APPSSecutirySoftware

Best Free Antivirus For Windows 2023

खतरे से सुरक्षा उपकरण में निवेश करना हर किसी के बजट के लिए नहीं है, इसलिए कम से कम कुछ स्तर की सुरक्षा प्राप्त करने के लिए एक Best Free Antivirus Software एक अच्छा विकल्प है। लेकिन जब आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम में बिल्ट-इन मैलवेयर सुरक्षा उपकरण होते हैं तो हमें एंटीवायरस की आवश्यकता होती है।

आप देखते हैं, विंडोज 10 और 11 में प्रदान किए गए विंडोज डिफेंडर जैसे समाधान आमतौर पर औसत दर्जे की सुरक्षा प्रदान करते हैं। तीसरे पक्ष के एंटीवायरस उत्पादों की तुलना में न केवल खतरे की सुरक्षा दर कम है, बल्कि टूल में अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं का भी अभाव है।

यदि आप मितव्ययी हैं, तो कभी-कभी एक निःशुल्क सुरक्षा सेवा ही एकमात्र ऐसी चीज़ है जिसकी आपको आवश्यकता होती है। इसलिए, हमने आज आपके लिए 5 Best Free Antivirus For Windows 2023 की एक सूची तैयार की है।

Best Free Antivirus For Windows 2023

TotalAV

TotalAV एंटीवायरस की दुनिया में सबसे बड़ा नाम नहीं है – लेकिन यह वहां रहने का हकदार है। व्यक्तिगत उपयोग के लिए उनका मुफ्त एंटीवायरस एक उत्कृष्ट विकल्प है, जो एक उपयोग में आसान पैकेज में सभी सही आवश्यक चीजें प्रदान करता है।
हालांकि एक रीयल-टाइम स्कैन केवल भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, TotalAV एक व्यापक स्मार्ट स्कैन प्रदान करता है। यह मैलवेयर के लिए जाँच से परे अतिरिक्त मील जाता है। टूल स्टार्टअप प्रोग्राम से भी गुजरता है, जंक और डुप्लिकेट फ़ाइलें ढूंढता है जो आपके सिस्टम को अवरुद्ध कर रहे हैं, यहां तक कि ब्राउज़र सुरक्षा का मूल्यांकन भी करता है।
रीयल-टाइम सुरक्षा की कमी की भरपाई करने के लिए, वे क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और एज ब्राउज़रों के लिए सुरक्षित साइट एक्सटेंशन की पेशकश कर रहे हैं। यह ज्ञात हानिकारक URL को अवरुद्ध करता है, जो मैलवेयर को आपके डिवाइस पर दिखाई देने से भी रोकता है – वास्तविक समय सुरक्षा की आवश्यकता को पूरी तरह सीमित करता है।

Panda Free Antivirus

Panda Free Antivirus खुद को एक अच्छे और स्टाइलिश यूआई के साथ बाकी से अलग करता है-लेकिन इस सब के तहत, एक बहुत ही ठोस मुक्त एंटीवायरस है जो विंडोज और एंड्रॉइड के लिए आवश्यक सुरक्षा प्रदान करता है। आप चरम मामलों के लिए अपने यूएसबी ड्राइव पर एक विभाजन भी बना सकते हैं जब आपका पीसी मैलवेयर के कारण बूट नहीं करता है।
 
एंड्रॉइड यूज़र को न केवल आपके इंटरनल स्टोरेज के लिए बल्कि एसडी मेमोरी कार्ड के लिए भी रियल-टाइम स्कैनिंग मिलती है। सबसे उपयोगी विशेषताओं में से एक, हालांकि, गोपनीयता ऑडिटर है। सबसे प्रमुख तरीकों में से एक एंड्रॉइड ऐप्स को मैलवेयर मिलता है, स्केच ऐप्स के रूप में है जो अनुमतियों के कारण आपके डेटा को चुराता है।
 
यह सुविधा जांचती है कि कौन से ऐप्स की पहुंच है कि आप उन सुविधाओं को हटा सकते हैं जो उन लोगों को हटा सकते हैं जो एक्सेस के लिए पूछ रहे हैं जहां उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है। बैटरी ऑप्टिमाइज़ेशन जैसे अन्य सहायक सुविधाएँ भी हैं, और डिवाइस ट्रैकिंग आपको खोए हुए फोन खोजने में मदद करती है।

ESET NOD32

ESET एंटीवायरस एक और शानदार सॉफ्टवेयर है जो आपको Free 30-दिवसीय परीक्षण के लिए सभी प्रीमियम सुविधाओं को सक्रिय करने की अनुमति देता है। ईएसईटी निश्चित रूप से आज बाजार पर उपलब्ध सबसे उन्नत सूट में से एक है। यह मैलवेयर, फ़िशिंग स्कैम, रैंसमवेयर और अन्य ऑनलाइन खतरों से उपकरणों की रक्षा करने के लिए वास्तव में अच्छा है।
 
यह सॉफ्टवेयर प्रदाता विंडोज, मैकओएस, लिनक्स, एंड्रॉइड के लिए लगभग निर्दोष एंटीवायरस सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, आप केवल एक लाइसेंस के साथ कई उपकरणों की रक्षा कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से, वायरस स्कैनर भी इसकी अपील का एक बड़ा हिस्सा है।
 
आप बाद में स्कैन भी कर सकते हैं या जब आप अपने डिवाइस में प्लग करते हैं, तो उन्हें प्रदर्शन करने के लिए स्वचालित कर सकते हैं, इसलिए आपको अपने रोजमर्रा के कार्यों के साथ एंटीवायरस के हस्तक्षेप से निपटना नहीं होगा।

Surfshark AV

Surfshark एंटीवायरस सॉफ्टवेयर एक व्यापक रूप से पसंद की जाने वाली वीपीएन सेवा-सर्फशार्क वीपीएन से एक उत्पाद है। यह आपकी रोजमर्रा की ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक ऑल-इन-वन समाधान है। और भले ही आपको केवल मनी-बैक गारंटी के एक महीने के साथ 7-दिवसीय FREE परीक्षण मिलता है, इस उत्पाद का मूल्य असाधारण रूप से अच्छा है।
 
एंटीवायरस अपने आप में एक हल्का सॉफ्टवेयर है जो पूर्ण या त्वरित डिवाइस स्कैन और पूरी तरह से कार्यात्मक वास्तविक समय के खतरे की सुरक्षा प्रदान करता है जो 2 मिनट से कम के भीतर 70% खतरों को पकड़ने में सक्षम है।
 
यद्यपि सुरक्षा सुविधाओं का एंटीवायरस सूट दूसरों की तुलना में छोटा लगता है, सर्फशार्क उत्कृष्ट अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है। इनमें एक अगली-जीन वीपीएन सेवा शामिल है जो सैन्य-ग्रेड एन्क्रिप्शन, मार्केट-लीडिंग टनलिंग प्रोटोकॉल, और बहुत कुछ का उपयोग करती है।

Bitdefender

हमारी शीर्ष समग्र Best Free Antivirus For Windows सेवाओं में से एक के रूप में, Bitdefender भी एक उत्कृष्ट Free विकल्प है, जो मुफ्त सुविधाओं की एक बड़ी श्रृंखला पेश करता है। विंडोज पर, इसमें बिटडेफेंडर शील्ड है – साइबर सुरक्षा खतरों के व्यापक दायरे के खिलाफ वास्तविक समय की सुरक्षा। यह सिस्टम प्रदर्शन पर न्यूनतम प्रभाव के साथ रीयल-टाइम में फ़ाइल और ईमेल सुरक्षा सुनिश्चित करता है।
 
हालाँकि, सेवा केवल डेटाबेस डेटा पर नहीं होती है। उनका उन्नत थ्रेट डिफेंस व्यवहारिक खतरे जैसे संकेतों का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है। यदि कोई प्रोग्राम बहुत अधिक डेटा तक पहुँचता है, पृष्ठभूमि डेटा में परिवर्तन या अपलोड करता है, तो इसे फ़्लैग किया जाएगा और संदिग्ध सॉफ़्टवेयर के रूप में रिपोर्ट किया जाएगा और गहन शोध शुरू हो जाएगा।
 
बिटडेफ़ेंडर के पास विभिन्न फ़िशिंग वेबसाइटों के विरुद्ध उपाय भी हैं। आपके द्वारा देखी जाने वाली प्रत्येक वेबसाइट की फ़िशिंग संकेतों के लिए अच्छी तरह से जाँच की जाती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका डेटा डार्क वेब मार्केटप्लेस पर समाप्त नहीं होता है।

आखिरी शब्द
तो ये थे Top 5 Best Free Antivirus For Windows 2023 उम्मीद हैं ये जानकारी आपके लिए मददगार रही होगी। अगर आप इस लेख के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो निचे Comment करके पूछ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button