था।

ओपनएआई o1 सीरीज एआई मॉडल जारी

एक ब्लॉग पोस्ट में, AI फर्म ने उन्नत तर्क क्षमताओं के साथ नए AI मॉडल पेश किए। ये मॉडल मानक जनरेटिव AI से भिन्न हैं क्योंकि यह एक बार में पूरे प्रॉम्प्ट को प्रोसेस नहीं करता है और इसके बजाय समस्या को व्यवस्थित रूप से हल करता है, ठीक वैसे ही जैसे मनुष्य करते हैं। यह AI मॉडल को अलग-अलग रणनीतियाँ आज़माने और किसी भी संभावित गलती को सुधारने की भी अनुमति देता है। OpenAI ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ये मॉडल GPT-4o मॉडल की तुलना में धीमे हैं क्योंकि उन्हें सोचने में एक अतिरिक्त क्षण लगता है।

तो, एक औसत उपयोगकर्ता के लिए इसका क्या मतलब है? उपयोगकर्ता AI से जटिल प्रश्न पूछ सकेंगे, जिसके लिए अक्सर बहु-स्तरीय तर्क और आलोचनात्मक मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, “इस श्रृंखला को देखें: 12, 11, 13, 12, 14, 13, … अगला नंबर क्या होना चाहिए?” जैसे प्रश्न, जिसके लिए बहु-चरणीय सोच की आवश्यकता होती है, अब AI द्वारा सटीक रूप से हल किया जा सकता है।

एक आदमी लाइब्रेरी में जाता है और लाइब्रेरियन से किताब मांगता है। लाइब्रेरियन एक खास शेल्फ की ओर इशारा करती है। आदमी उसे धन्यवाद देता है और किताब लिए बिना ही चला जाता है। क्यों?

ओपनएआई ने दावा किया कि भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के विषयों में प्रश्नों का उत्तर देते समय o1-पूर्वावलोकन मॉडल पीएचडी छात्रों के समान स्तर पर प्रदर्शन करता है। मॉडल गणितीय समस्याओं को हल करने में भी समान आउटपुट दिखाता है। पोस्ट में कहा गया है, “अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड (IMO) के लिए एक योग्यता परीक्षा में, GPT-4o ने केवल 13 प्रतिशत समस्याओं को सही ढंग से हल किया, जबकि तर्क मॉडल ने 83 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।”

ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पोस्ट में बताया कि ओ1 मॉडल पीएचडी-लेवल साइंस बेंचमार्क जीपीक्यूए डायमंड पर 78.3 स्कोर करने में सक्षम थे। हालांकि, उन्होंने कहा कि बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) में अभी भी खामियां हैं क्योंकि यह मॉडल का नया संस्करण है। ओपनएआई इसे लगातार बेहतर बनाने के लिए अपडेट जारी करने की योजना बना रहा है।

फिलहाल, o1 सीरीज AI मॉडल चैटजीपीटी प्लस और टीम उपयोगकर्ताओं के लिए पूर्वावलोकन में उपलब्ध होंगे। हालाँकि, o1 के लिए 30 संदेशों और o1-mini के लिए 50 संदेशों की साप्ताहिक दर सीमा है। कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भविष्य में इन सीमाओं को बढ़ाया जा सकता है। दर सीमाएँ लगाए जाने का एक कारण यह है कि मानक ट्रांसफ़ॉर्मर-आधारित आर्किटेक्चर की तुलना में मॉडल चलाना अधिक महंगा है।

योग्य डेवलपर्स को 20 रिक्वेस्ट प्रति मिनट (RPM) की दर सीमा के साथ नए AI मॉडल का उपयोग करने का मौका भी मिलेगा। हालाँकि, डेवलपर्स इसका उपयोग फ़ंक्शन कॉलिंग, स्ट्रीमिंग, सिस्टम संदेशों के लिए समर्थन और बहुत कुछ के लिए नहीं कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त, ChatGPT एंटरप्राइज़ और Edu उपयोगकर्ताओं को अगले सप्ताह मॉडल तक पहुँच प्राप्त होगी।

चैटजीपीटी के फ्री-टियर पर उपयोगकर्ताओं को जल्द ही o1-मिनी एआई मॉडल तक पहुंच प्राप्त होगी, लेकिन यह भी GPT-4o से कम दर सीमा के साथ आने की उम्मीद है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin