Digital Marketing

Best Digital Marketing Courses 2023

आज की इंटरनेट, गैजेट्स और तकनीक की दुनिया में, Digital Marketing सबसे अच्छे उद्योगों में से एक बन गया है। न केवल मार्केटिंग पेशेवरों बल्कि व्यापार मालिकों और उद्यमियों के लिए भी यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है। ऑनलाइन मार्केटिंग के क्षेत्र में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए यह बहुत सारे अवसर प्रदान करता है।अपने आप को Digital Marketing सिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का पालन करना है।

एक अच्छा कोर्स तेजी से एक सफल डिजिटल मार्केटर बनने और अपने करियर को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में आपकी मदद करेगा। जो आपके Business और अन्य चीज़ों में आपको फायदा देने में बहुत मदद कर सकती है। इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन उपलब्ध सर्वोत्तम Best Digital Marketing Courses की सूचि मिलेंगे। सूची में प्रतिष्ठित संगठनों के मुफ़्त और सशुल्क डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शामिल हैं।

5 Best Digital Marketing Courses In Hindi | बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज हिंदी में

Semrush Academy

Semrush सबसे सफल डिजिटल मार्केटिंग टूल में से एक कंपनी है। अपने उपयोगकर्ताओं और दर्शकों को बेहतर सेवा देने के लिए, उन्होंने कई मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के साथ एक अकादमी बनाई है। उनके कोर्स में सभी डिजिटल मार्केटिंग विषय शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:-

1. Social Media Marketing

2. SEO

3. Affiliate Marketing

4. Content Marketing

5. PPC

इस कोर्स की मुख्य भाषा अंग्रेजी है, लेकिन कई course स्पेनिश में भी उपलब्ध हैं। Registration मुफ्त है, और course और परीक्षा के पूरा होने पर, आपको एक certification मिलता है। course सामग्री में वीडियो और पाठ शामिल हैं, और सभी courses प्रतिष्ठित Digital Marketing पेशेवरों द्वारा पढ़ाए जाते हैं। वे Basic और Advanced दोनों अवधारणाओं को कवर करते हैं, और जबकि कुछ course विशिष्ट हैं कि कैसे Semrush का उपयोग किया जाए, कुछ पाठ्यक्रम सामान्य अवधारणाओं जैसे SEO Fundamentals, PPC Fundamentals, Technical SEO, and Social Media Marketing. को कवर करते हैं।

इन course के बारे में अच्छी बात यह है कि इन्हें उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाता है, और विभिन्न अवधारणाओं को समझाने के अलावा, वे आपको यह भी सिखाते हैं कि इन्हें व्यवहार में कैसे लागू किया जा सकता है। इसके अलावा, आपको यह सीखने को मिलेगा कि Semrush का सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाए, जिससे आपके सफल Digital Marketing अभियान चलाने की संभावना बढ़ सकती है।

Get Digital Marketing Courses

Google Digital Marketing Courses

Google के पास एक ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म (Digital Garage) है जो करियर या व्यवसाय विकास से संबंधित कई विषयों पर मुफ्त Courses प्रदान करता है। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में नए हैं और यह जानना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और विभिन्न घटक एक साथ कैसे काम करते हैं, तो यह Google Digital Marketing Courses आपके लिए एक अच्छा कोर्स है।
इनके Certification को विश्व स्तर पर भी मान्यता प्राप्त है, जो आपके करियर को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। Google निम्नलिखित ऑनलाइन मार्केटिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करता है:-
1. Social Media Advertising
2. YouTube Course (Includes certification)
3. Fundamentals of Digital Marketing (includes a digital marketing certification)
4. Fundamentals of Digital Marketing (includes a digital marketing certification)
5. How to start an online business
6. How to make sure customers find you online
7. How to promote a business with online advertising (Google Ads)
8. How to expand a business to other countries
9. Mobile Marketing
10. Promote a business with content marketing
सभी Courses में वीडियो और टेक्स्ट सामग्री दोनों शामिल हैं। कुछ को 3 घंटे में पूरा किया जा सकता है, जबकि अन्य को 40 घंटे तक लग सकते हैं।

Get Digital Marketing Courses

HubSpot Online Marketing Courses

Digital Marketing ऑनलाइन सीखने और एक प्रसिद्ध कंपनी द्वारा प्रमाणित होने का एक अन्य विकल्प HubSpot डिजिटल अकादमी है। CRM, SEO Tools, Content Marketing, और Sales सहित विभिन्न उपकरणों के साथ HubSpot डिजिटल मार्केटिंग उद्योग की सफल कंपनियों में से एक है। हबस्पॉट के इस Online Best Digital Marketing Courses में निम्नलिखित विषय शामिल हैं:

1. Social Media Marketing

2. Inbound Marketing

3. Content Marketing

4. Email Marketing

5. Contextual Marketing

Registration मुफ्त है, और पाठ्यक्रम पूरा होने पर आपको एक मान्यता प्राप्त certification मिलता है। उपरोक्त Courses के अलावा, वे कई Courses (बिना प्रमाणन के) भी प्रदान करते हैं जो Search engine optimization, ब्लॉगिंग, फेसबुक विज्ञापन और अन्य ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों को कवर करते हैं।

Get Digital Marketing Courses

Udemy Digital Marketing Course

Udemy सबसे बड़े ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म में से एक है। वे SEO से लेकर Google Ads और Sales तक मार्केटिंग के सभी क्षेत्रों को कवर करने वाले कई विषयों पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग को विस्तार से कवर करने वाले पाठ्यक्रमों में से एक संपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बंडल है 12 पाठ्यक्रम शामिल हैं। इस कोर्स में शामिल हैं:
1. Google Ads
2. LinkedIn Marketing
3. App Marketing
4. Email Marketing
5. Google Analytics
6. Social Media Marketing
7. Facebook Ads
8. SEO
9. SEO Writing
10. YouTube Marketing
11. Market Research
12. WordPress Setup
Course में Digital Marketing प्रमाणन है, लेकिन यह मुफ़्त नहीं है। कीमत $99 है, लेकिन यदि आप पर्याप्त धैर्य रखते हैं तो आप इसे कम कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप Afford कर सकते हो तो इसका उपयोग भी आप कर सकते हो।

Get Digital Marketing Courses

Simplilearn Digital Marketing Specialist

यह Digital Marketing कोर्स Simplilearn द्वारा पेश किया जाता है और इसमें कई Digital Marketing विषयों और उपकरणों को शामिल किया गया है। यह शुरुआती लोगों के लिए एक Best Digital Marketing Courses है। इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
1. Content Marketing
2. SEO
3. Social Media
4. Pay-Per-Click (Facebook and Google Ads)
5. Conversion Optimization
6. Web Analytics
7.Email Marketing and Mobile Marketing
Simplilearn की Digital Marketing Specialist कोर्स एक प्रीमियम कोर्स है और $1,499 के प्रीमियम मूल्य के साथ आता है। इस कोर्स के बारे में अच्छी बात यह है कि इसमें 40 से अधिक Digital Marketing टूल के Rehearsal शामिल हैं, इसलिए जब तक आप इस कोर्स को पूरा करते हैं, तब तक आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में उपयोग किए जाने वाले टूल्स का बहुत अच्छा विचार और ज्ञान होगा। साथ ही, इस कोर्स के लिए प्रमाणित होने के अलावा, यह आपको Google Ads, Facebook, Google Analytics और YouTube के लिए पास होने और प्रमाणित होने के लिए तैयार करता है।

Get Digital Marketing Courses

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button