September 19, 2024
A.I

Google Gemini to Reportedly Get a Memory Feature That Lets It Remember Specific Information

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Gemini to Reportedly Get a Memory Feature That Lets It Remember Specific Information

Google कथित तौर पर एक नया मेमोरी फीचर जारी कर सकता है जो इसके आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट जेमिनी को भविष्य की बातचीत में उपयोगकर्ताओं के बारे में विशिष्ट विवरण याद रखने की अनुमति देगा। ऐसा प्रतीत होता है कि टेक दिग्गज ने OpenAI की किताब से एक पेज लिया है क्योंकि बाद में फरवरी 2024 में अपने ChatGPT ऐप के लिए एक समान सुविधा शुरू की गई थी। रिपोर्ट द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर, जेमिनी का मेमोरी फीचर उसी तरह काम कर सकता है। कहा जाता है कि यह फीचर अगले कुछ दिनों में जारी किया जाएगा। यह मंगलवार को होने वाले Google I/O इवेंट में भी दिखाई दे सकता है।

टिपस्टर डायलन रसेल ने X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर इस फीचर के बारे में पोस्ट किया और दावा किया कि Google इसे मेमोरी कहने की योजना बना रहा है। उन्होंने ऐप का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया, जिसमें फीचर की इंट्रो स्लाइड देखी जा सकती है। फीचर की अफवाहें सबसे पहले पिछले साल सामने आईं, जब 9to5Google की रिपोर्ट में बताया गया कि टेक दिग्गज अपने चैटबॉट में लॉन्ग-टर्म कॉन्टेक्स्टुअल मेमोरी जोड़ने के लिए काम कर रहा है। माना जा रहा है कि यह कई नए AI फीचर्स का हिस्सा है जो आने वाले हफ्तों में जेमिनी को मिल सकते हैं।

स्क्रीनशॉट के आधार पर, उपयोगकर्ता जेमिनी को यह बता सकेंगे कि वे कहाँ रहते हैं, काम करते हैं और पढ़ाई करते हैं या उन्हें कोई एलर्जी है या नहीं। भविष्य की बातचीत में, चैटबॉट इस जानकारी को याद रखेगा और उनके अनुसार अपनी प्रतिक्रियाएँ तैयार करेगा। उदाहरण के लिए, यदि किसी उपयोगकर्ता को मूंगफली से एलर्जी है, और वह AI से सैंडविच की आसान रेसिपी के बारे में पूछता है, तो यह ऐसी कोई रेसिपी नहीं सुझाएगा जिसमें मूंगफली हो। इससे उपयोगकर्ता को बार-बार जेमिनी को याद दिलाने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

स्क्रीनशॉट में, फीचर के विवरण में कहा गया है, “जेमिनी आपके द्वारा चैट में साझा की गई जानकारी को याद रखता है, जैसे आपकी रुचियां और प्राथमिकताएं, इसलिए आपको खुद को दोहराने की ज़रूरत नहीं है। जैसे-जैसे जेमिनी आपके बारे में ज़्यादा जानती है, आपको अपनी ज़रूरतों के हिसाब से ज़्यादा जवाब मिलेंगे। मेमोरी पेज पर किसी भी समय मेमोरी बंद करें या जानकारी प्रबंधित करें।”

अतिरिक्त जानकारी जैसे कि यह सुविधा कहाँ जोड़ी जा सकती है, क्या यह ऐप-एक्सक्लूसिव होगी या वेबसाइट पर उपलब्ध होगी, क्या यादें हटाई जा सकती हैं, और साझा की गई जानकारी की गोपनीयता फिलहाल स्पष्ट नहीं है। Google इसे आधिकारिक तौर पर अपने I/O इवेंट में पेश कर सकता है जो सुबह 10:00 बजे PT (रात 10:30 बजे IST) शुरू होगा।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

iOS 17.5 ऐप्स के लिए EU वेब डिस्ट्रीब्यूशन के साथ, Apple द्वारा क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म अवांछित ट्रैकर अलर्ट जारी किए गए



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin