Cars

Top Upcoming Electric Car In India 2023

भारत में Electric वाहनों की लोकप्रियता और बिक्री हर दिन बढ़ रही है और 2022 में, भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में कई इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हुए। वर्ष 2023 भी विभिन्न इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च और अनावरण का गवाह बनेगा। भले ही भारत ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में अभी काफी पीछे है। लेकिन लोग धीरे-धीरे और लगातार EVs को ICE कारों के प्रतिस्थापन के रूप में स्वीकार करना शुरू कर रहे हैं। आज इस लेख में, हम आपको शीर्ष 10 Top 5 Best Upcoming Electric Car 2023 पर एक नज़र डालेंगे जो भारत में लॉन्च होंगी।

Mahindra XUV 400 electric

Mahindra भारतीय बाजार में XUV 400 इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी ने घोषणा की कि वह जनवरी 2023 में एक E-XUV लॉन्च करेगी। ग्राहक नई महिंद्रा XUV400 को जनवरी 2023 से ऑनलाइन या अपने निकटतम महिंद्रा डीलरशिप पर बुक कर सकते हैं। Mahindra XUV400 को पॉवर देना एक IP 67 कंप्लेंट 39.5 kWh बैटरी पैक और PSM मोटर है, जो संचयी रूप से 149.5 PS की पीक पावर और 310 Nm का अधिकतम टॉर्क देता है।
 
150 KM प्रति घंटे की शीर्ष गति की पेशकश करते हुए, इलेक्ट्रिक एसयूवी 8.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। कंपनी का कहना है कि महिंद्रा की सी-सेगमेंट ई-एसयूवी भारतीय ड्राइविंग साइकिल (MIDC) के अनुसार एक फुल चार्ज पर 456 किमी की रेंज प्रदान करती है। महिंद्रा का दावा है कि 50kW डीसी फास्ट चार्जर से बैटरी को 0-80% तक चार्ज होने में केवल 50 मिनट का समय लगता है।
 
जब 7.2 kW/32A आउटलेट के माध्यम से चार्ज किया जाता है, तो इसे 0-100% चार्ज के लिए 6 घंटे 30 मिनट लगते हैं, जबकि इसे मानक 3.3 kW/16A घरेलू सॉकेट के साथ 13 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। Mahindra XUV400 सैटिन कॉपर फिनिश में ड्यूल-टोन रूफ विकल्प के साथ आर्कटिक ब्लू, एवरेस्ट व्हाइट, गैलेक्सी ग्रे, नेपोली ब्लैक और इन्फिनिटी ब्लू सहित पांच रंग विकल्पों में उपलब्ध होगी।

Citroen ëC3

Citroen India ने हाल ही में पुष्टि की है कि C3 हैचबैक के इलेक्ट्रिक संस्करण को ëC3 कहा जाएगा। यह भारत में कंपनी की ओर से पहला इलेक्ट्रिक वाहन और तीसरा मॉडल होगा। जनवरी 2023 के मध्य में इलेक्ट्रिक हैच का अनावरण किया जाएगा और लॉन्च फरवरी 2023 की शुरुआत में होगा। कॉम्पैक्ट हैचबैक के इलेक्ट्रिक संस्करण की कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने की उम्मीद है।
 
C3 इलेक्ट्रिक की बात करें तो इसे हाल ही में भारतीय सड़कों पर पड़ताल करते हुए देखा गया था। स्पाई की गई कार के फ्रंट फेंडर को छुपाया गया था और ऐसा लगता है कि यह चार्जिंग पोर्ट को कवर कर रहा है। EV साइड प्रोफाइल के रूप में ICE C3 पर आधारित होगा और डिजाइन तत्व ICE समकक्ष के समान दिखते हैं। हालाँकि, हम उम्मीद करते हैं कि Citroen नियमित मॉडल से खुद को अलग करने के लिए कुछ ध्यान देने योग्य कॉस्मेटिक बदलाव करेगी।

Tata Altroz EV

Tata ने 2019 में जिनेवा मोटर शो में Altroz प्रीमियम हैचबैक के ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट को प्रदर्शित किया था। Tata Altroz EV उसी ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो विद्युतीकरण के अनुकूल है। इलेक्ट्रिक प्रीमियम हैचबैक के 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है।
 
Tata Altroz EV में पहले से ही लॉन्च किए गए Nexon EV जैसे समान इलेक्ट्रिक पावरट्रेन, PDU (पावर डिस्ट्रीब्यूशन यूनिट) और बैटरी पैक जैसे कई फीचर्स उधार लेने की उम्मीद है। कार के कनेक्टेड कार तकनीक के साथ आने की उम्मीद है जो आपको कार के आंकड़े जैसे कि बची हुई बैटरी, और चार्जिंग इतिहास तक पहुंचने देती है और यहां तक कि आपके लिए निकटतम चार्जिंग स्टेशन भी ढूंढती है। Tata Altroz EV की कीमत भारत में लगभग 12- 15 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

MG Air EV

एमजी मोटर इंडिया भारतीय बाजार में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार एमजी एयर ईवी लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। MG Air EV को दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जाएगा। MG Air की बात करें तो यह एक 2-डोर, 4-सीटर गाड़ी है और अनिवार्य रूप से यह इंडोनेशिया में बिक्री के लिए उपलब्ध Wuling Air EV का रीबैज संस्करण है।
 
कीमत को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए, ऐसा कहा जाता है कि एमजी टाटा ऑटोकॉम से स्थानीय रूप से बैटरी पैक लेगा।
 
Air EV लंबाई में तीन मीटर से छोटा है, इसमें फ्रंट एंड की चौड़ाई में फैली हुई एक LED स्ट्रिप, वर्टिकली स्टैक्ड ड्यूल-बैरल हेडलाइट्स, स्टाइल वाले कवर्स के साथ 12-इंच स्टील व्हील्स, और रियर में एक LED बार है। इंटीरियर की बात करें तो एमजी एयर में सिल्वर और ब्लैक एलिमेंट्स के साथ लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है, ताकि यह और भी प्रीमियम दिखे। कार में इंफोटेनमेंट और क्लस्टर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और कनेक्टेड कार टेक दोनों के लिए 10.25 इंच की डिजिटल स्क्रीन भी हैं।
 
MG Air को दो Battery Pack विकल्पों 17.3kWh और 26.7kWh बैटरी पैक के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। बड़ी बैटरी 300 किमी की दावा की गई सीमा प्रदान करती है, लेकिन छोटे पैक वाला संस्करण 200 किमी की दावा सीमा के साथ आता है। बैटरी पैक को एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जाएगा जो 38 बीएचपी बिजली पैदा करता है। कीमत की बात करें तो उम्मीद है कि ईवी की कीमत 8-10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी। लॉन्च होने पर Air EV का मुकाबला Tata Tiago EV और Citroen C3 EV से होगा।

आखिरी शब्द

आज इस पोस्ट में हमने आपको Top 5 Best Upcoming Electric Car In India 2023 की पूरी जानकारी दी हैं। कई मामूली बाधाओं के बावजूद, भारत का इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य उज्जवल है और भी उज्जवल होने के लिए तैयार है। सभी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ईवी स्वामित्व की लागत को कम करने के लिए कई पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जैसा कि व्यवसाय अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल जारी करते हैं जो अगले साल के अंत तक वर्तमान मॉडल की तुलना में अधिक सस्ती हैं, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बाजार स्पष्ट रूप से अपनी जगह बनाने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button