Hardware

Rabbit R1 AI-Powered Pocket Assistant 

रैबिट आर1 को यूएस-आधारित स्टार्टअप द्वारा पॉकेट-आकार वाले एआई असिस्टेंट के रूप में लॉन्च किया गया है जो एक अनुकूलित ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। टीनएज इंजीनियरिंग के साथ साझेदारी में विकसित इस डिवाइस का उद्देश्य स्मार्टफोन पर ऐप्स के साथ इंटरैक्ट करने की आवश्यकता को खत्म करना है। इसके बजाय, रैबिट आर1 एक “बड़े एक्शन मॉडल” का उपयोग करता है जो कंपनी द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, ऐप्स के साथ बातचीत करने की प्रक्रिया को दोहराने और क्लाउड प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपयोगकर्ता की ओर से कार्यों को पूरा करने के लिए एआई संचालित “खरगोश” का उपयोग करता है।

Rabbit R1 की कीमत और उपलब्धता

रैबिट आर1 की कीमत $199 (लगभग 16,500 रुपये) तय की गई है और यह डिवाइस नारंगी रंग में उपलब्ध होगा। कंपनी का कहना है कि उसे उम्मीद है कि 31 मार्च तक प्री-ऑर्डर किए गए उपकरणों के लिए यूएस शिपिंग अप्रैल तक शुरू हो जाएगी।

रैबिट आर1 इस साल के अंत में कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन, दक्षिण कोरिया, जापान और यूके में भेजा जाएगा। स्टार्टअप का यह भी कहना है कि डिवाइस की खुदरा कीमत में अंतरराष्ट्रीय ऑर्डर के लिए कर और शिपिंग शामिल नहीं है।

Rabbit R1

Rabbit R1 विनिर्देश, विशेषताएं

Rabbit R1 एक अनुकूलित ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जिसे Rabbit OS कहा जाता है जिसे क्लाउड-आधारित समाधान के साथ ऐप्स के उपयोग को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो भोजन या किराने का सामान ऑर्डर कर सकता है, संदेश भेज और प्राप्त कर सकता है, टैक्सी बुक कर सकता है, या यहां तक ​​कि संगीत भी चला सकता है – यह सब बिना एक पारंपरिक स्मार्टफोन ऐप के साथ इंटरैक्ट करना।

अनुप्रयोगों के लिए समर्थन की पेशकश करने के बजाय, रैबिट आर1 को एआई का उपयोग करके ऐप इंटरैक्शन का अध्ययन करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है (शुरुआत डिवाइस पर उपयोग किए जाने वाले इसके बड़े एक्शन मॉडल के बारे में बता रही है) और फिर उन्हें आपकी ओर से निष्पादित करें। अपनी प्रस्तुति के दौरान, कंपनी ने खुलासा किया कि यह वर्तमान में उपयोगकर्ताओं को “रैबिट होल” नामक एक निजी वेब पोर्टल के माध्यम से अपने खातों को Spotify, Uber, दूरदर्शन, एक्सपेडिया और अमेज़ॅन सहित सेवाओं से कनेक्ट करने की अनुमति देता है – लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

यह एक अनिर्दिष्ट मीडियाटेक चिपसेट द्वारा संचालित है जिसे 4GB रैम के साथ 128GB इनबिल्ट स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। इसमें एआई कार्यों या मौसम विवरण और संगीत नियंत्रण के आउटपुट को दिखाने के लिए 2.88 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले भी है। आप व्हील का उपयोग करके रैबिट ओएस इंटरफ़ेस को स्क्रॉल भी कर सकते हैं और किनारे पर स्थित पुश-टू-टॉक बटन का उपयोग करके कमांड प्रदान कर सकते हैं।

यह डिवाइस सिम कार्ड स्लॉट के जरिए वाई-फाई और 4जी एलटीई कनेक्टिविटी दोनों को सपोर्ट करता है। यह 360-डिग्री घूमने वाले कैमरे से लैस है जिसमें एक गोपनीयता मोड है और इसका उपयोग वीडियो कॉल लेने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें 1,000mAh की बैटरी और USB टाइप-C चार्जिंग पोर्ट है, जबकि डिवाइस की बैटरी लाइफ के बारे में कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button