Network

How to Configure a Linux-based DNS Server with BIND or Dnsmasq?

डोमेन नेम सिस्टम (DNS) इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह मानव-पठनीय डोमेन नामों को IP पतों में अनुवाद करने के लिए ज़िम्मेदार है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए वेबसाइटों, सर्वरों और अन्य नेटवर्क संसाधनों तक पहुँच संभव हो सके। लिनक्स आधारित DNS सर्वर, जैसे BIND और dnsmasq, इस उद्देश्य के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि लिनक्स-आधारित DNS सर्वर को BIND या dnsmasq के साथ कैसे कॉन्फ़िगर किया जाए।

लिनक्सआधारित DNS सर्वर को BIND या Dnsmasq के साथ कैसे कॉन्फ़िगर करें?

शुरू करने से पहले, BIND और dnsmasq के बीच के अंतर को समझना आवश्यक है। BIND एक पूर्ण विशेषताओं वाला DNS सर्वर है जो बड़े पैमाने पर परिनियोजन को संभाल सकता है, जबकि dnsmasq एक हल्का DNS सर्वर है जो छोटे से मध्यम आकार के नेटवर्क के लिए आदर्श है। दोनों लिनक्स वितरण के बहुमत में उपलब्ध हैं और स्थापित करना और कॉन्फ़िगर करना अपेक्षाकृत आसान है।

यहाँ एक Linux-आधारित DNS सर्वर को BIND या dnsmasq के साथ कॉन्फ़िगर करने के चरण दिए गए हैं:

चरण 1: DNS सर्वर स्थापित करें

पहला कदम आपके लिनक्स मशीन पर डीएनएस सर्वर सॉफ्टवेयर स्थापित करना है। आपके लिनक्स वितरण के आधार पर स्थापना प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। उबंटू और डेबियन पर, आप निम्न आदेश का उपयोग करके BIND या dnsmasq स्थापित कर सकते हैं:

sudo apt-get update

sudo apt-get install bind9

या

sudo apt-get update

sudo apt-get install dnsmasq

Red Hat-आधारित वितरण पर, आप निम्न आदेश का उपयोग BIND को स्थापित करने के लिए कर सकते हैं:

sudo yum update

sudo yum install bind

चरण 2: BIND या dnsmasq को कॉन्फ़िगर करें

एक बार DNS सर्वर सॉफ़्टवेयर स्थापित हो जाने के बाद, अगला चरण इसे कॉन्फ़िगर करना है। BIND और dnsmasq के लिए कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलें /etc निर्देशिका में स्थित हैं।

BIND कॉन्फ़िगरेशन

BIND के लिए मुख्य कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल नाम.conf है, जो /etc/bind निर्देशिका में स्थित है। इस फ़ाइल में DNS ज़ोन के लिए कॉन्फ़िगरेशन है जिसे सर्वर हैंडल करेगा। ज़ोन DNS नाम स्थान का एक भाग है जिसे एक विशिष्ट DNS सर्वर द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

BIND में ज़ोन को कॉन्फ़िगर करने के लिए, आपको इसके लिए /etc/bind निर्देशिका में एक फ़ाइल बनाने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप example.com डोमेन के लिए ज़ोन बनाना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित सामग्री के साथ /etc/bind/db.example.com नामक फ़ाइल बना सकते हैं:

$TTL 86400

@ IN SOA ns1.example.com. admin.example.com. (

2019031001 ; serial number

28800 ; refresh

7200 ; retry

864000 ; expire

86400 ; minimum TTL

)

IN NS ns1.example.com.

IN NS ns2.example.com.

ns1 IN A 192.168.1.10

ns2 IN A 192.168.1.11

www IN A 192.168.1.12

यह फ़ाइल example.com डोमेन के लिए DNS रिकॉर्ड निर्दिष्ट करती है। SOA रिकॉर्ड में ज़ोन के बारे में जानकारी होती है, जैसे सीरियल नंबर, रिफ्रेश इंटरवल और एक्सपायर टाइम। NS रिकॉर्ड ज़ोन के लिए नाम सर्वर निर्दिष्ट करते हैं, जबकि A रिकॉर्ड ज़ोन में सर्वर या होस्ट के IP पते निर्दिष्ट करते हैं।

ज़ोन फ़ाइल बनाने के बाद, आपको इसे name.conf में जोड़ना होगा। फ़ाइल खोलें और निम्न पंक्ति को अंत में जोड़ें:

zone “example.com” {

type master;

file “/etc/bind/db.example.com”;

};

यह BIND को db.example.com फ़ाइल को example.com डोमेन के लिए ज़ोन फ़ाइल के रूप में उपयोग करने के लिए कहता है।

Name.conf या किसी ज़ोन फ़ाइल में परिवर्तन करने के बाद, आपको निम्न आदेश का उपयोग करके BIND सेवा को पुनरारंभ करना होगा:

sudo service bind9 restart

dnsmasq कॉन्फ़िगरेशन

Dnsmasq के लिए कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल dnsmasq.conf है, जो /etc निर्देशिका में स्थित है। इस फ़ाइल में DNS ज़ोन के लिए कॉन्फ़िगरेशन है जिसे सर्वर हैंडल करेगा। dnsmasq में ज़ोन बनाने के लिए, आपको dnsmasq.conf फ़ाइल में निम्न पंक्तियाँ जोड़नी होंगी:

domain=example.com

address=/www.example.com/192.168.1.12

पहली पंक्ति ज़ोन के लिए डोमेन नाम निर्दिष्ट करती है, जबकि दूसरी पंक्ति ज़ोन में सर्वर या होस्ट के आईपी पते को निर्दिष्ट करती है। एक बार जब आपने ज़ोन को dnsmasq.conf में जोड़ लिया, तो आपको निम्न आदेश का उपयोग करके dnsmasq सेवा को पुनरारंभ करने की आवश्यकता है:

sudo service dnsmasq restart

चरण 3: DNS सर्वर का परीक्षण करें

DNS सर्वर को कॉन्फ़िगर करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इसका परीक्षण करने की आवश्यकता है कि यह ठीक से काम कर रहा है। डोमेन नाम के लिए DNS सर्वर को क्वेरी करने के लिए आप nslookup कमांड का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने example.com डोमेन के लिए ज़ोन कॉन्फ़िगर किया है, तो आप www.example.com होस्ट के आईपी पते के लिए DNS सर्वर को क्वेरी करने के लिए निम्न आदेश का उपयोग कर सकते हैं:

nslookup www.example.com

निष्कर्ष

लिनक्स-आधारित DNS सर्वर को BIND या dnsmasq के साथ कॉन्फ़िगर करना अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है। एक बार DNS सर्वर सॉफ़्टवेयर स्थापित हो जाने के बाद, आपको कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों में ज़ोन जोड़कर इसे कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होती है। BIND एक पूर्ण विशेषताओं वाला DNS सर्वर है जो बड़े पैमाने पर परिनियोजन को संभाल सकता है, जबकि dnsmasq एक हल्का DNS सर्वर है जो छोटे से मध्यम आकार के नेटवर्क के लिए आदर्श है। दोनों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और अधिकांश लिनक्स वितरण में उपलब्ध हैं। DNS सर्वर को कॉन्फ़िगर करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इसका परीक्षण करना चाहिए कि यह ठीक से काम कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button