NetworkInternet

What is DNS? How does this works?

हेलो दोस्तों ! आज हम इस पोस्ट में DNS के बारे में चर्चा करेंगे और आपको बताएँगे की DNS क्या है? (What is DNS?), DNS कैसे काम करता है? (How does this works?) आदि। अगर आप DNS के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हामरी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। तो चलिए सबसे पहले DNS Meaning In Hindi के बारे में जानते हैं:

DNS क्या होता है? | What is DNS? | DNS Meaning In Hindi

DNS का पूरा नाम होता है ‘डोमेन नेम सिस्टम (Domain Name System)’। आज के इंटरनेट के जमाने में डोमेन नेम सिस्टम (DNS ) इंटरनेट की नींव में से एक है, जो पृष्ठभूमि में उन वेबसाइटों के नामों को लिंक करने के लिए काम करता है जिन्हें लोग IP Addresses के साथ Search बॉक्स में टाइप करते हैं जो अंकों की एक लंबी श्रृंखला होती है जिसे कोई भी उचित रूप से नहीं जोड़ सकता है याद रखने की उम्मीद है।

हालांकि एक वेबसाइट तक पहुंचने के लिए एक ब्राउज़र में एक IP Addresses दर्ज करना अभी भी एक Option है, जिसे ज्यादा तर उपयोगकर्ता डोमेन नेम पसंद करते हैं, जो छोटे होते हैं साथ ही जिन्हें याद रखना भी आसान होता है। उदाहरण के तौर पर, यदि कोई वेब ब्राउज़र में “abc.com” टाइप करता है तो, पीछे सर्वर उस नाम को संबंधित IP address पर मैप बनाता है। एक IP address देखने में 203.0.113.72 के समान होता है।

कंप्यूटर केवल संख्यात्मक अनुक्रमों का उपयोग करके संचार कर सकते हैं, इसीलिए DNS को एक प्रकार की “फोनबुक” के रूप में बनाया गया था जो आपके द्वारा अपने ब्राउज़र में दर्ज किए गए डोमेन को एक आईपी में परिवर्तित करता है जिसे कंप्यूटर द्वारा समझा जा सकता है।

DNS कैसे काम करता है? | How does DNS works?

DNS सर्वर URL और डोमेन नामों को कंप्यूटर के अनुकूल IP Address में अनुवादित करते हैं। वे human input को एक ऐसी चीज़ में परिवर्तित करते हैं जिसे एक वेबपेज का पता लगाने के लिए एक कंप्यूटर समझ सकता है जैसे जब उपयोगकर्ता अपने वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार में एक डोमेन नाम दर्ज करते हैं, तो उन्हें उस साइट पर ले जाया जाता है जहां पर वे जाना चाहते हैं। DNS रिज़ॉल्यूशन ट्रांसलेशन और लुकअप प्रोसेस को संदर्भित करता है।

DNS समाधान की मूल प्रक्रिया इन चरणों का पालन करती है:-

  • उपयोगकर्ता के दुवारा ब्राउज़र में web address या domain name टाइप किया जाता है।
  • यह पता लगाने के लिए कि डोमेन किस आईपी या नेटवर्क पते से मेल खाता है ब्राउज़र नेटवर्क को एक संदेश भेजता है जिसे recursive DNS query के रूप में जाना जाता है।
  • Query एक recursive DNS सर्वर पर जाती है, जिसे recursive resolver भी कहा जाता है, और आमतौर पर इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यदि recursive समाधानकर्ता के पास पता है, तो यह उपयोगकर्ता को पता वापस कर देगा, और वेबपेज लोड हो जाएगा।
  • तीन सर्वर प्रकार एक साथ काम करते हैं और तब तक रीडायरेक्ट करना जारी रखते हैं जब तक कि वे एक DNS रिकॉर्ड प्राप्त नहीं कर लेते जिसमें क्वेरी किया गया IP पता होता है। यह इस जानकारी को पुनरावर्ती DNS सर्वर और उस वेबपेज को भेजता है जिसे उपयोगकर्ता लोड के लिए देख रहा है। DNS रूट नाम सर्वर और TLD सर्वर मुख्य रूप से प्रश्नों को पुनर्निर्देशित करते हैं और शायद ही कभी स्वयं संकल्प प्रदान करते हैं।
  • डोमेन नेम के लिए एक रिकॉर्ड, जिसमें आईपी एड्रेस शामिल है, को रिकर्सिव सर्वर के कैश में रखा जाता है। अगली बार जब उसे उस डोमेन नाम के लिए अनुरोध प्राप्त होता है, तो वह जानकारी के लिए अन्य सर्वरों से पूछने के बजाय सीधे उपयोगकर्ता को उत्तर दे सकता है।
  • यदि query आधिकारिक सर्वर तक पहुँचती है और उसे जानकारी नहीं मिल पाती है, तो यह एक त्रुटि संदेश देता है।
  • विभिन्न सर्वरों को query करने की पूरी प्रक्रिया में एक सेकंड का एक अंश लगता है और आमतौर पर उपयोगकर्ता के लिए अगोचर होता है।
  • DNS सर्वर अपने स्वयं के डोमेन के अंदर और बाहर दोनों प्रश्नों का उत्तर देते हैं। जब एक सर्वर को डोमेन के बाहर किसी नाम या पते के बारे में जानकारी के लिए डोमेन के बाहर से अनुरोध प्राप्त होता है, तो यह आधिकारिक उत्तर प्रदान करता है।
  • जब एक सर्वर को अपने डोमेन के भीतर से उस डोमेन के बाहर के नाम या पते के लिए एक अनुरोध प्राप्त होता है, तो यह अनुरोध को दूसरे सर्वर को अग्रेषित करता है, आमतौर पर इसके आईएसपी द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

आखिरी शब्द!

आज इस पोस्ट में हमने आपको DNS क्या हैं? (What is DNS?) DNS कैसे काम करता हैं (How does this works?) के बारे में बताया हैं। इस पोस्ट पर हमने DNS के बारे में बहुत ही सरल भाषा में आपको बताया है। आशा करते हैं की यह पोस्ट आप सभी को ज़रूर पसंद आयी होगी अगर पसंद आये तो अपने कीमती विचार कमेंट सेक्शन पर लिखना न भूलें। धन्यवाद!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button