Network

What Is The Difference Between WIFI And Bluetooth?

हम सभी हम जानते हैं, संचार यानि Communication दो प्रकार का हो सकता है: एक वायरलेस है और दूसरा वायर्ड है। यदि हम बेतार संचार की चर्चा करें, तो संदेश संकेत भेजने के लिए बहुत सारे प्रोटोकॉल और विभिन्न टेक्नोलॉजी उपलब्ध हैं।

संदेश सिग्नल या डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर प्रेषित करने की विभिन्न श्रेणियों के साथ विभिन्न तकनीकों की अलग-अलग सीमाएँ और कार्यक्षमता होती है। वायरलेस संचार में, WIFI और Bluetooth दोनों ही ज्यादातर इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजीज हैं। आज हम WIFI क्या हैं, Bluetooth क्या हैं, और वाईफ़ाई और ब्लूटूथ के बीच क्या अंतर है? (What Is The Difference Between WIFI And Bluetooth?) के बारे में जानेंगे:

वाईफाई क्या हैं? What Is WIFI In Hindi?

WIFI का मतलब Wireless Fidelity है, जो डेटा के वायरलेस ट्रांसमिशन के लिए एक प्रोटोकॉल है। वाई-फाई IEEE 802.11 के IEEE प्रोटोकॉल पर आधारित है। वाई-फाई का उपयोग डेटा को स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क में प्रसारित करने के लिए किया जाता है और स्मार्टफोन, लैपटॉप आदि जैसे उपकरणों में इंटरनेट एक्सेस के लिए भी उपयोग किया जाता है।

वाई-फाई सिग्नल आमतौर पर दृष्टि संचार के लिए उपयोग किए जाते हैं क्योंकि इसकी उच्च अवशोषण दर होती है। कमरों या दीवारों या इमारतों आदि जैसी बाधाओं से वाई-फाई सिग्नल की शक्ति कम हो जाती है। निचे बताये कुछ वाई-फाई के अनुप्रयोग हैं:

  • वाई-फाई तकनीक का उपयोग एक या अधिक राउटर का उपयोग करने वाले उपकरणों तक इंटरनेट पहुंच प्रदान करने के लिए किया जाता है।
  • वाई-फाई तकनीक का उपयोग डेटा या फाइलों को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में बहुत तेजी से साझा करने के लिए किया जा सकता है।
  • मोशन सेंसिंग और जेस्चर रिकग्निशन का उपयोग वाई-फाई सेंसिंग तकनीक द्वारा किया जा सकता है।
    हम वाई-फाई पोजिशनिंग सिस्टम का उपयोग करके किसी भी डिवाइस के स्थान की पहचान कर सकते हैं।

ब्लूटूथ क्या हैं? What Is Bluetooth In Hindi?

Bluetooth एक Wireless Technology है जिसका उपयोग शॉर्ट रेंज ट्रांसमिशन के लिए किया जाता है, और यह मोबाइल और ब्लूटूथ सक्षम अन्य उपकरणों के बीच डेटा संचारित कर सकता है। इसके लिए लगभग 2.5 मिलीवाट की संचरण शक्ति की आवश्यकता होती है जो 10 मीटर की सीमा के आसपास डेटा संचारित कर सकती है।

इसीलिए ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग आस-पास के उपकरणों के साथ डेटा साझा करने या म्यूजिक स्पीकर या हेडफ़ोन को जोड़ने के लिए किया जाता है। ब्लूटूथ के लिए IEEE मानक IEEE 802.15.1 है। यह UHF रेडियो तरंगों में सिग्नल प्रसारित करता है।

ब्लूटूथ तकनीक का नवीनतम संस्करण ब्लूटूथ 5.3 है, जिसमें विभिन्न विशेषताएं हैं जैसे चैनल वर्गीकरण वृद्धि, कनेक्शन घटाना आदि। ब्लूटूथ विभिन्न एल्गोरिदम जैसे SAFER+ ब्लॉक सिफर आदि का उपयोग करके डेटा सुरक्षा प्रदान करता है। ब्लूटूथ के विभिन्न अनुप्रयोग हो सकते हैं, जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • स्मार्टफोन (ब्लूटूथ इनेबल) और कार के म्यूजिक सिस्टम के बीच वायरलेस संचार हो सकता हैं।
  • एफ़टीपी (फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) का उपयोग करके पास के दो उपकरणों के बीच फ़ाइलों या डेटा का स्थानांतरण किया जा सकता हैं।
  • सेल्फी स्टिक के जरिए स्मार्टफोन शटर बटन क्लिक करने के लिए कर सकते हैं।
  • ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी का उपयोग करके स्मार्टफोन में स्वास्थ्य निगरानी उपकरणों का डेटा ट्रांसफर हो सकता हैं।

वाईफ़ाई और ब्लूटूथ के बीच क्या अंतर है? | Difference Between WIFI And Bluetooth

BluetoothWi-Fi
ब्लूटूथ एक पूर्ण शब्द है और इसके लिए किसी फुल फॉर्म की आवश्यकता नहीं होती है।वाई-फाई का फुल फॉर्म वायरलैस फिडेलिटी होता है।
ब्लूटूथ किसी सिस्टम से कनेक्ट होने पर कम पावर लेता है।वाई-फाई ब्लूटूथ की तुलना में अधिक बिजली खपत करने वाली तकनीक है।
यूज़र सपोर्ट के संदर्भ में, ब्लूटूथ की बहुत सी सीमाएँ हैं।वाई-फाई की कम सीमाएँ हैं, और यह यूज़र की एक विशाल श्रेणी का समर्थन करता है।
ब्लूटूथ में बैंडविड्थ की आवश्यकता बहुत कम है।वाई-फाई में बैंडविड्थ की आवश्यकता ब्लूटूथ तकनीक की तुलना में अधिक है।
ब्लूटूथ में, ब्लूटूथ टेक्नोलॉजीज द्वारा उपकरणों को जोड़ने के लिए हमें ब्लूटूथ एडाप्टर या मॉड्यूल की आवश्यकता होती है।वाई-फाई तकनीक में, यूज़र को कनेक्टिविटी स्थापित करने के लिए एक वाई-फाई राउटर और एक वाई-फाई मॉड्यूल की आवश्यकता होती है।
ब्लूटूथ लगभग 2.1 एमबीपीएस की बिट दर प्रदान करता है।वाई-फाई तकनीक लगभग 600 एमबीपीएस की बिट दर प्रदान करती है।
वाई-फाई तकनीक की तुलना में ब्लूटूथ में डेटा सुरक्षा कम है।वाई-फाई तकनीक डेटा को बचाने के लिए ब्लूटूथ की तुलना में उच्च डेटा सुरक्षा माप प्रदान करती है।
ब्लूटूथ लगभग 10 मीटर की सीमा में सिग्नल को प्रसारित कर सकता है।वाई-फाई सिग्नल को लगभग 100 मीटर की रेंज में ट्रांसमिट करता है।
डेटा ट्रांसमिशन के लिए ब्लूटूथ फ़्रीक्वेंसी रेंज 2.4 GHz से 2.483 GHz तक है।वाई-फाई फ्रीक्वेंसी रेंज 2.4 गीगाहर्ट्ज से 5 गीगाहर्ट्ज तक भिन्न होती है।
सिग्नल मॉड्यूलेशन के लिए, ब्लूटूथ GFSK (गाऊसी फ़्रीक्वेंसी शिफ्ट कीइंग) योजना का उपयोग करता है।वाई-फाई ओएफडीएम (ऑर्थोगोनल फ्रीक्वेंसी डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग) और क्यूएएम (क्वाड्रेचर एम्प्लीट्यूड मॉड्यूलेशन) जैसी मॉड्यूलेशन योजनाओं का उपयोग करता है।
ब्लूटूथ का नवीनतम संस्करण ब्लूटूथ 5.3 है।Wi-Fi का नवीनतम संस्करण Wi-Fi-6 है।

आखिरी शब्द

आज के इस लेख में आपने वाईफ़ाई और ब्लूटूथ के बीच क्या अंतर है? (Difference Between WIFI And Bluetooth) के बारे में जाना। वाई-फाई और ब्लूटूथ की तुलना करना सेब और संतरे की तुलना करने जैसा है। रेंज और स्पीड के मामले में वाई-फाई ब्लूटूथ से बेहतर है। ब्लूटूथ इसकी कम ऊर्जा और संकीर्ण आरएफ रेंज के लिए पसंदीदा है, जिसमें वाई-फाई की कमी है।

वायरलेस होम नेटवर्क स्थापित करने के लिए वाई-फाई पसंदीदा मानक है। कंप्यूटर बाह्य उपकरणों को वायरलेस तरीके से जोड़ने के लिए ब्लूटूथ पसंदीदा मानक है। ब्लूटूथ भी हेड यूनिट, स्पीकर और होम थिएटर रिसीवर्स में तेजी से पाया जाता है। दोनों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धा की कल्पना करना कठिन है, लेकिन निकटतम वाई-फाई डायरेक्ट होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button