September 19, 2024
A.I

EyeEm Stock Photo Marketplace Updates Its Policy to Use Uploaded Content to Train AI Models

  • August 18, 2024
  • 1 min read
EyeEm Stock Photo Marketplace Updates Its Policy to Use Uploaded Content to Train AI Models

स्टॉक फोटो मार्केटप्लेस आईईएम ने अपने नियम और शर्तों को अपडेट किया है, जिसमें यह निर्दिष्ट किया गया है कि कंपनी, जिसे 2023 में स्पेन स्थित फ्रीपिक द्वारा अधिग्रहित किया गया था, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए प्लेटफॉर्म पर अपलोड की गई सामग्री का उपयोग कर सकती है। प्लेटफ़ॉर्म ने अपने उपयोगकर्ताओं से यह भी कहा है कि यदि वे इसके लिए सहमत नहीं हैं, तो उन्हें आईईएम समुदाय में कोई भी फ़ोटो नहीं जोड़ना चाहिए और सभी मौजूदा छवियों को हटा देना चाहिए। हालाँकि, नियम और शर्तों के एक अन्य खंड में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि यदि कोई खाता हटा दिया जाता है, तो कंपनी फ़ोटोग्राफ़रों के संचित हिस्से का भुगतान नहीं करेगी।

टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं को ईमेल के माध्यम से इस बदलाव के बारे में सूचित किया। ईमेल में कथित तौर पर बताया गया कि EyeEm अपने नियमों और शर्तों में एक नया खंड जोड़ रहा है जो इसे AI को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगकर्ताओं की सामग्री का लाभ उठाने का अधिकार प्रदान करेगा। ईमेल में यह भी बताया गया कि उपयोगकर्ताओं के पास अपनी सभी सामग्री को हटाकर ऑप्ट आउट करने के लिए 30 दिन का समय है। विशेष रूप से, प्रकाशन ने यह भी बताया कि EyeEm की फोटो लाइब्रेरी में 160 मिलियन तस्वीरें थीं और अधिग्रहण के समय 1.5 लाख उपयोगकर्ता थे।

EyeEm के नियम और शर्तें पृष्ठ के अनुभाग 8.1 में इसके समुदाय के लिए ‘अधिकारों के अनुदान’ के बारे में जानकारी है, जिसमें इसकी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए गैर-अनन्य, विश्वव्यापी, हस्तांतरणीय और उप-लाइसेंस योग्य अधिकार प्राप्त करना शामिल है। इसमें अब एक नया पैराग्राफ शामिल है, जिसमें कहा गया है, “इसमें विशेष रूप से सॉफ़्टवेयर, एल्गोरिदम और मशीन लर्निंग मॉडल के प्रशिक्षण, विकास और सुधार के लिए आपकी सामग्री का उपयोग करने का उप-लाइसेंस योग्य और हस्तांतरणीय अधिकार शामिल है। यदि आप इससे सहमत नहीं हैं, तो आपको अपनी सामग्री EyeEm समुदाय में नहीं जोड़नी चाहिए।”

हालांकि कंपनी ऑप्ट-आउट देती है, लेकिन इसके लिए उन्हें प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद सभी कंटेंट को डिलीट करना पड़ता है। उल्लेखनीय रूप से, कई उपयोगकर्ता छवियों के लिए बैच डिलीट विकल्प खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इसलिए वे उपयोगकर्ता एक-एक करके छवियों को डिलीट करने में फंस गए हैं। हालाँकि, भले ही वे अपने अंत में छवियों को हटा दें, बाज़ार में पहले से उपलब्ध या इसके वितरण प्लेटफ़ॉर्म के साथ साझा की गई छवियाँ तुरंत नहीं हटेंगी। धारा 13 में, कंपनी कहती है, “आईईएम मार्केट और वितरण भागीदार प्लेटफ़ॉर्म से पूरी तरह से डिलीट होने में आपके डिलीट करने के अनुरोध की तारीख से 180 दिन तक का समय लग सकता है।”

लेकिन इसमें और भी कुछ है। इसी खंड में, कंपनी यह भी जोड़ती है, “पूरी तरह से हटाने से पहले किए गए सभी लाइसेंस समझौते और उसके द्वारा दिए गए उपयोग के अधिकार हटाने के अनुरोध या हटाने से अप्रभावित रहते हैं।” इसका मतलब यह है कि सामग्री को हटाने से भी प्लेटफ़ॉर्म को दिए गए लाइसेंस को रद्द करने की पुष्टि नहीं होती है, अगर उपयोगकर्ता ने कोई लाइसेंस समझौता किया है।

और अंत में, एक और चेतावनी है। लाइसेंस शेयर और भुगतान से संबंधित धारा 10.3 में, EyeEm कहता है, “यदि आपका खाता हटा दिया जाता है, तो आप सभी संचित और भविष्य के लाइसेंस शेयरों के लिए भुगतान का अधिकार खो देते हैं। इसलिए कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने खाते को हटाने से पहले भुगतान अनुरोध सबमिट करें।”

ऊपर हाइलाइट किए गए अनुभागों के आधार पर, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि कंपनी ने उन उपयोगकर्ताओं के लिए कई शर्तें रखी हैं जो अपनी छवियों को AI द्वारा उपयोग किए जाने के लिए सहमति नहीं देना चाहते हैं। ओवर-ईमेल अधिसूचना, 30 दिनों की छोटी अवधि, और हटाने की प्रक्रिया में कठिनाइयों सहित कई बाधाएं जैसे कि मार्केटप्लेस हटाने के लिए कंपनी को एक फॉर्म जमा करने की आवश्यकता, और यदि खाता हटा दिया जाता है तो भुगतान का जोखिम, उपयोगकर्ताओं के लिए ऑप्ट-आउट करने में निश्चित रूप से भ्रम और कठिनाई पैदा करेगा।

उल्लेखनीय रूप से, यूरोपीय संघ ने अपने सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर) में सहमति के विवरण में उल्लेख किया है, “सहमति स्पष्ट होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि इसके लिए या तो एक बयान या एक स्पष्ट सकारात्मक कार्य की आवश्यकता होती है। सहमति को निहित नहीं किया जा सकता है और इसे हमेशा ऑप्ट-इन, एक घोषणा या एक सक्रिय प्रस्ताव के माध्यम से दिया जाना चाहिए, ताकि कोई गलतफहमी न हो कि डेटा विषय ने विशेष प्रसंस्करण के लिए सहमति दी है।”


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin