Digital Marketing

How To Become A Master Of SEO? Top 10 Free Courses

SEO या Search Engine Optimization सर्च इंजनों में आर्गेनिक खोज रिजल्ट के माध्यम से वेबसाइटों की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करने की एक तकनीक है। SEO का अर्थ है अपने पेज को Google पर उच्च स्थान देना। आज हम शीर्ष प्रमुख SEO Free Courses पर चर्चा करने जा रहे हैं जिन्हें आप Online और Free में सीख सकते हैं।

इस पोस्ट में, आप Top 10 SEO Free Courses को जानने में सक्षम होंगे। यह शीर्ष SEO विपणन पाठ्यक्रम जहां आप स्वयं को ट्रेनिंग और सीखने के लिए नामांकित कर सकते हैं। तो चलिए बेस्ट Top 10 SEO Free Courses To Become A SEO Master जानते हैं:

How To Become A Master Of SEO?

अगर आप SEO Expert या Master होना चाहते हैं हमारे द्वारा दिए गए Top 10 Free SEO Courses को पूरा जरूर पढ़े। यह Courses बिलकुल मुफ्त हैं और आपको SEO में मास्टर होने में जरूर मदद करेंगे:

Top 10 Free SEO Courses

Reliablesoft

यदि आप SEO की मूल बातें सीखने के लिए एक SEO Courses की तलाश कर रहे हैं, तो पहले नामांकन के लिए यह पाठ्यक्रम है। पाठों का पालन करना आसान है और भाषा गैर-तकनीकी उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त है। यह समझाते हुए शुरू होता है कि कैसे एसईओ प्रक्रिया खोज इंजन एल्गोरिदम के निर्णय को प्रभावित कर सकती है और फिर तीन प्रमुख एसईओ उप-प्रक्रियाओं का परिचय देती है: तकनीकी एसईओ, ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ।

Get SEO FREE Course

eMarketing Institute

eMarketing Institute मुफ्त शुरुआती स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यदि आप पूरी तरह से नए हैं और SEO के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो eMarketing एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप शुरुआत से SEO सीखेंगे क्योंकि यह शुरुआती स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
यह एक Free SEO Online Course है जहां आपको विभिन्न विषयों पर मुफ्त ईबुक और मुफ्त प्रमाणन प्रदान किया जाएगा। प्रमाणित होने के लिए, आपको संस्थान द्वारा आयोजित परीक्षा देनी होगी जिसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और आपको 50 प्रश्नों में से कम से कम 25 सही उत्तर देने होंगे।

Get SEO FREE Course

HubSpot Academy

Hubspot अकादमी एक Free SEO Course प्रदान करती है। यह कोर्स उन लोगों के लिए है जो अपना समय और पैसा बर्बाद नहीं करना चाहते हैं और एक त्वरित सीखने की युक्ति की जरूरत है। इस कोर्स में आपको पांच दिनों तक हर दिन एक ईमेल प्राप्त होगा जिसे आप हर एक दिन पढ़ेंगे और आप SEO मार्केटिंग के बारे में जानेंगे।

यह एक छोटा प्रशिक्षण है लेकिन इस छोटे से प्रशिक्षण में, आप SEO मार्केटिंग में सफल होने में मदद करने के लिए आवश्यक मूल बातें सीखेंगे। यह कोर्स बिल्कुल फ्री है क्योंकि हबस्पॉट एक Free Online Learning Platform है। यदि आप क्रैश कोर्स पूरा करते हैं तो आपको पूर्णता का Certification प्रदान किया जाएगा।

Get SEO FREE Course

Coursera

Coursera एक लोकप्रिय ऑनलाइन प्रशिक्षण मंच है जो डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला पेश करता है। पाठ्यक्रम अनुभवी एसईओ प्रशिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है। आप एसईओ विशेषज्ञता या व्यक्तिगत पाठ्यक्रमों में सभी पाठ्यक्रम ले सकते हैं।

लगभग सभी पाठ्यक्रमों और पाठों को पूरा करने का समय चार महीने है। यह SEO के सभी पहलुओं को शामिल करने वाला एक व्यापक पाठ्यक्रम है। यह बहुत बुनियादी बातों से शुरू होता है और उन्नत रणनीतियों और तकनीकों को शामिल करता है।

Get SEO FREE Course

SkillShare

SkillShare एक अन्य ऑनलाइन शिक्षण मंच है जो विभिन्न विषयों पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कुछ पाठ्यक्रम मुफ्त में उपलब्ध हैं जबकि प्रीमियम पाठ्यक्रमों का उपयोग करने के लिए आपको एक सशुल्क योजना के लिए पंजीकरण करना होगा (पहला महीना निःशुल्क है)।

लोकप्रिय एसईओ पाठ्यक्रमों में से एक जिसे आप बिना भुगतान के एक्सेस कर सकते हैं, रैंड फिशकिन द्वारा एसईओ टुडे है। यह रैंड का तीसरा कोर्स है जो उसे हमारी सूची में सबसे लोकप्रिय एसईओ प्रशिक्षक बनाता है।

Get SEO FREE Course

SEMrush

SEMrush एक Free SEO Course प्रदान करता है। SEMrush दो प्रकार के SEO पाठ्यक्रम ऑन-पेज और तकनीकी SEO पाठ्यक्रम और एक टूलकिट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस कोर्स के साथ सीखें जो 100% मुफ़्त है। सेमरश अकादमी SEO के सभी बुनियादी सिद्धांतों की पेशकश करती है जो आपको SEO में एक Master बनने में मदद करेगी।

SEMrush शीर्ष विशेषज्ञों ग्रेग गिफोर्ड और बास्टियन ग्रिम द्वारा मुफ्त में ज्ञान प्रदान करता है। SEMrush अकादमी में आप यह भी सीखेंगे कि SEMrush टूलकिट का उपयोग कैसे करें।

Get SEO FREE Course

Udemy

यह Udemy पर सबसे लोकप्रिय SEO कोर्स में से एक है। अब तक, 290K से अधिक छात्रों ने नामांकन किया है, और पाठ्यक्रम की कुल रेटिंग 4.3/5 स्टार है। Moz टीम ने पाठ्यक्रम बनाया और इसे Rand Fiskin (MOZ संस्थापकों में से एक) द्वारा प्रस्तुत किया गया है। पाठ्यक्रम का प्रारूप वीडियो है, और अवधि 3.5 घंटे है।

Get SEO FREE Course

Moz Academy

Moz Academy एक ऑनलाइन वीडियो कोर्स है जो विभिन्न सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कोर्स ऑफर करता है। Moz Academy सबसे प्रसिद्ध और बेहतरीन SEO पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह संपूर्ण SEO प्रशिक्षण प्रदान करता है। दुनिया भर के विभिन्न छात्रों ने इस कोर्स में दाखिला लिया है। सीखने या प्रशिक्षित होने के लिए आपको SEO के बारे में और यह कैसे काम करता है, यह जानने के लिए विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुत वीडियो देखने की आवश्यकता है।

इस कोर्स में छह वीडियो हैं, जिनमें से प्रत्येक एक घंटे का है। पूरी सीरीज को पूरा करने में 6 घंटे का समय लगेगा। यह एक SEO प्रमाणन भी प्रदान करता है। सर्टिफिकेट के लिए आपको परीक्षा देनी होगी। एक बार जब आप परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आप SEO प्रमाणन के लिए पात्र हो जाते हैं।

Get SEO FREE Course

ClickMinded

ClickMinded SEO सर्टिफिकेशन कोर्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रमों में से एक है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा SEO कोर्स प्रदान करता है, जिन्हें SEO मार्केटिंग का शौक है। यह वह सब कुछ प्रदान करता है जो आपको सफल होने के लिए चाहिए। यह सर्टिफिकेशन के साथ SEO पर Free प्रशिक्षण प्रदान करता है। ClickMinded SEO प्रमाणन के लिए, आपको एक अंतिम परीक्षा देनी होगी और परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और आप SEO में अपना प्रमाणन अर्जित करेंगे।

Get SEO FREE Course

Simplilearn

Simplilearn SEO Courses उन लोगों के लिए कोर्स पूरा करने के बाद एक प्रमाणन प्रदान करता है जो एक ऑनलाइन व्यवसाय बनाना चाहते हैं और ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं। यह शुरुआती स्तर का कोर्स है जहां आप हर चीज को स्टेप बाय स्टेप सीखेंगे। यहाँ आप SEO की सभी आवश्यक बातें, SEO की मूल बातें, और बहुत कुछ सीखेंगे। यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां आप घर बैठे मार्केटिंग के बारे में सीख सकते हैं। 

Get SEO FREE Course

यदि आप एक Best Free Courses के बारे में जानते हैं जो मुफ़्त है, ऑनलाइन उपलब्ध है, और सूची से गायब है, तो निचे टिप्पणियों में जरूर बताएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button