Digital Marketing

What Is Digital Marketing?

एक ठोस Digital Marketing रणनीति और प्रभावी निष्पादन के साथ, डिजिटल मार्केटिंग नए ग्राहकों को आकर्षित करने और उनके साथ जुड़ने के लिए एक सक्रिय मार्केटिंग चैनल बन सकता है। नीचे, हम इस प्रश्न “What Is Digital Marketing In Hindi?” और इससे जुडी कई अन्य जानकारी देने वाले हैं। अगर आप Digital Marketing के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े:

डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं?

Digital Marketing शब्द उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए उत्पादों और सेवाओं को बाजार में लाने के लिए डिजिटल चैनलों के उपयोग को संदर्भित करता है। इस प्रकार की मार्केटिंग में वेबसाइटों, मोबाइल उपकरणों, सोशल मीडिया, सर्च इंजन और अन्य समान चैनलों का उपयोग शामिल है। 1990 के दशक में इंटरनेट के आगमन के साथ Digital Marketing भी लोकप्रिय हो गई और लोगों की इसमें काफी रूचि बढ़ने लगी।

Digital Marketing में पारंपरिक मार्केटिंग के समान कुछ सिद्धांत शामिल हैं और इसे अक्सर कंपनियों के लिए उपभोक्ताओं तक पहुंचने और उनके व्यवहार को समझने का एक नया तरीका माना जाता है। कंपनियां अक्सर अपनी रणनीतियों में पारंपरिक और Digital Marketing तकनीकों को जोड़ती हैं। लेकिन यह अंतर्निहित पूर्वाग्रह सहित चुनौतियों के अपने सेट के साथ आता है।

इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन किया जा सकता है; वास्तव में, एक पूर्ण Digital Marketing रणनीति के लिए दोनों प्रकार महत्वपूर्ण हैं। क्या आप Digital Marketing के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट (What Is Digital Marketing ?) से आपको काफी जानकारी मिल सकती है। Digital Marketing से सम्बंधित जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | Types of Digital Marketing

Social Media Marketing(SMM):- संगठन फेसबुक, ट्विटर और Pinterest सहित अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से ग्राहकों और संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने और संवाद करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करते हैं, उन्हें अपडेट या सौदों के बारे में सूचित करते हैं, साथ ही साथ सामाजिक विश्वास का संचार और निर्माण करते हैं।

Affiliate Marketing:- Affiliate Marketing में संगठन अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए एक विशिष्ट मंच, जैसे YouTube या Instagram पर एक प्रभावशाली व्यक्ति को कमीशन देता है।

Search Engine Optimization (SEO):- यह आपकी वेबसाइट को Search Engine Pages में उच्च “रैंक” करने के लिए अनुकूलित करने की प्रक्रिया है, जिससे आपकी वेबसाइट को प्राप्त होने वाले ऑर्गेनिक (या मुफ़्त) ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ जाती है। SEO से लाभान्वित होने वाले चैनलों में वेबसाइट, ब्लॉग और इन्फोग्राफिक्स शामिल हैं।

Short Message Service (SMS):- संगठन ग्राहकों को प्रचार भेजने के लिए SMS संदेशों का उपयोग करना चुन सकते हैं। कार्यालय के लिए चुनाव लड़ने वाले राजनीतिक उम्मीदवार आमतौर पर अपने प्रचार अभियान के एक भाग के रूप में SMS संदेश भेजते हैं।

Display Advertising:- ब्रांड आमतौर पर जागरूकता प्राप्त करने के लिए और लक्ष्य साइट पर क्लिक-थ्रू को प्रोत्साहित करने के लिए प्रकाशक साइटों पर बैनर और वीडियो जैसे ऑनलाइन विज्ञापन प्रारूपों का उपयोग करते हैं। आमतौर पर इन्हें भुगतान की गई खोज और भुगतान किए गए सामाजिक विज्ञापनों से अलग निवेश माना जाता है क्योंकि विज्ञापन आमतौर पर प्रकाशक साइटों पर प्रदर्शित होते हैं।

Pay-Per-Click (PPC):- PPC भुगतान किए गए विज्ञापनों और प्रचारित खोज इंजन परिणामों को संदर्भित करता है। यह डिजिटल मार्केटिंग का एक अल्पकालिक रूप है, जिसका अर्थ है कि एक बार जब आप भुगतान नहीं कर रहे हैं, तो विज्ञापन मौजूद नहीं है। SEO की तरह, PPC ऑनलाइन व्यवसाय के लिए खोज ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक तरीका है। PPC उन विज्ञापनों को संदर्भित कर सकता है जिन्हें आप सर्च रिजल्ट के पृष्ठ के शीर्ष और किनारों पर देखते हैं, वे विज्ञापन जिन्हें आप वेब ब्राउज़ करते समय देखते हैं, YouTube वीडियो से पहले विज्ञापन और मोबाइल ऐप्स में विज्ञापन।

व्यवसाय में डिजिटल मार्केटिंग को कैसे परिभाषित करता है?| How Does A Business Define Digital Marketing?

व्यवसाय और ब्रांड जागरूकता के लिए Digital Marketing महत्वपूर्ण है। ऐसा लगता है जैसे हर दूसरे ब्रांड की एक वेबसाइट होती है, और अगर नहीं होती है, तो कम से कम उनकी सोशल मीडिया उपस्थिति या डिजिटल विज्ञापन रणनीति होती है। डिजिटल सामग्री और मार्केटिंग इतनी सामान्य है कि उपभोक्ता अब ब्रांड के बारे में जानने के तरीके के रूप में इसकी अपेक्षा और भरोसा करते हैं। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में बहुत संभावनाएं हैं, आप बजट पर विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग रणनीति के साथ रचनात्मक और प्रयोग कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, Digital Marketing को ग्राहकों से जुड़ने के लिए कई डिजिटल युक्तियों और चैनलों का उपयोग करके परिभाषित किया जाता है, जहां वे अपना अधिक समय व्यतीत करते हैं: ऑनलाइन। सर्वश्रेष्ठ Digital Marketers को ये पता है कि कैसे प्रत्येक Digital Marketing अभियान उनके व्यापक लक्ष्यों का समर्थन करता है। और अपनी मार्केटिंग रणनीति के लक्ष्यों के आधार पर, Marketers अपने Campaign में मुफ़्त और सशुल्क चैनलों के माध्यम से बड़े अभियान का समर्थन कर सकते हैं।

आखिरी शब्द

Digital Marketing में कोई भी अवसर जहां आप अपनी ऑडियंस से जुड़ सकते हैं, लीड बदलने या ग्राहक प्राप्त करने का एक अवसर है। Digital Marketing आपको विभिन्न प्रकार के चैनलों के माध्यम से संभावित खरीदारों तक पहुंचने की अनुमति देकर ऐसे कई और अवसर पैदा करती है। चाहे वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, वेबसाइट, टेक्स्ट मैसेज या कोई भी ऑनलाइन माध्यम हो, यह आपके व्यवसाय, सेवा या उत्पाद को बढ़ावा देने का एक अमूल्य तरीका है।

एक प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को व्यवसाय की व्यक्तिगत जरूरतों और लक्ष्यों को ध्यान में रखना चाहिए। आज के समय में किसी भी आकार के व्यवसाय और लगभग किसी भी उद्योग में Digital Marketing का बहुत अधिक प्रभाव हो सकता है। उम्मीद हैं आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं? (What Is Digital Marketing In Hindi?) अच्छे से समझ आ गया होगा। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button