Hardware

What Is Raspberry PI? How To Make A VPN Server On It?

Raspberry PI एक क्रेडिट कार्ड के आकार का मिनीकंप्यूटर है जो किसी भी इनपुट और आउटपुट डिवाइस जैसे मॉनिटर, टेलीविजन, माउस या कीबोर्ड के साथ संचार कर सकता है साथ इस सेटअप को काम मूल्य पर पूरी तरह पीसी में बदल सकता है। आईये अब जानते हैं Raspberry PI क्या होता हैं (What Is Raspberry PI In Hindi) और अपना खुद का होम वीपीएन सर्वर कैसे सेट करें (How To Make A VPN Server On It) की पूरी जानकारी।

Raspberry PI क्या हैं? | What Is Raspberry PI in Hindi?

Raspberry PIडेबिट कार्ड के आकार का एक छोटा, सस्ता कंप्यूटर है। इसे कंप्यूटर डेस्कटॉप या टीवी से जोड़ा जा सकता है और यह एक मानक माउस और कीबोर्ड के साथ काम करता है। एक पीसी की तरह, इसमें एक समर्पित प्रोसेसर, मेमोरी और एक ग्राफिक्स ड्राइवर होता है। यह Raspberry Pi OS के साथ आता है, Linux का एक संस्करण जिसे बदल दिया गया है।

डेस्कटॉप कंप्यूटर की तरह, Raspberry Pi इंटरनेट ब्राउज़ कर सकता है और हाई-डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीम कर सकता है। इसका उपयोग स्प्रेडशीट बनाने, दस्तावेज़ लिखने और गेम खेलने के लिए भी किया जा सकता है। Raspberry PI बाहरी दुनिया से बात कर सकता है और इसका उपयोग कई डिजिटल निर्माता परियोजनाओं में किया गया है, जैसे कि संगीत मशीन, माता-पिता डिटेक्टर, मौसम स्टेशन, और बर्डहाउस जो ट्वीट करते हैं और इन्फ्रारेड कैमरे में निर्मित होते हैं।

Raspberry PI का उपयोग दुनिया भर में लोगों को यह सिखाने के लिए किया जाता है कि कैसे कोड करना है और कंप्यूटर कैसे काम करते हैं। भले ही Raspberry PI में स्टोरेज नहीं है, आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम को माइक्रोएसडी कार्ड (रास्पबेरी पाई, उबंटू मेट, आदि) पर स्टोर कर सकते हैं। यह ब्लूटूथ, ईथरनेट और वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ सकता है, यह इंटरनेट पर फाइल भी भेज सकता है। 

Raspberry PI पर वीपीएन सर्वर कैसे बनाएं? How To Make A VPN Server On it?

यदि आप “इंटरनेट गोपनीयता और सुरक्षा” की दुनिया के बजाय “छोटे कंप्यूटरों के साथ दिलचस्प चीजें करने” के दायरे से आ रहे हैं तो एक VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) एक ऐसी तकनीक है जो ऑनलाइन बातचीत करते समय आपकी गोपनीयता को सुरक्षित करती है। एक VPN एन्क्रिप्शन तकनीकों का उपयोग करके खुले इंटरनेट के एक टुकड़े को एक निजी नेटवर्क में बदल देता है। VPN आपके आईपी पते और स्थान को कवर करता है, साथ ही आपको ऑनलाइन अतिरिक्त गोपनीयता और सुरक्षा भी प्रदान करता है।

यदि आप एक पूर्ण वीपीएन सेवा के कुछ लाभों का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप Raspberry PI को VPN Server में बदल सकते हैं। यदि आप Raspberry Pi VPN सर्वर का उपयोग करके इंटरनेट से जुड़ते हैं तो आपका ISP आपकी ऑनलाइन गतिविधि की निगरानी नहीं कर सकता है। इसके अतिरिक्त, आप अपने वास्तविक आईपी पते या भौगोलिक स्थान का खुलासा किए बिना वेबसाइटों तक पहुंच सकेंगे।

अब हम आपकी स्पष्टता के लिए Raspberry PI पर वीपीएन सर्वर कैसे बनाएं पर विचार करेंगे। हम आपको Raspberry PI पर एक VPN Server स्थापित करने के चरणों के बारे में भी बताएंगे। तो चलिए उन चरणों को जानते है:
1.    अपने Raspberry PI पर PiVPN इनस्टॉल करें। संकेत: पहले का उदाहरण कमांड, “curl -L https://install.pivpn.io | bash” यहाँ काम आ सकता है।
2.    PiVPN चलाएं।
3.    PiVPN को बताएं कि क्या आपने एक स्थिर पता (DHCP आरक्षण) सेट किया है।
4.    OpenVPN या WireGuard में से चुनें।
5.    एक संचार प्रोटोकॉल का चयन करें। OpenVPN के लिए यूडीपी की अनुशंसा की जाती है और वायरगार्ड के लिए इसकी आवश्यकता होती है।
6.    VPN पोर्ट सेट करें। डिफ़ॉल्ट OpenVPN पोर्ट 1194 है। डिफ़ॉल्ट वायरगार्ड पोर्ट 51820 है।
7.    DNS प्रोवाइडर सेट करें। यदि आप डायनेमिक DNS सेट अप करते हैं तो आप उसे यहाँ दर्ज करेंगे। यदि नहीं, तो आपको उपयोग करने के लिए एक DNS सेवा निर्दिष्ट करने की आवश्यकता होगी। “सुरक्षित डीएनएस प्रदाता” वाक्यांश के लिए एक इंटरनेट खोज आपको बहुत सारे विकल्प देगी।
8.    यदि OpenVPN का उपयोग कर रहे हैं, तो OpenVPN 2.5 सुविधाओं को सक्षम करें विकल्प का चयन करें जब तक कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कुछ ऐप्स उनका समर्थन नहीं करते हैं।
9.    यदि PiVPN उन्हें प्रस्तुत करता है, तो सुरक्षा प्रमाणपत्र और कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल बनाने के चरणों का पालन करें।
10.  अपने राउटर के निर्देशों का उपयोग करते हुए, वीपीएन पोर्ट को अपने रास्पबेरी PiVPN Server के आंतरिक आईपी पते पर अग्रेषित करें। याद रखें, यह OpenVPN के लिए पोर्ट 1194 और वायरगार्ड के लिए 51820 है।
11.  आपका Raspberry PI VPN Server अब जाने के लिए तैयार होजाना चाहिए।
Raspberry Pi Foundation के बारे में
Raspberry Pi फाउंडेशन UK में स्थित एक सूचीबद्ध संस्थागत चैरिटी (पंजीकरण संख्या 1129409) है। फाउंडेशन का लक्ष्य वयस्कों और बच्चों की शिक्षा पर जोर देना है।
रास्पबेरी पाई का फाउंडेशन यूनाइटेड किंगडम में स्थित एक सहायता है जो दुनिया में लोगों के हाथों में कंप्यूटिंग और डिजिटल विकास का अधिकार प्राप्त करने का लक्ष्य रखता है। लक्ष्य यह है कि अधिक से अधिक लोग काम के लिए कंप्यूटिंग और दिखने वाली तकनीक की शक्ति का लाभ उठा सकें, वास्तव में मायने रखने वाली चिंताओं को हल करने के लिए खुद को रचनात्मक रूप से हल और अभिव्यक्त कर सकें।
आखिरी शब्द
मुझे उम्मीद है कि “Raspberry Pi क्या है” और “Raspberry Pi से VPN Server कैसे बनाये” की इस व्याख्या से आपको डिवाइस और इसके कार्यों के बारे में एक सामान्य जानकारी मिली होगी। यदि आप इन तकनीकों पर शोध करते हैं और बाद में एक डेवलपर या प्रोग्रामर के रूप में काम करने का निर्णय लेते हैं, तो पाठ्यक्रम आपके लिए सहायक रहा होगा।
यदि आप Raspberry Pi प्रोग्रामिंग भाषा सीखना चाहते हैं और एक डेवलपर या प्रोग्रामर के रूप में काम करना चाहते हैं, तो कोर्स सर्टिफिकेशन आपके लिए फायदेमंद होगा। IoT बेसिक्स पर पाठ्यक्रम में नामांकन करें। यदि आपके पास Raspberry Pi परियोजनाओं के उपयोग पर कोई प्रश्न या टिप्पणी है, तो हमें बताएं। हमारे विशेषज्ञ जितनी जल्दी हो सके आपको जवाब देंगे!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button