VPN

What is VPN? How It’s Works?

VPN सेवा आपके आईपी पते को दूसरों से छुपाती है और आपके डेटा को एन्क्रिप्ट करती है। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते हुए भी, यह आपकी ऑनलाइन पहचान को निजी रखता है। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि VPN क्या है (What is VPN In Hindi) और VPN कैसे काम करता है (How VPN Works)।

आजकल, आपकी व्यक्तिगत जानकारी का ऑनलाइन खुलासा करना काफी जोखिम भरा है क्योंकि बहुत सारे अपराधी हैं जो आपकी जानकारी ले सकते हैं और इसका उपयोग आपके खिलाफ लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं। VPN ऐसी परिस्थितियों में हमारी ऑनलाइन सुरक्षा को बनाए रखने में महत्वपूर्ण रूप से हमारी सहायता करता है।

आप सभी ने कभी न कभी VPN के बारे में जरूर सुना होगा; VPN क्या है और यह कैसे काम करता है? मैं आज आपको इसके बारे में बताने जा रहा हूं। चलिए जानते हैं

VPN क्या हैं? What is VPN In Hindi?

VPN का पूरा नाम या फ़ुल फॉर्म Virtual Private Network हैं। वाई-फाई जैसे निजी नेटवर्क और इंटरनेट जैसे सार्वजनिक नेटवर्क के बीच VPN का उपयोग करके एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित किया जा सकता है। एक वीपीएन आपके नेटवर्क को सुरक्षित रखने और आपकी संवेदनशील जानकारी तक पहुँचने वाले हैकर्स के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक शानदार उपकरण है।

जो लोग ऑनलाइन काम करते हैं, जैसे व्यवसायी, संगठन, सरकारी एजेंसियां, शैक्षणिक संस्थान और उद्यम, अक्सर अनधिकृत यूज़र से अपनी संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए VPN सेवाओं का उपयोग करते हैं। सभी प्रकार के डेटा, महत्वपूर्ण और अनावश्यक दोनों, एक VPN द्वारा सुरक्षित होते हैं। इंटरनेट ब्राउज़ करने वाले आम उपयोगकर्ता भी अपने फोन या कंप्यूटर पर VPN एप्लिकेशन डाउनलोड करके वीपीएन सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

VPN काम कैसे करता हैं? How VPN Works?

अपने कनेक्शन या आप जो भी ऑनलाइन काम कर रहे हैं, उसकी सुरक्षा करना VPN का प्राथमिक कार्य है। वीपीएन का उपयोग करने का प्रमुख लाभ यह है कि यह हमारे देश में अवरुद्ध या इंटरनेट पर भौगोलिक सीमाओं के कारण अन्यथा प्रतिबंधित वेबसाइटों तक आसानी से पहुंचने में सक्षम बनाता है।

इसका मतलब है कि अब आप एक VPN के साथ एक वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं जिसे देखने से आपको पहले प्रतिबंधित किया गया था। जब हम अपने डिवाइस को एक वीपीएन से जोड़ते हैं, तो यह एक स्थानीय नेटवर्क की तरह काम करता है और इसका उपयोग हमारे देश में प्रतिबंधित वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

एक VPN पर प्रतिबंधित वेबसाइट के सर्वर पर यूज़र के अनुरोध को भेजता है और फिर वहां से वेबसाइट की सभी जानकारी और सामग्री को यूज़र के डिवाइस पर प्रदर्शित करता है। जब आप किसी दूसरे देश के किसी VPN से जुड़ते हैं, जबकि अभी भी किसी दूसरे देश के अंदर, टनलिंग का उपयोग किया जाता है, और प्रक्रिया काफी सरल है।

क्युकी वह वेबसाइट उस राष्ट्र में अनब्लॉक है जो हमारा राष्ट्र में ब्लॉक है, जब आप वह के VPN से जुड़ते हैं तो आपका IP भी बदल जाता हैं। उस वीपीएन और आपके वीपीएन के बीच एक नेटवर्क कनेक्शन स्थापित किया जाता है, जो अभी भी एन्क्रिप्टेड है, इसका मतलब हैं अभी भी आपका डाटा सेफ हैं और नेटवर्क पर पहचान की चोरी को रोक सकता हैं।

VPN मोबाइल में कैसे सेट करे? | How To Set VPN In Mobile?

आइए जानें कि मोबाइल में VPN ऐप को सही तरीके से कैसे सेट करें:

  1. अपने स्मार्टफोन के लिए एक VPN App डाउनलोड करें, जैसे Surfshark।
  2. इसके बाद, आपको ऐप को ओपन करना होगा।
  3. अपना मनचाहा स्थान दर्ज करना होगा और फिर ऊपरी-दाएं कोने में दिखाई देने वाले कनेक्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. जैसे ही आप कनेक्ट का चयन करते हैं, आपके स्मार्टफोन का VPN नेटवर्क शुरू हो जाएगा।

VPN के फायदे | Advantages Of VPN In Hindi

सुरक्षित सार्वजनिक कनेक्शन

हमें अक्सर वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन वे हमेशा विशेष रूप से सुरक्षित नहीं होते हैं। ऐसे मामलों में, VPN सेवा हमारी पहचान को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं। 

यह इंटरनेट सुरक्षा में सुधार करता है

जब ऑनलाइन सुरक्षा की बात आती है, तो वेब ब्राउज़ करने के लिए VPN का उपयोग करना वास्तव में अत्यधिक सुरक्षित होता है और आपके वेब डेटा को प्रभावी ढंग से सुरक्षित करता है। दूसरे शब्दों में, एक VPN, एक शक्तिशाली एंटीवायरस और एक सामान्य फ़ायरवॉल हमारे सिस्टम को सुरक्षा की एक और परत प्रदान करता है।

निजी तौर पर कुछ भी डाउनलोड करने में सक्षम

यदि आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता आपको किसी भी वेबसाइट का उपयोग करने से मना करता है, तो आप VPN सेवाओं के उपयोग से गुमनाम रूप से ऐसी फाइलें डाउनलोड कर सकते हैं।

VPN के नुक्सान | Disadvantages Of VPN In Hindi

सबसे भरोसेमंद वीपीएन मुफ्त नहीं होते हैं

हालांकि कई मुफ्त VPN सेवाएं उपलब्ध हैं, कुछ में दैनिक 2 जीबी या 5 जीबी कैप जैसे प्रतिबंध हैं, जिसके बाद वे आपके उपयोग के लिए फ्री नहीं हैं। इस स्थिति में आपको मासिक सदस्यता का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

सभी वीपीएन पर भरोसेमंद नहीं होते हैं

आप निश्चित रूप से जानते हैं कि वीपीएन VPN पते अक्सर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के बीच साझा किए जाते हैं। नतीजतन, आईपी स्पूफिंग और आईपी एड्रेस ब्लैकलिस्टिंग सहित कई सुरक्षा समस्याएं संभव हैं। इसलिए, यह सबसे अच्छा होगा यदि आप केवल विश्वसनीय वीपीएन सेवाओं का उपयोग करें और उनका उपयोग करने से पहले उनके संदर्भ की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें।

वीपीएन कभी-कभी अधिक जटिल हो सकते हैं

कई जटिल वीपीएन के साथ-साथ बुनियादी वीपीएन भी हैं। यह इंगित करता है कि VPN की स्थापना एक काफी सम्मिलित प्रक्रिया है, जो कई उपभोक्ताओं को इसका उपयोग करने से रोकती है।

आखिरी शब्द

मुझे आशा है कि आपको वीपीएन क्या है (What is VPN In Hindi) और वीपीएन कैसे काम करता हैं (How VPN Works) पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा होगा। यदि आपके पास इस लेख के बारे में कोई प्रश्न हैं या सुधार का सुझाव देना चाहते हैं, तो आप निचे टिप्पणी छोड़ कर अपनी राये दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button