Digital Marketing

What Is SEO? Why It’s So Important For Your Website?

SEO क्या हैं? SEO आपकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण क्यों है? संक्षिप्त उत्तर यह है कि SEO ही ब्लॉग को जीवित रखता है। आधुनिक डिजिटल युग में लोगों के सामने आने का एकमात्र तरीका ऑनलाइन है, जहां आप एक साथ लाखों लोगों के सामने आ सकते हैं।

आप अपनी लिखित आर्टिकल के माध्यम से या यदि आप चाहें तो वीडियो के माध्यम से उपस्थित होकर लोगों तक पहुँच सकते हैं। हालाँकि, ऐसा करने के लिए, आपको खोज परिणामों के शीर्ष कुछ पृष्ठों पर अच्छी रैंक देनी होगी क्योंकि यूज़र इन साइटों पर अधिक भरोसा करते हैं और उनका अधिक आनंद लेते हैं।

हालाँकि, वहाँ पहुँचना इतना आसान नहीं है क्योंकि आपको Search Engine के लिए अपने Content को सही ढंग से अनुकूलित करना होगा। इसका तात्पर्य है कि खोज परिणामों में प्रदर्शित होने के लिए उन्हें उचित रूप से अनुकूलित करने की आवश्यकता है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की SEO क्या है (What Is SEO Meaning In Hindi) और SEO आपकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण क्यों है (Why It’s So Important For Your Websit)।

SEO क्या हैं? What Is SEO Meaning In Hindi?

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization  हैं। SEO एक वेबसाइट को बेहतर बनाने का एक तकनीक है, जब लोग उत्पादों या सेवाओं की खोज करते हैं तो इसकी दृश्यता बढ़ जाती है। किसी वेबसाइट की खोज इंजनों पर जितनी अधिक दृश्यता होती है, उतनी ही अधिक संभावना होती है कि ब्रांड व्यवसाय पर कब्जा करे।

वेबसाइट दृश्यता आमतौर पर Search Engine Results Page (SERPs) पर साइट के प्लेसमेंट — या रैंकिंग — द्वारा मापी जाती है। और कंपनियां हमेशा पहले पृष्ठ के लिए होड़ करती हैं, जहां उन्हें सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करने की संभावना होती है।

एक उदाहरण के रूप में Google का उपयोग करते हुए, SERPs अक्सर पृष्ठ के शीर्ष पर विज्ञापन दिखाते हैं। ये ऐसी स्थितियाँ हैं जिनके लिए व्यवसाय उस प्रथम पृष्ठ पर प्लेसमेंट सुनिश्चित करने के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। निम्नलिखित विज्ञापन नियमित खोज सूचियाँ हैं, जिन्हें विपणक और खोज इंजन ओरगनिक खोज परिणामों के रूप में संदर्भित करते हैं।

SEO प्रक्रिया का उद्देश्य किसी व्यवसाय के ओरगनिक खोज परिणामों को बढ़ाना है, जिससे साइट पर ओरगनिक खोज ट्रैफ़िक आ सके। यह डेटा विपणक को अन्य चैनलों से एक वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफ़िक के बीच अंतर करने में सक्षम बनाता है – जैसे भुगतान की गई खोज, सोशल मीडिया, रेफ़रल और प्रत्यक्ष – और ओरगनिक खोज ट्रैफ़िक।

ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक आमतौर पर उच्च-गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक होता है क्योंकि यूज़र सक्रिय रूप से किसी विशिष्ट विषय, उत्पाद या सेवा की खोज कर रहे होते हैं जिसके लिए कोई साइट रैंक कर सकती है। यदि कोई यूज़र उस साइट को खोज इंजन के माध्यम से पाता है, तो इससे ब्रांड जुड़ाव बेहतर हो सकता है।

SEO कैसे काम करता हैं? | How Does SEO Work?

परिणामों को अधिकतम करने का एक तरीका है, खोज एल्गोरिदम को पूरी तरह से हेरफेर करना लगभग असंभव है। व्यवसाय अक्सर कम प्रयास के साथ आदर्श परिणामों की ओर सबसे छोटा रास्ता देखते हैं, लेकिन SEO के लिए बहुत अधिक कार्रवाई और समय की आवश्यकता होती है। ऐसी कोई एसईओ रणनीति नहीं है जहां कल स्पष्ट परिणामों की उम्मीद के साथ आज कुछ बदला जा सके। SEO एक दीर्घकालिक परियोजना है, जिसमें दैनिक क्रिया और निरंतर गतिविधि होती है।

खोज इंजन सभी वेबसाइट पेजों को क्रॉल करने के लिए बॉट्स का उपयोग करते हैं, उस जानकारी को एक इंडेक्स के रूप में ज्ञात संग्रह में डाउनलोड और संग्रहीत करते हैं। यह इंडेक्स एक लाइब्रेरी की तरह होता है और जब कोई इसमें कुछ सर्च करता है तो सर्च इंजन लाइब्रेरियन का काम करता है।

खोज इंजन खोज क्वेरी से प्रासंगिक जानकारी को खींचता है और प्रदर्शित करता है और यूज़र को वह सामग्री दिखाता है जो वे खोज रहे थे। खोज इंजन एल्गोरिदम इंडेक्स में वेबपेजों का विश्लेषण करते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उन पेजों को SERP पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

SEO आपकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण क्यों है? | Why It’s So Important For Your Website?

SEO के महत्व को समझने के लिए हमने तीन भागों में विभाजित किया हैं:

ओरगेनिक खोज परिणाम

खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) पर अवैतनिक लिस्टिंग जो खोज इंजन द्वारा निर्धारित की गई है, उपयोगकर्ता की क्वेरी के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। विज्ञापन (इस संदर्भ में, पीपीसी या भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन) कई SERP का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं।

ऑर्गेनिक खोज परिणाम इन विज्ञापनों से इस मायने में अलग होते हैं कि वे विज्ञापनदाता बोलियों के बजाय सर्च इंजन के ऑर्गेनिक रैंकिंग एल्गोरिदम के आधार पर स्थित होते हैं। आप ऑर्गेनिक खोज परिणामों में अपने पेज को उच्च रैंक दिलाने के लिए भुगतान नहीं कर सकते।

ओरगेनिक ट्रैफिक की गुणवत्ता

आपकी वेबसाइट पर मौजूद आर्टिकल के लिए उपयोगकर्ता और उनकी खोज क्वेरी कितनी प्रासंगिक है। आप दुनिया के सभी आगंतुकों को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन अगर वे आपकी साइट पर इसलिए आ रहे हैं क्योंकि Google उन्हें बताता है कि आप Apple कंप्यूटर के लिए एक संसाधन हैं जबकि वास्तव में आप सेब बेचने वाले किसान हैं, तो उन आगंतुकों के बिना आपकी साइट छोड़ने की संभावना है किसी भी रूपांतरण को पूरा करना।

उच्च-गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक में केवल वे विज़िटर शामिल होते हैं, जो आपकी साइट द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों, सूचनाओं या अन्य संसाधनों में वास्तव में रुचि रखते हैं। SERP में सूचीबद्ध वेब पेजों के लिए उपयोगकर्ता की खोज के इरादे से मिलान करने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाला SEO खोज इंजन के प्रयास का लाभ उठाता है।

ओरगेनिक ट्रैफिक की मात्रा

ऑर्गेनिक खोज परिणामों के माध्यम से आपकी साइट पर पहुंचने वाले यूज़र की संख्या द्वारा SERP के शीर्ष के पास दिखाई देने वाले खोज परिणामों पर क्लिक करने की अधिक संभावना है, यही कारण है कि प्रासंगिक पृष्ठों को यथासंभव उच्च रैंक देने के लिए अपनी SEO रणनीति का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

आप अपनी साइट पर जितने अधिक उच्च-गुणवत्ता वाले विज़िटर आकर्षित करेंगे, आपको मूल्यवान रूपांतरणों में वृद्धि देखने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

आखिरी शब्द

आपने इस लेख में हमने आपको SEO क्या हैं?(What is SEO in Hindi) SEO कैसे काम करता है (How Does SEO Works in Hindi) SEO आपके वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी हैं (Why Is SEO Important For Your Website) के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरणों को बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों को शेयर करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button