Linux

Why Linux Don’t Need Any Antivirus?

Linux अजेय नहीं है। वास्तव में, यह सबसे आम साइबर सुरक्षा मिथकों में से एक है जो लिनक्स यूज़र को परेशानी में डालता है। यह विश्वास आपके गार्ड को नीचे रखना आसान बनाता है, और जब आपका गार्ड नीचे होता है, तो आपको सकर वाले मुक्का मारने की सबसे अधिक संभावना होती है।

लेकिन सिर्फ इसलिए कि Linux में सुरक्षा छेद हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एंटीवायरस या फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है। यद्यपि आप वैसे भी एक को स्थापित करने का निर्णय ले सकते हैं—और इसमें कुछ भी गलत नहीं है—यहाँ कुछ लिनक्स को किसी एंटीवायरस की आवश्यकता क्यों नहीं है (Why Linux Don’t Need Any Antivirus?) के कारण बताए गए हैं जिन्हे जानना आपके लिए आवश्यक हैं।

लिनक्स को किसी एंटीवायरस की आवश्यकता क्यों नहीं है? Why Linux Don’t Need Any Antivirus In Hindi?

आइए उन कारणों पर गौर करें जिनकी वजह से आपको Linux पर Antivirus सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

1. लिनक्स डेस्कटॉप के लिए मैलवेयर दुर्लभ है

Linux सबसे कम लोकप्रिय डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम है और लिनक्स उपयोगकर्ता एक तकनीक-प्रेमी गुच्छा होते हैं, अन्य ऑपरेटिंग सिस्टमों में शोषण के लिए आसान सुरक्षा छेद होते हैं, और यह लिनक्स पर हमला करने के लिए उतना लाभदायक नहीं है।

बेशक, लिनक्स मैलवेयर मौजूद है। अन्यथा कहना भोला और असत्य होगा। हालाँकि, यह उतना बड़ा मुद्दा नहीं है जितना कि अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर है, और लगभग कोई मौका नहीं है कि आप एक में चलेंगे (जब तक कि आप अनुचित सामग्री नहीं देख रहे हों या विवादित साइटों से टोरेंटिंग कर रहे हों)।

2. लिनक्स पर सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन अधिक सुरक्षित हैं

इस बारे में सोचें कि आप अपने कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर कैसे इंस्टॉल करते हैं। विंडोज और मैक पर, उपयोगकर्ता अक्सर EXE, MSI और DMG इंस्टॉलर फाइल डाउनलोड करते हैं जो आवश्यक इंस्टॉलेशन परिवर्तन करने के लिए सिस्टम-लेवल एक्सेस का अनुरोध करते हैं।

लेकिन Linux अलग है। इंस्टॉलर फ़ाइलें मौजूद हैं लेकिन अपरंपरागत हैं – अधिकांश उपयोगकर्ता पूरी तरह से APT और YUM जैसे पैकेज प्रबंधकों पर भरोसा करते हैं। जब तक आप विश्वसनीय रिपॉजिटरी में रहते हैं, तब तक मैलवेयर पकड़ने का जोखिम लगभग शून्य होता है। यह जोखिम तब बढ़ जाता है जब आप अस्पष्ट पीपीए और इस तरह के साथ खिलवाड़ करना शुरू करते हैं।

3. लिनक्स खुद को मालवेयर से बचाता है

Linux की मूलभूत संरचना मैलवेयर के लिए रूट एक्सेस लेना मुश्किल बना देती है, और यदि आप वायरस या ट्रोजन को अनुबंधित करते हैं, तो भी सिस्टम को कोई वास्तविक नुकसान करने में कठिन समय होगा। यह लिनक्स में अनुमतियों के काम करने के तरीके के कारण है।

यदि कोई वायरस काल्पनिक रूप से आपके सिस्टम को संक्रमित करता है, तो यह आपके स्थानीय खाते के तहत निष्पादित होने की संभावना है और यह आपके उपयोगकर्ता कार्यों तक सीमित होगा। स्थानीय उपयोगकर्ता खाते सिस्टम-स्तरीय “रूट” फ़ाइलों के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, इसलिए मैलवेयर फंस जाएगा और उसे रोक दिया जाएगा।

4. एंटीवायरस प्रभावशीलता संदिग्ध है

मान लीजिए कि एक दिन एक नया मैलवेयर आता है जो Linux डेस्कटॉप को लक्षित करता है। यह पहले कभी नहीं देखे गए सुरक्षा शोषण का उपयोग करता है, और यह आपके सिस्टम पर अपना रास्ता बनाता है। इससे पहले कि आप इसे समझ पाते, मैलवेयर आपके डेटा पर कहर बरपाता है और आपको सोचने पर मजबूर कर देता है कि आप इसे रोकने के लिए क्या कर सकते थे।

सामान्यतया, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर हमेशा वायरस से एक कदम पीछे होता है। यह उन खतरों से आपकी रक्षा नहीं कर सकता है जो यह महसूस नहीं करते हैं कि बाहर हैं, जिसका अर्थ है कि एंटीवायरस डेवलपर्स परिभाषा के अनुसार प्रतिक्रियाशील हैं। संभावना है, इससे पहले कि एंटीवायरस यह समझे कि इससे कैसे निपटा जाए, आप मैलवेयर की चपेट में आ जाएंगे।

और क्या आप जानते हैं कि Linux एंटीवायरस क्लाइंट मुख्य रूप से विंडोज मालवेयर के लिए स्कैन करते हैं? कुछ लोग लिनक्स संक्रमण पाते हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से विंडोज संक्रमण की फाइलों को साफ करते हैं ताकि आप उस मैलवेयर को अपने अन्य कंप्यूटरों या अपने दोस्तों और परिवार को फाइल ट्रांसफर के माध्यम से पास न करें।

5. लिनक्स पर स्मार्ट सुरक्षा की आदतें अक्सर पर्याप्त होती हैं

Linux पर कुछ सबसे प्रसिद्ध हमले वाले वैक्टर अज्ञात स्रोतों, टोरेंट, डोडी वेबसाइटों और बहुत कुछ से ऐप हैं। ये कुछ बहुत ही बुनियादी स्रोत हैं जिनसे आप सर्वोत्तम अभ्यासों के माध्यम से आसानी से बच सकते हैं। लेकिन ये अकेले नहीं हैं। मैलवेयर के अन्य संभावित वैक्टर में पीडीएफ फाइलें, पुराने एक्सटेंशन और प्लगइन्स, अक्सर अपडेट किए गए क्रॉस-प्लेटफॉर्म ऐप्स और बहुत कुछ शामिल हैं। USB ड्राइव में अव्यक्त मैलवेयर भी हो सकते हैं।

यह सब कहने के लिए: यदि आप संभावित हमलावर वैक्टर को खत्म करते हैं, वेब के छायादार हिस्सों से बचते हैं, बेकार यूएसबी ड्राइव से दूर रहते हैं, खराब सुरक्षा आदतों को छोड़ते हैं और अच्छी सुरक्षा आदतों को विकसित करते हैं, तो एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर से बहुत कुछ हासिल नहीं होता है।

आखिरी शब्द

लिनक्स पर एंटीवायरस स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने लिनक्स सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए कुछ भी नहीं करने की आवश्यकता है। अपने लिनक्स सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए, नियमित रूप से इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना सुनिश्चित करें, विशेष रूप से उन लोगों को जो आप सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं।

सॉफ्टवेयर का सबसे नया संस्करण आमतौर पर नई सुविधाओं के अलावा बग फिक्स के साथ आता है। हमने इस लेख में आपको लिनक्स को किसी एंटीवायरस की आवश्यकता क्यों नहीं है? (Why Linux Don’t Need Any Antivirus In Hindi) से जुडी सारी जानकारी बताई, उम्मीद हैं ये लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button