Software

What Is Git Hub? How It’s Works? Top 5 Alternative Of Git Hub for Open Source Projects.

GitHub संस्करण नियंत्रण और सहयोग के लिए एक कोड होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है। GitHub एक ऐसा प्लेटफार्म जो आपके बहुत लाभदायक हों सकता है। आज हम आपको What Is Git Hub? How It’s Works? Top 5 Alternative Of Git Hub for Open Source Projects बताएँगे।

GitHub सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए एक वेब-आधारित संस्करण नियंत्रण और सहयोग उपकरण है। यह प्रोग्रामर्स के लिए एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसका उपयोग कई व्यवसायों और संगठनों द्वारा परियोजना प्रबंधन और सहयोग में मदद के लिए किया जाता है।
यह सबसे प्रचलित स्रोत कोड सर्वर है, जिसमें 2020 में 60 मिलियन से अधिक नए रिपॉजिटरी और 56 मिलियन से अधिक कुल डेवलपर्स हैं। कोड साझा करने के लिए GitHub एक तेजी से विकसित होने वाला प्रोग्रामिंग संसाधन है। GitHub दुनिया भर के डेवलपर्स को सहयोग करने की अनुमति देता है।
GitHub वेब आधारित ग्राफिकल इंटरफेस के साथ एक गिट रिपॉजिटरी होस्टिंग सेवा है। यह दुनिया का सबसे बड़ा कोडिंग समुदाय है। इसमें प्रोग्रामर विभिन्न भाषाओं में स्रोत कोड खोज सकते हैं और परिवर्तनों को बनाने और ट्रैक करने के लिए कमांड-लाइन इंटरफ़ेस, गिट का उपयोग कर सकते हैं। GitHub टीम के प्रत्येक सदस्य को किसी भी स्थान से किसी प्रोजेक्ट पर सहयोग करने में सक्षम बनाता है।

How It’s Works?

GitHub के पास कोड भेद्यताओं को खोजने और उनका मूल्यांकन करने के लिए विशिष्ट प्रौद्योगिकियाँ हैं। GitHub के पास लाखों रिपॉजिटरी हैं, जिनमें से प्रत्येक में कोड को होस्ट करने और जारी करने के लिए टूल का अपना सेट है। यह टीम के सभी सदस्यों को एक ही पृष्ठ पर बने रहने और संगठित होने में मदद करता है। इश्यू और पुल रिक्वेस्ट लॉकिंग जैसे मॉडरेशन टूल टीम को कोड पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं।

GitHub पैकेजों को निजी तौर पर, टीम के अंदर, या ओपन-सोर्स समुदाय के लिए खुले तौर पर उपलब्ध कराया जा सकता है। GitHub से संकुल डाउनलोड करने से आप उनका उपयोग या पुन: उपयोग कर सकते हैं। एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ प्रोजेक्ट मैनेजर और डेवलपर अपने काम को व्यवस्थित करने, ट्रैक करने और अपडेट करने के लिए सहयोग कर सकते हैं।

Top 5 Alternative Of Git Hub for Open Source Projects

GitHub एक ऐसे विकल्पों पर है जो किसी प्रकार की मुफ्त सेवा प्रदान करते हैं। GitHub अपने फ्री प्लान के लिए मशहूर था। विभिन्न Git रिपॉजिटरी होस्टिंग प्रदाता उपलब्ध हैं, हालांकि उनमें से सभी अपने पैकेज के हिस्से के रूप में मुफ्त विकल्प प्रदान नहीं करते हैं। निचे हम आपको Top 5 Alternative Of Git Hub for Open Source Projects In Hindi बताएँगे।

बीटबकेट

बिटबकेट एक वर्जन कंट्रोल रिपॉजिटरी होस्टिंग सेवा है। यह जीरा, हिपचैट और कॉन्फ्लुएंस जैसे अन्य एटलसियन परियोजना प्रबंधन अनुप्रयोगों के साथ मिलकर काम करता है। बिटबकेट का उपयोग करने के लिए आपको एक बड़ा उद्यम होने की आवश्यकता नहीं है। इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ ऑफर है। शुरू करने के लिए एक मुफ़्त योजना, और पेशेवरों के लिए प्रीमियम योजनाएँ और अधिक सुविधाएँ।

गिटलेब

GitLab, GitHub का सबसे लोकप्रिय विकल्प है। यह वस्तुतः समान स्तर का अनुभव और सुविधाएँ देता है। GitLab बहुत से परिस्थितियों में एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि GitLab ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, और यह आपके सर्वर पर डाउनलोड और इंस्टॉलेशन के लिए उपलब्ध है।

लॉन्चपैड

लॉन्चपैड उबंटू की मूल कंपनी कैननिकल द्वारा विकसित एक सॉफ्टवेयर सहयोग मंच है। हालाँकि लॉन्चपैड कुछ समय के लिए रहा है, लेकिन इसने इस सूची के अन्य GitHub प्रतियोगियों के समान कर्षण प्राप्त नहीं किया है। इसे परंपरागत रूप से ‘उबंटू-संबंधित’ माना जाता रहा है। कहा जाता है कि लॉन्चपैड गिट के लिए एक अच्छा समर्थन है। आप लॉन्चपैड पर Git रिपॉजिटरी को होस्ट या आयात कर सकते हैं। और ये बिलकुल फ्री है।

गूगल क्लाउड सोर्स रेपोसिटोरिएस

Google क्लाउड स्रोत रिपॉजिटरी निजी रिपॉजिटरी के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप 5 उपयोगकर्ताओं की सीमा और 50 जीबी स्टोरेज के साथ मुफ्त में शुरुआत कर सकते हैं, और आपको 12 महीने की परीक्षण अवधि मिलती है। यदि आप फ्री टियर उपयोग प्रतिबंधों के भीतर Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना जारी रखते हैं तो आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यदि आपको अपने प्रोजेक्ट के लिए अतिरिक्त संसाधनों या उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता है, तो आप प्रीमियम खाते में मैन्युअल रूप से अपग्रेड कर सकते हैं।

AWS कोडकमिट

Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म की तरह, AWS भी एक निःशुल्क टियर प्रदान करता है जो परीक्षण समाप्त होने पर समाप्त नहीं होता है। इसलिए, यह हमेशा के लिए मुफ़्त है यदि आपका उपयोग उनके आधिकारिक दस्तावेज में उल्लिखित मुफ्त स्तरीय सीमा के भीतर है।
आखिरी शब्द
आज के इस पोस्ट में हमने GitHub क्या होता है (What Is GitHub In Hindi?), GitHub कैसे काम करता है (How It’s Works In Hindi?),ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स के लिए GitHub के 5 विकल्प हिंदी में  (Top 5 Alternative Of Git Hub for Open Source Projects In Hindi) बताया है। आशा है पोस्ट पढ़ने के बाद आपको What Is Git Hub? How It’s Works? Top 5 Alternative Of Git Hub for Open Source Projects के बारे में सब जानकारी प्राप्त हो गयी होगी।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button