Digital Marketing

How To Start Your First Social Media Manager Job?

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के बनने से पहले कोई नहीं जानता था कि Social Media Manager कैसे बनते हैं क्यूंकि उस समय शीर्षक ही मौजूद नहीं था। सोशल मीडिया की शुरुआत 2004 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में फेसबुक के निर्माण के साथ हुई थी। उस समय कॉलेज के छात्रों के लिए यह एक मनोरंजक समय था। अब, इसने कई पूर्णकालिक नौकरियां सृजित की हैं जो अधिकांश कंपनियों और संगठनों की मार्केटिंग रणनीतियों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Social Media Marketing एक रचनात्मक, गतिशील क्षेत्र है जिसमें पेशेवरों को Social Media की सनक के अनुकूल होने और ब्रांड के दर्शकों के लिए आकर्षक Content बनाने के दौरान नए प्लेटफॉर्म सीखने की आवश्यकता होती है। उन पोस्टिंग कौशलों का परीक्षण करने के लिए तैयार हैं? अपनी पहली सोशल मीडिया मैनेजर की नौकरी कैसे शुरू करें (How To Start Your First Social Media Manager Job), यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

How To Start Your First Social Media Manager Job?

1. सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखें

Social Media Manager के रूप में सफल होने के लिए निरंतर सीखने की आवश्यकता होती है। सोशल मीडिया मैनेजर के कर्तव्यों को निभाने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने के अलावा, आपको विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के बारे में जानने की जरूरत है।

इसका मतलब सोशल मीडिया चैनलों पर भुगतान किए गए प्रचार और ऑर्गेनिक आउटरीच दोनों को प्रबंधित करने की क्षमता में महारत हासिल करना है। SEO सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकांश अपने स्वयं के सर्च इंजन के रूप में कार्य करते हैं। Keyword Research कैसे करें और अपनी सोशल मीडिया Content की संरचना कैसे करें, यह जानने से आपको अत्यधिक प्रासंगिक दर्शकों तक पहुँचने में मदद मिल सकती है।

2. अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति बनाएं

Social Media Manager के रूप में अपनी क्षमताओं को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी अपनी प्रोफाइल के माध्यम से है। आपकी अपनी प्रोफ़ाइल भी नए ग्राहकों को खोजने का एक प्रभावी तरीका प्रदान करती हैं। एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति का निर्माण करके, आप अपने कौशल और सामाजिक मीडिया कौशल को संभावित ग्राहकों को प्रदर्शित करने के लिए अपने स्वयं के खातों का उपयोग कर सकते हैं।

चाहे आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने की योजना बना रहे हों या किसी कंपनी के साथ कोई पद धारण करना चाहते हों, आपको फेसबुक, ट्विटर, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन सहित सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर अपनी सोशल मीडिया सेवाओं को सूचीबद्ध करने वाले प्रोफाइल बनाने चाहिए। अपने ग्राहकों के प्रोफाइल के साथ प्रयास करने से पहले आप नई रणनीति के साथ प्रयोग करने के लिए अपने स्वयं के खातों का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. प्रमुख सोशल प्लेटफॉर्म पर बिजनेस अकाउंट बनाएं

एक Social Media Manager के रूप में, आपको अनेक ग्राहक अकाउंट को प्रबंधित करने के लिए एक प्रभावी तरीके की आवश्यकता होगी। सभी लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्यावसायिक खातों की पेशकश करते हैं जो आपको अपने सभी प्रोफाइलों को व्यवस्थित रखने की अनुमति देगा।

बिजनेस अकाउंट आपके ग्राहकों की सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपको उनके लॉगिन क्रेडेंशियल्स या उनके अकाउंट तक सीधे पहुंच प्रदान किए बिना उनकी प्रोफाइल तक पहुंचने की क्षमता देते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए बिजनेस अकाउंट बनाना एक सीधी प्रक्रिया है।

4. सोशल मीडिया मैनेजर जॉब्स के लिए आवेदन करें

यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करने के बजाय सैलरी पद पर काम करने में अधिक रुचि रखते हैं, तो आप किसी कंपनी या एजेंसी में सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में नौकरी पा सकते हैं।

बहुत सारे ऑनलाइन जॉब बोर्ड हैं जिनका उपयोग आप खुले सोशल मीडिया मैनेजर पदों को खोजने के लिए कर सकते हैं। आप यह देखने के लिए अपने व्यक्तिगत नेटवर्क का भी लाभ उठा सकते हैं कि क्या आपका कोई कनेक्शन खुली स्थिति को सुरक्षित करने में आपकी मदद कर सकता है।

5. एक सोशल मीडिया फ्रीलांसर बनें

अगर आप किसी एक कंपनी के साथ काम नहीं करना चाहते हैं या अपनी खुद की एजेंसी शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो आप सोशल मीडिया फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं। एक फ्रीलांसर के रूप में, आप अपने स्वयं के ग्राहक ढूंढ सकते हैं और उन सेवाओं को चुन सकते हैं जो आपकी रुचियों और प्रतिभाओं के अनुकूल हों।

स्वतंत्र रूप से काम करने से काफी लचीलापन मिलता है क्योंकि आप अपना खुद का शेड्यूल सेट कर सकते हैं और कहीं से भी काम कर सकते हैं। हालाँकि, आपको राजस्व के निरंतर प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए नए ग्राहकों को खोजने और जीतने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। पिचिंग इसमें एक बड़ी भूमिका निभाती है क्योंकि आपकी सेवाओं के मूल्य के साथ संभावित ग्राहकों तक कैसे पहुंचना है, यह जानने से आपको नया काम खोजने में मदद मिल सकती है।

Social Media Manager बनने के लिए आपको किन स्किल्स की आवश्यकता है?

यदि आप एक सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हैं, तो ढेर सारी भूमिकाएँ निभाने के लिए तैयार रहें। इस गतिशील कार्य में सब कुछ थोड़ा-थोड़ा शामिल है।

रचनात्मकता:  मज़ेदार, आकर्षक सामग्री देखने के लिए अपनी रचनात्मक मांसपेशियों को फ्लेक्स करें जो ध्यान आकर्षित करती है और व्यवसाय को चलाती है।

राइटिंग: सही कैप्शन लिखने में बुद्धि (और कभी-कभी कविता) लगती है।

स्ट्रेटेजी: भविष्य के अभियानों की बेहतर रणनीति बनाने के लिए डेटा का विश्लेषण करने की तैयारी करें। आपको कुछ मामलों में कुछ बिक्री रिपोर्टिंग करने की आवश्यकता हो सकती है।

अनुकूलता: सोशल मीडिया प्रबंधकों को हर महीने एक नए एल्गोरिदम के अनुकूल होना पड़ता है। तो प्रवाह के साथ रोल करने के लिए तैयार रहें और निरंतर परिवर्तन करें।

आखिरी शब्द

Social Media Manager के पास सामग्री की योजना बनाने और पोस्ट करने, प्रभावित करने वालों और ग्राहकों के साथ जुड़ने और वेब पर ब्रांड के बारे में लोग क्या कह रहे हैं, इसकी निगरानी सहित कई तरह की जिम्मेदारियां हैं। इन कर्तव्यों को पूरा करने के लिए, Social Media Manager को कॉपी राइटिंग, ग्राफिक डिजाइन, अनुसंधान, समय प्रबंधन और संचार सहित कई कौशल विकसित करने की आवश्यकता है।

आपको प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और उनका उपयोग करने वाले ऑडियंस के प्रकार के बारे में जानना चाहिए। परियोजनाओं की कुशलता से योजना बनाने और उन्हें प्रबंधित करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया टूल्स में महारत हासिल करना भी आवश्यक है। कुल मिलाकर, सोशल मीडिया मार्केटिंग लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे डिजिटल विपणक के लिए अपने सोशल मीडिया कौशल को सार्थक करियर में बदलने के कई अवसर पैदा हो रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button