A.I

Federated Learning: Democratizing AI Model Training

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दुनिया में, डेटा नया तेल है। AI मॉडल जितना अधिक डेटा सीख सकता है, वह उतना ही बेहतर प्रदर्शन करता है। हालाँकि, डेटा के लिए इस तीव्र भूख ने एक विरोधाभास पैदा कर दिया है – जबकि डेटा प्रचुर मात्रा में है, यह अक्सर गोपनीयता संबंधी चिंताओं और नियामक बाधाओं के कारण उपकरणों, संगठनों और भौगोलिक सीमाओं के पार छिपा हुआ है।

इस केंद्रीकृत एआई प्रशिक्षण प्रतिमान, जहां डेटा को एक एकल भंडार में एकत्रित करने की आवश्यकता होती है, ने डेटा अधिकार, पारदर्शिता और विश्वास के आसपास कांटेदार मुद्दे उठाए हैं। मालिकाना डेटा साझा करने की निषेधात्मक लागतों और जोखिमों के कारण इसने कई व्यवसायों और समुदायों को एआई क्रांति में भाग लेने और इससे लाभ उठाने से भी रोका है।

फ़ेडरेटेड लर्निंग दर्ज करें, एक अग्रणी दृष्टिकोण जो मॉडल प्रशिक्षण को सीधे उस स्थान पर लाकर एआई विकास को लोकतांत्रिक बनाने के लिए तैयार है जहां डेटा रहता है – अंतिम उपकरणों और किनारे नेटवर्क पर। केंद्रीकृत डेटा पूलिंग के बिना सहयोगात्मक प्रशिक्षण को सक्षम करके, फ़ेडरेटेड लर्निंग गोपनीयता को संरक्षित करते हुए और एक खुले पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देते हुए उद्योगों में एआई की क्षमता को उजागर कर सकती है।

फ़ेडरेटेड लर्निंग प्रतिमान

इसके मूल में, फ़ेडरेटेड लर्निंग एआई प्रशिक्षण प्रक्रिया को विकेंद्रीकृत करती है। केंद्रीय सर्वर या क्लाउड सेवा के साथ कच्चा डेटा साझा करने के बजाय, डिवाइस और एज सर्वर ऑन-डिवाइस कंप्यूट पावर का उपयोग करके अपने स्वयं के डेटा पर स्थानीय रूप से मॉडल को प्रशिक्षित करते हैं। फिर वे केवल अद्यतन मॉडल वजन को एक केंद्रीय एग्रीगेटर के साथ साझा करते हैं जो वैश्विक मॉडल बनाने के लिए वजन अपडेट का औसत करता है।

यह वितरित दृष्टिकोण पारंपरिक केंद्रीकृत प्रशिक्षण की तुलना में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है:

डेटा गोपनीयता और अनुपालन: व्यक्तिगत जानकारी, मेडिकल रिकॉर्ड, या मालिकाना व्यावसायिक डेटा जैसे संवेदनशील डेटा को कभी भी स्थानीय संदर्भ छोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे गोपनीयता जोखिम कम हो जाता है और अनुपालन बोझ कम हो जाता है।

कम डेटा ट्रांसमिशन: पूर्ण डेटासेट के बजाय केवल वज़न अपडेट भेजने से बैंडविड्थ आवश्यकताओं में नाटकीय रूप से कमी आती है, जिससे लागत और विलंबता कम हो जाती है।

स्केलेबिलिटी: गणना को केंद्रीकृत सर्वरों के बजाय उपकरणों के विशाल बेड़े में वितरित किया जाता है, जिससे व्यावहारिक रूप से असीमित स्केलिंग सक्षम होती है।

खुला सहयोग: कच्चे डेटा को साझा किए बिना, फ़ेडरेटेड लर्निंग साझेदारी मॉडल में विविध डेटा स्रोतों से अंतर्दृष्टि एकत्र करने में आने वाली बाधाओं को कम करती है।

किनारे पर एआई को उजागर करना

जबकि क्लाउड-आधारित एआई सेवाएं शक्तिशाली हैं, उनमें कनेक्टिविटी, विलंबता, बैंडविड्थ और डेटा साझाकरण के आसपास अंतर्निहित बाधाएं हैं। फ़ेडरेटेड लर्निंग स्मार्टफोन, IoT सेंसर, औद्योगिक मशीनरी, वाहनों और अन्य में मौजूद सर्वव्यापी कंप्यूटिंग शक्ति तक AI को आगे बढ़ाकर नई सीमाएं खोलता है।

ऑन-डिवाइस AI मॉडल कम विलंबता, बढ़ी हुई विश्वसनीयता, क्लाउड कनेक्टिविटी पर कम निर्भरता और बढ़ी हुई गोपनीयता और सुरक्षा के साथ काम कर सकते हैं। वे वास्तविक दुनिया के उपयोग से उत्पन्न डेटा स्ट्रीम से लगातार सीख सकते हैं और विकसित हो सकते हैं।

स्वास्थ्य सेवा, विनिर्माण, स्मार्ट शहर, स्वायत्त वाहन और अन्य जैसे उद्योगों के लिए, फ़ेडरेटेड लर्निंग एआई/एमएल परिनियोजन को सक्षम कर सकती है जो डेटा साझाकरण बाधाओं के कारण आज संभव नहीं है। मालिकाना डेटा पर प्रशिक्षित ऑन-प्रिमाइस मॉडल अपने अद्वितीय डेटा लाभों को छोड़े बिना संयुक्त रूप से शक्तिशाली एआई क्षमताओं को बनाने के लिए सुरक्षित फ़ेडरेटेड पूल में सहयोग कर सकते हैं।

फ़ेडरेटेड शिक्षण उपयोग के मामले

हालांकि अभी भी एक उभरता हुआ क्षेत्र है, ठोस फ़ेडरेटेड शिक्षण उपयोग के मामले सभी डोमेन में अपनी क्षमता प्रदर्शित करना शुरू कर रहे हैं:

मोबाइल डिवाइस एनालिटिक्स और अनुशंसाएँ: Google ने अरबों एंड्रॉइड डिवाइसों पर फ़ेडरेटेड एनालिटिक्स और पूर्वानुमानित मॉडल तैनात किए हैं। प्रत्येक फ़ोन Google के क्लाउड में उस संवेदनशील डेटा को एकत्र किए बिना कीबोर्ड भविष्यवाणियों, इमोजी और अन्य वैयक्तिकृत सुविधाओं को बढ़ाने के लिए ऐप उपयोग जैसे उपयोगकर्ता डेटा पर स्थानीय रूप से मॉडल को प्रशिक्षित करता है।

मेडिकल और हेल्थकेयर एआई: फ़ेडरेटेड ट्यूमर सेगमेंटेशन जैसी परियोजनाओं ने दिखाया है कि फ़ेडरेटेड लर्निंग निजी रोगी रिकॉर्ड साझा किए बिना विभिन्न अस्पतालों में अज्ञात मेडिकल डेटा साइलो में अंतर्दृष्टि के संयोजन से ट्यूमर का पता लगाने के लिए सटीक एआई मॉडल बना सकती है।

वित्तीय एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग: दुनिया भर के बैंक संवेदनशील ग्राहक डेटा को एकत्र किए बिना मनी लॉन्ड्रिंग पैटर्न, लेनदेन धोखाधड़ी और अन्य वित्तीय अपराधों का सहयोगात्मक रूप से पता लगाने के लिए संघीय शिक्षा की खोज कर रहे हैं जो डेटा गोपनीयता कानूनों का उल्लंघन कर सकते हैं।

एज कंप्यूटर विज़न: व्यक्तिगत वीडियो डेटा को केंद्रीकृत किए बिना ट्रैफ़िक मॉनिटरिंग, शहरी विश्लेषण और पूर्वानुमानित रखरखाव जैसे अनुप्रयोगों के लिए फ़ेडरेटेड कंप्यूटर विज़न मॉडल को सुरक्षित रूप से प्रशिक्षित करने के लिए IoT कैमरों, स्मार्टफ़ोन और वाहनों से वीडियो फ़ीड को सक्षम करने की पहल चल रही है।

जिम्मेदार एआई शासन

संघीय शिक्षा चाहे जितनी क्रांतिकारी हो, यह कोई सिल्वर बुलेट समाधान नहीं है। पारदर्शिता, जवाबदेही, सुरक्षित एकत्रीकरण, प्रोत्साहन मॉडल और अन्य चीज़ों को लेकर अभी भी खुली चुनौतियाँ और चिंताएँ हैं, जिन्हें एआई नैतिकता और शासन समुदाय सक्रिय रूप से संबोधित कर रहा है।

हालाँकि, विकेंद्रीकृत संघीय दृष्टिकोण आज के केंद्रीकृत, “डेटा ही संपत्ति है” प्रतिमान की तुलना में डिफ़ॉल्ट रूप से कई जिम्मेदार एआई सिद्धांतों को लागू करता है:

गोपनीयता संरक्षण: संवेदनशील डेटा को स्थानीय संदर्भों में रखकर, फ़ेडरेटेड लर्निंग गोपनीयता की रक्षा करता है और डेटा स्वामित्व अधिकारों को संरक्षित करता है।

पूर्वाग्रह में कमी: विभिन्न प्रकार के डेटा स्रोतों में लोकतांत्रिक तरीके से अंतर्दृष्टि एकत्र करने से संकीर्ण, गैर-प्रतिनिधि प्रशिक्षण डेटासेट से उत्पन्न होने वाले हानिकारक मॉडल पूर्वाग्रहों को कम करने में मदद मिल सकती है।

विश्वास और पारदर्शिता: संगठन अपने संवेदनशील मालिकाना डेटा को आँख बंद करके सौंपे बिना, विश्वास का निर्माण करते हुए एआई मॉडल में योगदान कर सकते हैं और उससे लाभ उठा सकते हैं।

न्यायसंगत पहुंच: भागीदारी में कम बाधाएं समुदायों, उद्योगों और क्षेत्रों के लिए एआई की क्षमता को खोल सकती हैं, जिन्हें पहले डेटा साझाकरण क्षमताओं की कमी के कारण केंद्रीकृत एआई प्रतिमान से बाहर रखा गया था।

विकेंद्रीकृत एआई का विकास

फ़ेडरेटेड लर्निंग जितना परिवर्तनकारी होने का वादा करता है, यह अधिक विकेंद्रीकृत और खुले एआई आर्किटेक्चर की ओर विकास में पहला कदम हो सकता है।

जबकि आज के दृष्टिकोण एक केंद्रीय समन्वय सर्वर पर निर्भर करते हैं, भविष्य की प्रणालियाँ एक केंद्रीकृत प्राधिकरण के बिना पूरी तरह से सहकर्मी से सहकर्मी तरीके से फ़ेडरेटेड प्रशिक्षण को व्यवस्थित करने के लिए ब्लॉकचेन जैसे वितरित ट्रस्ट मॉडल का लाभ उठा सकती हैं। मॉडल और वेट अपडेट को विकेंद्रीकृत नेटवर्क पर पारदर्शी रूप से साझा किया जा सकता है, जिससे एआई सिस्टम की वास्तव में खुली भागीदारी, सत्यापन और शासन संभव हो सकेगा।

ओपन सोर्स फ़ेडरेटेड लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म, टूलकिट और सामान्य मानक सहयोगी एआई पारिस्थितिकी तंत्र के उदय को सक्षम कर सकते हैं। आज के विजेता-टेक-ऑल प्रतिमान के बजाय जहां कुछ केंद्रीकृत प्लेटफ़ॉर्म लाभों पर एकाधिकार रखते हैं, हम स्वास्थ्य सेवा, बैंकिंग, गतिशीलता, स्मार्ट शहरों और बहुत कुछ में फैले डोमेन-विशिष्ट फ़ेडरेटेड एआई नेटवर्क का उत्कर्ष देख सकते हैं।

जिस तरह ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर ने इंटरनेट और क्लाउड कंप्यूटिंग युग में नवाचार को बढ़ावा दिया, उसी तरह लोकतांत्रिक फ़ेडरेटेड शिक्षा विकेंद्रीकृत एआई विकास और तैनाती के एक नए युग की शुरुआत कर सकती है। मशीन इंटेलिजेंस की शक्ति को वितरित करके, यह एआई की विश्व-परिवर्तनकारी क्षमताओं तक गोपनीयता, पारदर्शिता और न्यायसंगत पहुंच के नैतिक सिद्धांतों को साकार करते हुए परिवर्तनकारी एआई उपयोग के मामलों को प्रेरित कर सकता है जिनकी अभी तक कल्पना नहीं की गई है।

फ़ेडरेटेड शिक्षण आंदोलन अभी भी अपने शुरुआती दिनों में है, लेकिन इसने एआई के बारे में हमारी कल्पना को फिर से आकार देना शुरू कर दिया है। एकाग्रता और कमी के बजाय, यह बहुतायत मानसिकता का प्रतिनिधित्व करता है – यह विचार कि अंतर्दृष्टि को नैतिक और जिम्मेदारी से जोड़कर, हम व्यवसायों, समुदायों और समाज के लिए एआई के मूल्य को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button