APPS

Top Open-Source Video Editor

आपकी मीडिया सामग्री को व्यवस्थित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ सॉफ़्टवेयर होने से अच्छा और क्या हो सकता है? Open Source और अन्य सॉफ्टवेयर के बीच अंतर यह है कि Open Source आपके अनुभव को निजीकृत करने के लिए कोडिंग परिवर्तन की अनुमति देता है। अनिवार्य रूप से, Video Editing संपादन वीडियो चित्रों को संशोधित करने की प्रक्रिया है। तो चलिए सबसे 5 Top Open-Source Video Editor के बारे में जानते हैं:

5 Top Open-Source Video Editor

1. Shotcut

Open-Source Video Editor
https://shotcut.org

Shotcut एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म, Top Best Open-Source Video Editor है जिसमें निर्देशात्मक वीडियो की एक बड़ी लाइब्रेरी है। यह FFmpeg, 4K, ProRes, और DNxHD के साथ अन्य फॉर्मेट के साथ भी काम करता है। हालाँकि, क्योंकि शॉटकट लिनक्स के लिए बनाया गया था, कई यूज़र को यूआई थोड़ा अजीब लग सकता है। भले ही, यह अभी भी एक शानदार संपादक है।

शॉटकट में बहुत अधिक ध्वनि संपादन क्षमताएं भी हैं, इसलिए यह ऑडियोफाइल्स के लिए बहुत अच्छा है। ग्राहक बास और ट्रेबल को बदल सकते हैं, बैंडपास फिल्टर का निर्माण कर सकते हैं, लाभ को बदल सकते हैं, गतिशील संपीड़न लागू कर सकते हैं, और इसके ऑडियो फाइन-ट्यूनिंग विकल्पों की सरणी के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। FFmpeg, प्रमुख मल्टीमीडिया फाउंडेशन, नवीनतम वीडियो और ऑडियो कोडेक के लिए शॉर्टकट समर्थन प्रदान करता है।

मूल समयरेखा संपादन ग्राहकों को मीडिया लाइब्रेरी का उपयोग करने के बजाय तुरंत अपने प्रोजेक्ट फ़ोल्डर में वीडियो फ़ाइलों को जोड़ने में सक्षम बनाता है। प्रति सेकंड रिज़ॉल्यूशन और फ़्रेम को मिलाने के लिए एक प्रोजेक्ट मल्टी-फॉर्मेट टाइमलाइन का उपयोग करता है।

2. OpenShot

https://www.openshot.org

OpenShot एक Free और Top Top Open-Source Video Editor है जिसमें कोई प्रीमियम फीचर नहीं है। इसके विपरीत, वेबसाइट एक दान विकल्प प्रदान करती है। आप बिना कुछ चुकाए कार्यों की पूरी श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं। यह विंडोज के सभी संस्करणों के साथ काम करता है, जिसमें विंडोज 7, मैक ओएस 10.15 और अधिकांश लिनक्स वेरिएंट शामिल हैं।

एक मुफ्त साइट के लिए, इसमें ग्राफिक प्रभाव की काफी बड़ी विविधता भी है, जिसमें शीर्षक थीम और वीडियो संक्रमण से लेकर 3डी एनिमेशन तक शामिल हैं। ओपनशॉट भी कई अन्य वीडियो संपादकों से अलग है क्योंकि इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है।

कुछ अन्य प्रणालियों के विपरीत, ओपनशॉट के अकेले 2021 में कई प्रमुख संस्करण थे, जिन्होंने मुद्दों को संबोधित किया और नई क्षमताओं को जोड़ा। हालाँकि, कई यूज़र ने OpenShot का उपयोग करते समय पर्याप्त मंदी की सूचना दी है, इसलिए किसी भी दक्षता कठिनाइयों पर ध्यान देना याद रखें।

3. Blender

https://www.blender.org

Blender लिनक्स, मैक ओएस एक्स और विंडोज सिस्टम पर एक फ्री, Open-Source Content Creation Program है। कई अन्य ओपन-सोर्स एडिटिंग सॉफ़्टवेयर के विपरीत, ब्लेंडर में कोई सशुल्क सदस्यता या ऐड-ऑन नहीं है। ब्लेंडर 3डी संपादन के क्षेत्र में अन्य सॉफ्टवेयर से अलग करता है। ग्राहक 3डी व्यूपोर्ट खोलकर सीधे 3डी वातावरण में स्केच कर सकते हैं, कलाकारों को 2डी और 3डी दोनों अवधारणाओं के साथ छेड़छाड़ करने की पहले से कहीं अधिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं।

ब्लेंडर में स्वायत्त गति के लिए एक एनिमेटेड पोज़ संपादक और गैर-रैखिक एनिमेटर सुविधाएँ और एनीमेशन संपादन क्षमताओं का एक काफी मजबूत सेट भी है। डिजाइनर और अन्य अनुभवी उपयोगकर्ता प्रोग्राम को संशोधित करने और इसके मूल टूलसेट का विस्तार करने के लिए पायथन स्क्रिप्टिंग का उपयोग कर सकते हैं।

ब्लेंडर को रोज़मर्रा के सैकड़ों यूज़र के दान से लाभ हुआ है जिन्होंने ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म के रूप में कई अतिरिक्त क्षमताएं जोड़ी हैं। यह वर्तमान में उपलब्ध सबसे व्यापक और अनुकूलनीय मुफ्त वीडियो संपादकों में से एक है।

4. Olive

https://www.olivevideoeditor.org

Olive नीचे से ऊपर तक पूरी तरह से नया डिज़ाइन है, जिसमें अत्याधुनिक उपकरण हैं जो आपको कल्पना करने योग्य बेहतरीन वीडियो बनाने में सहायता करते हैं। ऑलिव 0.2 नोड-आधारित कंपोज़िटिंग प्रदान करता है जो शक्तिशाली और बहुमुखी दोनों है।

नोड एडिटिंग एक प्रकार का विज़ुअल प्रोग्रामिंग है जो आपको अनुकूलित करने की अनुमति देता है कि कैसे ओलिव आपके वीडियो को पूरी तरह से तैयार करता है। OpenColorIO अनुप्रयोगों के लिए एंड-टू-एंड रंग नियंत्रण प्रदान करता है।

इससे यूज़र को कई कैमरों से वीडियो का मिलान करने में मदद मिलेगी और यदि आप ऑनलाइन टीवी प्रसारित करने के लिए डिलीवर कर रहे हैं तो आपको जिस भी रंग की जगह की आवश्यकता है, उस पर अपनी फिल्म निर्यात कर सकते हैं। इसमें सबसे साफ संभव प्लेबैक सुनिश्चित करने के लिए एक शक्तिशाली, तेज डिस्क कैश है। यह समय से पहले चित्रों को प्रस्तुत करने के लिए पृष्ठभूमि में चुपचाप काम करता है, इसलिए जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है, वे उपलब्ध होते हैं।

5. Lightworks

https://lwks.com

Lightworks एक और प्रसिद्ध Open-Source Video Editor है जिसे FREE में डाउनलोड किया जा सकता है। लाइटवर्क्स मैक, विंडोज और लिनक्स जैसे अधिकांश प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम और उपकरणों के साथ संगत है। फिर भी, क्योंकि आईओएस या एंड्रॉइड के लिए कोई लाइटवर्क्स एप्लिकेशन नहीं है, सिस्टम इस समय केवल पीसी पर उपलब्ध है।

लाइटवर्क्स एक शक्तिशाली मंच है, जिसमें संक्रमण, समयरेखा-आधारित संपादन, क्लाउड और स्थानीय भंडारण, और अंतिम वीडियो पर कोई वॉटरमार्क नहीं है, फिर भी उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है। नतीजतन, कई अतिरिक्त सुविधाएं केवल लाइटवर्क्स सदस्यता खाते के साथ उपलब्ध हैं।

लाइटवर्क्स का प्रीमियम संस्करण एकल उपयोगकर्ता के लिए आजीवन सदस्यता के लिए $23.99 मासिक, $239.99 वार्षिक, या $389.99 शुल्क लेता है। दो साल से कम समय में, वार्षिक और मासिक विकल्पों की कीमत आजीवन सदस्यता से अधिक होगी, इसलिए यदि आप लाइटवर्क्स का अधिक समय तक उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको आजीवन पहुंच के लिए चयन करना चाहिए।

निष्कर्ष

इस 5 Top Open-Source Video Editor शॉर्टलिस्ट पर सभी वीडियो संपादक शानदार सुविधाएं प्रदान करते हैं और उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। उन सभी के फायदे और नुकसान हैं, और आपको अपनी आवश्यकताओं और उपयोग के आधार पर चयन करना होगा।

हम यह नहीं कह सकते कि वीएलसी यूज़र के लिए उत्कृष्ट है और डेस्कटॉप के लिए शॉटकट और ओपनशॉट शानदार हैं, जितना हम चाहते हैं। आप इससे क्या प्राप्त करना चाहते हैं, इसके आधार पर आपको सही उपकरण चुनना होगा। और यहां, हम आशा करते हैं कि जिन ओपन सोर्स वीडियो संपादकों की समीक्षा की गई है, वे आपकी व्यापक मदद करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button