Secutiry

टोर ब्राउज़र क्या हैं? | What Is Tor Browser/Network In Hindi?

आप में से कुछ Tor शब्द से परिचित हो सकते हैं, जबकि अन्य शायद नहीं। आपने शायद इसे कई बार सुना या देखा होगा: एक हैकर किसी वेबसाइट को हैक कर लेता है, लेकिन कोई भी उसकी पहचान नहीं कर पता, और यह पता लगाना मुश्किल होजाता हैं कि वह कहां से आया है या उसका आईपी पता क्या है।

हैकर द्वारा अपनी असली पहचान और स्थान छुपाने के स्थान Tor Browser है जिसमें यह आपको अपनी पहचान दूसरों को प्रकट किए बिना सुरक्षित रूप से Internet Browser इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो आप भी अपनी असली पहचान दूसरों से छुपा कर रखते हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि Tor Browser क्या है

(What Is Tor Browser/Network In Hindi?):

Tor Browser एक वेब ब्राउजर है जो Tor Network का उपयोग करके आपके वेब ट्रैफिक को अज्ञात करता है, जिससे आपकी ऑनलाइन पहचान की रक्षा करना आसान हो जाता है। यदि आप एक प्रतियोगी की जांच कर रहे हैं, एक कानूनी विवाद में एक विरोधी मुकदमेबाजी पर शोध कर रहे हैं, या आपके ISP या सरकार के लिए यह जानना डरावना है कि आप किन वेबसाइटों पर जाते हैं, तो Tor Browser आपके लिए सही समाधान हो सकता है।

टोर पर वेब ब्राउजिंग क्लैरनेट की तुलना में धीमी है, और कुछ प्रमुख वेब सेवाएं टोर यूज़र को ब्लॉक करती हैं। Tor Browser उन अधिनायकवादी शासनों में भी अवैध है जो नागरिकों को गुमनाम रूप से पढ़ने, प्रकाशित करने और संचार करने से रोकना चाहते हैं। दुनिया भर के पत्रकारों और असंतुष्टों ने आज ऑनलाइन लोकतंत्र की आधारशिला के रूप में टोर को गले लगा लिया है, और शोधकर्ता टोर की गुमनामी गुणों में सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

टोर ब्राउज़र कैसे काम करता हैं? How Tor Browser/Network Works?

Tor एक ओपन-सोर्स पैकेज है जो प्याज रूटिंग नामक एक सिद्धांत पर आधारित है। इसमें आपके डेटा को कई बार एन्क्रिप्ट करना शामिल है, फिर इसे दुनिया भर के स्वयंसेवकों द्वारा संचालित सर्वरों (या ‘रिले’) के नेटवर्क के माध्यम से पास करना। पहला (या ‘गार्ड’) रिले आपके डेटा को प्राप्त करता है जैसे प्याज की परत की तरह एन्क्रिप्शन की पहली परत को छील देता है। वास्तव में, टोर ‘प्याज राउटर’ के लिए खड़ा है, और इस लेयरिंग विचार से इसका नाम लेता है।

गार्ड रिले आपका आईपी पता जानता है (नए टैब में खुलता है), लेकिन आपकी पहचान के लिए कोई अन्य सुराग नहीं है। यह नहीं देख सकता कि आप किस साइट तक पहुँचने का प्रयास कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आप जो कर रहे हैं उसे लॉग करने का कोई तरीका नहीं है। इसकी एकमात्र जानकारी अगले रिले का पता है।

बाद के रिले में आपका आईपी पता नहीं होता है या यह नहीं पता होता है कि आप किस साइट पर जाने का प्रयास कर रहे हैं। वे केवल एन्क्रिप्शन की एक परत को हटाते हैं और डेटा को अगले रिले में पास करते हैं। जब आपका डेटा अंतिम रिले तक पहुंचता है, जिसे एग्जिट नोड भी कहा जाता है, तो यह एन्क्रिप्शन की अंतिम परत को हटा देता है और आपके वेब अनुरोध को उसके वास्तविक गंतव्य तक पहुंचा देता है।

आपकी लक्षित वेबसाइट आपके बजाय टोर एग्जिट नोड का आईपी पता देखती है, जिससे उसे पता नहीं होता की आप कौन हैं। यह अपनी प्रतिक्रिया वापस निकास नोड को देता है, जो इसे Tor Network के माध्यम से और आपके पास वापस भेजता है।

Tor Browser के फायदे

Tor का उपयोग किसी वेबसाइट से सीधे जुड़ने पर कई तरह की गोपनीयता और गुमनामी सुरक्षा प्रदान करता है। निचे दिए कुछ Tor Browser के फायदे हैं:

  • यदि आप Tor का सही उपयोग करते हैं, तो आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों द्वारा आपका वास्तविक IP पता निर्धारित नहीं किया जा सकता है।
  • आप अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता को आपके ब्राउज़िंग इतिहास की जानकारी के बिना वेबसाइटों तक पहुंच सकते हैं।
  • आप कई तरह की सेंसरशिप को बायपास कर सकते हैं।

Tor Browser के नुक्सान

Tor VPN और नियमित वेब ब्राउजिंग की तुलना में बहुत धीमा है, इसलिए बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड करना आमतौर पर संभव नहीं होता है। निचे दिए कुछ Tor Browser के नुक्सान हैं:

  • एक साधारण सी गलती करके अपने ब्राउजिंग को डीएनोनिमाइज करना संभव है।
  • कुछ सरकारें और नेटवर्क ऑपरेटर Tor को काम करने से रोक सकते हैं।
  • हालाँकि Tor का उपयोग करना अपने आप में कानूनी है, Tor का उपयोग करने से आपकी गतिविधि संदिग्ध लग सकती है।
  • जब आप Tor का उपयोग कर रहे हों तो वेबसाइटें कार्य करने से मना कर सकती हैं—आम तौर पर गुमनाम स्पैम और दुरुपयोग को रोकने के लिए।

क्या Tor Browser लीगल हैं?

Tor Browser उपयोग करने के लिए पूरी तरह से कानूनी है। हालाँकि, कुछ देशों में, Tor या तो अवैध है या राष्ट्रीय अधिकारियों द्वारा अवरुद्ध है। चीन ने गुमनामी सेवा को गैरकानूनी घोषित कर दिया है और टोर ट्रैफिक को ग्रेट फ़ायरवॉल को पार करने से रोक दिया है। रूस, सऊदी अरब और ईरान जैसे देश नागरिकों को टोर का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

यह देखना आसान है कि एक दमनकारी शासन टोर से नफरत क्यों करता है। यह सेवा पत्रकारों के लिए भ्रष्टाचार पर रिपोर्ट करना आसान बनाती है और असंतुष्टों को राजनीतिक दमन के खिलाफ संगठित होने में मदद करती है।

गुमनाम रूप से संवाद करने, प्रकाशित करने और पढ़ने की स्वतंत्रता ऑनलाइन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए एक शर्त है, और इस प्रकार आज लोकतंत्र के लिए एक शर्त है। Tor का उपयोग और समर्थन दुनिया भर में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन करने में मदद करता है। तकनीकी रूप से परिष्कृत उपयोगकर्ताओं को रिले चलाकर टोर नेटवर्क को बैंडविड्थ दान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

आखिरी शब्द

अंत में, Tor एक शक्तिशाली उपकरण है जिसे स्मार्ट तरीके से चलाया जाना चाहिए। यह आपको सभी प्रकार के डिजिटल उत्पीड़न से बचने की अनुमति दे सकता है—ठीक वैसे ही जैसे पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता दुनिया भर में हर दिन करते हैं। यदि गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह केवल सुरक्षा की झूठी भावना प्रदान करेगा। आज इस पोस्ट की मदद से अच्छे से जान गए होंगे की टोर ब्राउज़र क्या हैं (What Is Tor Browser In Hindi) और टोर ब्राउज़र काम कैसे करता हैं (How Tor Browser Works In Hindi) उम्मीद है लेख मददगार रहा होगा। अंत तक पढ़ने  के लिए धन्यवाद!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button