Digital Marketing

What Is Off Page, On Page And Technical Page SEO

Off Page, On Page और Technical SEO सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने से आपको Search Result के शीर्ष पर रैंकिंग मिलेगी, आपको अधिक आर्गेनिक ट्रैफ़िक मिलेगा, और इससे आपका व्यवसाय बढ़ेगा।

यह अक्सर कहा जाता है कि हर सिक्के के तीन पहलू होते हैं – अग्रभाग, या सिर की ओर; उल्टा, या पूंछ की ओर; और तीसरा पक्ष, किनारा होना। वही तीन प्रकार के SEO होते है, भले ही कई गलत धारणाएं हमें यह सोचने के लिए प्रेरित करती हैं कि वे SEO प्रयासों के विपरीत पक्ष हैं।

निश्चित रूप से कुछ अंतर हैं, लेकिन आपको इनके बिच अंतर जानने की जरुरत नहीं हैं, क्योंकि वे एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं। वे फोकस के अलग-अलग क्षेत्र हैं जो एक ही लक्ष्य की ओर काम करते हैं और समान समय और निवेश की आवश्यकता होती है। एक बेहतरीन SEO रणनीति तीनों तत्वों को ध्यान में रखती है और उन्हें समान मानती है।

तो, सीधे शब्दों में कहें, Off Page, On Page और Technical SEO सभी एक ही लक्ष्य तक पहुंचने के अलग-अलग साधन हैं: विभिन्न तरीकों और गतिविधियों का उपयोग करके अपनी Google खोज रैंकिंग और दृश्यता में सुधार करना हैं। तो चलिए एक- एक करके इन तीनो SEO के तीनो Methods के बारे में जानते हैं:

Off Page SEO क्या है | What Is Off Page SEO In Hindi?

Off Page SEO वेब पर तृतीय-पक्ष साइटों पर अपनी कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए आपके द्वारा की जाने वाली रणनीतियों, रणनीति और प्रयासों का संग्रह है। एसईओ का यह हिस्सा आपकी साइट, कंपनी और/या ब्रांड की चर्चा किसी अन्य वेबसाइट पर कराने पर केंद्रित है।

आपने अपनी वेबसाइट के लिंक बनाने के संदर्भ में सबसे पहले ऑफ-पेज एसईओ के बारे में सुना होगा। यह सच है कि बैकलिंक्स बहुत महत्वपूर्ण हैं, और हम उनके बारे में थोड़ा नीचे बात करेंगे, लेकिन ऑफ-पेज एसईओ में सिर्फ लिंक्स के अलावा भी बहुत कुछ है। आप निचे दिए तरीकों के साथ अपनी वेबसाइट का Off Page SEO अच्छा कर सकते हैं:

  1. बैकलिंक्स
  2. सोशल मीडिया
  3. मेंशन्स
  4. गूगल माई बिज़नेस (GMB)

On Page SEO क्या है | What Is On Page SEO In Hindi?

On Page SEO आपकी वेबसाइट के अनुकूलन पहलुओं पर केंद्रित SEO कारकों और तकनीकों को संदर्भित करता है जो आपके नियंत्रण में हैं। यह उन सभी उपायों को शामिल करता है जो आप अपने वेब पेज को SERPs पर उच्च रैंक देने के लिए करते हैं और आपकी वेबसाइट पर आने वाले उपयोगकर्ताओं/संभावित ग्राहकों के अनुभव में सुधार करते हैं। इसमें आपके वेब पेजों पर कुछ भी शामिल हो सकता है, जैसे ब्लॉग पोस्ट, उत्पाद कॉपी, वेब कॉपी, हेडर इत्यादि।

वेबपेज के कई तकनीकी पहलू हैं जिन्हें आपकी पेज रैंकिंग बढ़ाने के लिए On Page SEO के साथ अनुकूलित किया जा सकता है, और उनमें शामिल हैं:

  1. टाइटल टैग्स
  2. हेडिंग्स
  3. यूआरएल स्ट्रक्चर
  4. ऑल्ट टेक्स्ट फॉर इमेजेज
  5. साइट स्पीड
  6. इंटरनल लिंक्स
  7. मेटा जानकारी
  8. रेस्पोंसिवेनेस्स

Technical SEO क्या है | What Is Technical SEO In Hindi?

Technical SEO का संबंध आपकी वेबसाइट के संरचित होने के तरीके से है। यह उन गतिविधियों को संदर्भित करता है जो खोज इंजनों द्वारा आपकी साइट के अनुक्रमण और क्रॉलिंग को सीधे प्रभावित करती हैं। दूसरे शब्दों में, Technical SEO खोज रैंकिंग में सुधार करने और Google बॉट्स को आपकी साइट के सभी पृष्ठों को सफलतापूर्वक क्रॉल करने, व्याख्या करने और अनुक्रमित करने में मदद करने के लिए किया जाने वाला कोई भी तकनीकी कार्य है।

ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन के उदाहरणों में पेज स्पीड ऑप्टिमाइज़ेशन, स्ट्रक्चर्ड डेटा और बहुत कुछ शामिल हैं। इसमें यह सुनिश्चित करने के लिए स्कीमा मार्कअप, कैननिकल्स, hreflang टैग और कोड के अन्य तत्वों का उपयोग करना शामिल है कि आपकी वेबसाइट की सामग्री स्वच्छ, व्यवस्थित और खोज इंजन के अनुकूल है।

Technical SEO आपके एसईओ प्रयासों के साथ शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है, क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि आपकी वेबसाइट क्रॉल और इंडेक्स करने के लिए सर्च इंजन के लिए उपयुक्त है, जिससे उनकी साइट को पहले स्थान पर रैंक करना संभव हो जाता है। आपकी साइट के Technical SEO पर काम किए बिना, ऑन-पेज और ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन सहित अन्य एसईओ रणनीति परिणाम नहीं दिखाएगी। Technical SEO में निचे दिए तत्व शामिल होते हैं:

  1. SSL का प्रयोग करें
  2. जांच करें कि वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली हो
  3. अपनी साइट का स्पीड अच्छा रखे
  4. डुप्लिकेट सामग्री समस्याओं को ठीक करें
  5. एक XML साइटमैप बनाएं
  6. AMP सक्षम करने पर विचार करें
  7. अपनी वेबसाइट में संरचित डेटा मार्कअप जोड़ें
  8. अपनी साइट को Google सर्च कंसोल और बिंग वेबमास्टर टूल्स के साथ कनेक्ट करें

आखिरी शब्द

आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए Off Page, On Page और Technical SEO तीनो आवश्यक हैं। संक्षेप में, ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों के लिए अनुकूलित करने के बारे में है, ऑफ-पेज एसईओ कुछ लिंक रस प्राप्त करके वेबसाइट प्राधिकरण बनाने के बारे में है और टेक्निकल एसईओ यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि आपकी वेबसाइट का कोड स्वच्छ और प्रभावी है।

Off Page, On Page और Technical SEO क्या है, यह समझने से आपको एक व्यापक एसईओ रणनीति बनाने में मदद मिलेगी जो आपकी वेबसाइट और इसकी सामग्री को स्तर प्रदान करती है जबकि इसकी रैंकिंग क्षमता में वृद्धि होती है। एक या दूसरे पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करके किसी भी संभावित रैंकिंग लाभ से न चूकें।

प्रत्येक व्यवसाय मॉडल अलग होता है, इसलिए जब SEO की बात आती है तो एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं होता है। आपकी साइट के जैविक चैनलों को विकसित करने के लिए आपके पास विशेषज्ञता या गंभीर एसईओ प्रभाव बनाने के लिए लोग भी नहीं हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button